भगवन शनिदेव की जयंती पर लंबे समय के बाद बना दुर्लभ संयोग, जाने किस राशि वालो पर होगी भगवान् श्री शनिदेव जी की विशेष कृपा - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Thursday 21 May 2020

भगवन शनिदेव की जयंती पर लंबे समय के बाद बना दुर्लभ संयोग, जाने किस राशि वालो पर होगी भगवान् श्री शनिदेव जी की विशेष कृपा

इस वर्ष 22 मई शुक्रवार को भगवन श्री शनिदेव जी की जयंती मनाई जाएगी। ज्येष्ठ माह की अमावस्या के दिन भगवन श्री शनिदेव का जन्म हुआ था, इसलिए ज्येष्ठ अमावस्या को शनि जयंती मनाई जाती है। इस वर्ष शनि जयंती पर ग्रहों का दुर्लभ संयोग भी बन रहा है। इस दिन, तीनों ग्रह मकर राशि में शनि के एक साथ बैठे होंगे। मकर राशि में शनि के साथ-साथ गुरु और चंद्रमा की युति बन रही है। ग्रहों का ऐसा संयोजन लंबे समय के बाद बना है। मेष, तुला, मकर और मीन राशियों के लिए लाभदाय हैं। आइए जानते हैं कि शनि जयंती पर होने वाला यह दुर्लभ संयोग सभी राशियों को कैसे प्रभावित करेगा।
मेष राशि- 

मेष राशि के जातकों के लिए भगवन श्री शनिदेव जी की जयंती बहुत ही खास और शुभ रहने वाली है। व्यवसाय और धन लाभ के योग बन रहे हैं। आपको निश्चित रूप से नए काम का अनुभव होगा। नए काम में हाथ मिलाने के लिए यह शुभ क्षण है। धन गुप्त रूप से प्राप्त होगा और आय के नए स्रोत भी उत्पन्न होंगे। कर्ज और खर्चों की तंगी भी दूर होगी। दूसरों को परेशान न करें। सुंदरकांड या हनुमान चालीसा पढ़ें।
वृषभ राशि- 

भगवन श्री शनिदेव जी की जयंती पर बनने वाले ग्रहों का दुर्लभ संयोग भी वृषभ राशि के जातकों के लिए बहुत अनुकूल रहेगा। घर, मकान या अन्य कोई काम शुरू करने के लिए शुभ समय है। लोगों को घर, परिवार और समाज से सम्मान मिलेगा। भाई-बहन के आपसी संबंधों में सुधार होगा। माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। इस दिन स्नान करने के बाद भगवान शनि की पूजा करें और महामृत्युंजय मंत्र का 10 बार जप करें।
मिथुन राशि- 

इस अवसर पर भगवन श्री शनिदेव आपकी राशि के आठवें भाव में होंगे। निश्चित रूप से धन का लाभ आपके लिए बन रहा है। व्यापार और नौकरी में लाभ की स्थिति बन रही है। गुप्त संपत्ति प्राप्त होगी। हालाँकि सेहत के मामले में सतर्क रहने की आवश्यकता है। घर के किसी अन्य सदस्य के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। घर में माता-पिता या किसी बुजुर्ग व्यक्ति के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।
कर्क राशि- 

भगवन श्री शनिदेव जी की जयंती पर कर्क राशि के सातवें भाव में शनि रहेगा। कर्क राशि के जातकों को सावधान रहने की आवश्यकता है। कार्यक्षेत्र में बदलाव हो रहे हैं। नौकरी में भी बदलाव के योग बन रहे हैं। बिजनेस को भी झटका लग सकता है। पारिवारिक कलह की संभावना अधिक है। एक लोहे की कटोरी में सरसों का तेल भरें और उसमें अपना चेहरा देखें और छाया दान करें।
सिंह राशि- 

सिंह राशि के जातकों के लिए आपको भगवन श्री शनिदेव जी की जयंती पर मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। शनि देव आपकी राशि के छठे भाव में उपस्थित होंगे। नया काम शुरू करने के लिए यह बहुत अच्छा समय है। हालाँकि, इस दौरान शत्रु पक्ष आपके लिए एक बड़ी समस्या खड़ी कर सकता है। उनकी रणनीतियों से बचना होगा। ऑफिस के सहकर्मियों के साथ विवाद में न पड़ें। इस दिन काली उड़द की दाल दान करने से आपके दुश्मनो का नाश होगा।
कन्या राशि- 

भगवन श्री शनिदेव जी की जयंती पर शनिदेव कन्या राशि के पंचम भाव में होंगे। आपकी आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी, लेकिन करियर के क्षेत्र में बहुत प्रयास करने की आवश्यकता होगी। सफलता के रास्ते में कई रुकावटें आ सकती हैं, इसलिए मेहनत करने में कोई कसर न छोड़ें। करियर की दृष्टि से बड़ी रुकावटें भी इस समय दूर हो सकती हैं। शनि देव का बीज मंत्र, ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः का जाप करने से शत्रुओं का नाश होगा।
तुला राशि- 

भगवन श्री शनिदेव जी की जयंती पर, शनिदेव तुला राशि के चौथे घर में होंगे। समाज में प्रतिष्ठा बढ़ेगी। मेहनत करने से आपको सफलता मिलेगी। नौकरी व्यवसाय के मामले में सब ठीक रहेगा। धन लाभ के योग भी बन रहे हैं। खर्च कम होंगे और कर्ज से भी राहत मिलेगी। पैसों के मामले में गलत रणनीति अपनाने से बचें। किसी भी काम में हाथ डालने से पहले पार्टनर की सलाह अवश्य लें। शमी वृक्ष को जल अर्पित करके आप भाग्यशाली हो सकते हैं।
वृश्चिक राशि- 

वृश्चिक राशि के जातकों को इस दौरान सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी। भगवन श्री शनिदेव जी आपके पराक्रम में है। गुप्त शत्रुओं से आपको बहुत सावधान रहना होगा। हालाँकि, नया काम शुरू करने के लिए यह एक अच्छा समय है। लंबे समय से अटके हुए काम पूरे होंगे। किसी भी काम में जल्दबाजी न दिखाएं। हर शनिवार को शनि जयंती के बाद आप गरीबों की यथासंभव मदद करके दोहरा लाभ प्राप्त करेंगे।
धनु राशि- 

भगवन श्री शनिदेव जी की जयंती पर शनिदेव धनु राशि के दूसरे घर में रहेंगे। घर के सदस्यों का सहयोग मिलेगा। मानसिक अवसाद से दूर रहेंगे। खर्चे थोड़े बढ़ सकते हैं, लेकिन आमदनी में कोई बाधा नहीं आएगी। क्रोध में आने से बचें। क्रोध के कारण होने वाले विवाद आपको अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस दौरान क्रोध पर नियंत्रण न रख पाने के कारण आप बहुत परेशानी में पड़ सकते हैं। चींटियों को आटा डालना शुभ रहेगा।
मकर राशि- 

मकर राशि वालों के लिए इस बार भगवन श्री शनिदेव जी की जयंती बहुत ही खास रहने वाली है। आप इस राशि में शनि के साथ गुरु रहने से आपके लिए भाग्यशाली है। इसमें चार ग्रहों का संयोग भी बन रहा है। धन की समस्या दूर होने वाली है। खर्चों में कमी आएगी और धन की प्राप्ति होगी। आपको कर्जों से मुक्ति मिलेगी। लोगों को दिए गए पैसे वापस मिल सकते हैं। हालाँकि, वाणी पर नियंत्रण न रखने से आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।
कुंभ राशि- 

भगवन श्री शनिदेव जी की जयंती पर ग्रहों की युति कुंभ राशि के जातकों को ज्यादा लाभ नहीं देगी। इसके विपरीत, आपके खर्च बढ़ सकते हैं। सीमित संसाधनों के साथ पैसा आता रहेगा। स्वास्थ्य पर भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। सफलता पाने के लिए व्यक्ति को अधिक संघर्ष करना पड़ता है। किसी के साथ विवाद में पड़ने से बचें। नीलम रत्न पहनने से भगवन श्री शनिदेव जी की साढ़े साती का प्रभाव कम हो सकता है।
मीन राशि- 

मीन राशि के जातकों के लिए भगवन श्री शनिदेव जी की जयंती बहुत महत्वपूर्ण है। आपकी राशि से धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं। शनि आपके धन भाव में है। आप जितनी मेहनत करेंगे, उतनी सफलता मिलेगी। संगति दोष से बचें। घर में सुख और शांति का माहौल भी बना रहेगा। भाई-बहनों और घर के अन्य सदस्यों के साथ संबंधों में सुधार होगा। सरसों के तेल में काले तिल डालकर दान देने से लाभ होगा।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages