क्या आपका स्मार्टफोन धीमा चार्ज करता है? यदि हाँ, तो अपनाएं इन तरीकों को - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Tuesday 26 May 2020

क्या आपका स्मार्टफोन धीमा चार्ज करता है? यदि हाँ, तो अपनाएं इन तरीकों को


पहले की तुलना में स्मार्टफोन चार्जिंग में बहुत बदलाव आया है। कंपनियां अब फास्ट चार्ज तकनीक वाले स्मार्टफोन लॉन्च कर रही हैं। ज्यादातर स्मार्टफोन डेढ़ से दो घंटे में चार्ज होते हैं। यदि आपका स्मार्टफोन चार्ज होने में बहुत लंबा समय ले रहा है तो चिंता न करें।  यहां आज हम आपको ऐसे कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके कारण आपका फोन स्लो चार्ज होता है। आए जानते है:-
खराब एडॉप्टर या केबल 

ज्यादातर देखने में आता है कि गलती फोन में नहीं बल्कि चार्जर में होती है। ऐसी स्थिति में, आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने फोन को उस केबल या एडॉप्टर से चार्ज करें जो फोन के साथ आता है। अगर फोन के साथ आया चार्जर खराब हो गया है, तो कम्पनी का चार्जर ही खरीदें। कई बार ऐसा होता है कि केबल बाहर से ठीक लगती है, लेकिन इसके अंदर कुछ खराबी होती है, जिसकी वजह से चार्जिंग धीमी होती है। इस मामले में, आपको चार्जर को बदलने की आवश्यकता नहीं है।
कमजोर शक्ति का स्रोत

आप हमेशा धीमी चार्जिंग के लिए चार्जर केबल को दोष नहीं दे सकते। यह भी हो सकता है कि आप वीक पावर सोर्स का उपयोग कर रहे हों। ऐसी स्थिति में, यदि आप वायरलेस चार्जर का उपयोग कर रहे हैं, तो अब आपको वायर्ड चार्जर का उपयोग करने की आवश्यकता है। आपको बता दें कि सैमसंग जैसी कंपनियों के फास्ट वायरलेस चार्जर आते हैं, फिर भी वे वायर्ड चार्जर की तुलना में धीमी चार्ज करते हैं।
बैकग्राउंड ऐप

अगर आपका फोन धीरे-धीरे चार्ज हो रहा है तो इसके लिए हार्डवेयर जिम्मेदार है, यह आवश्यक नहीं है। फोन के सॉफ्टवेयर में खराबी के कारण चार्जिंग धीमी भी हो सकती है। ऐसी स्थिति में, यदि आपने हाल ही में एक नया ऐप इंस्टॉल किया है, तो उसे तुरंत हटा दें क्योंकि ऐसा भी हो सकता है कि ऐप बैकग्राउड में अधिक शक्ति खींच रहा हो। यदि समस्या अभी भी बनी हुई है, तो आपको फोन को रीसेट करने की आवश्यकता है।
खराब यूएसबी पोर्ट

सभी तरीकों की कोशिश करने के बाद भी, यदि आपका फोन धीमा-चार्ज करता है, तो समस्या आपके फोन के यूएसबी पोर्ट में भी हो सकती है। लंबे समय तक फोन के इस्तेमाल के कारण कभी-कभी उसमें कुछ गंदगी जमा हो जाती है या वह अंदर से खराब हो जाती है। इस मामले में, आपको इसे एक बार साफ करना चाहिए और फिर भी
ठीक न होने पर इसे बदलना बेहतर होगा।
खराब बैटरी

इन चार तरीकों में भी, अगर आपका फोन तेजी से चार्ज नहीं हो रहा है, तो आपको फोन की बैटरी बदलने की जरूरत है। कभी-कभी बैटरी काम करती रहती है, लेकिन कुछ आंतरिक समस्या के कारण यह तेजी से चार्ज होना बंद कर देती है। ऐसी स्थिति में, बैटरी को बदल समस्या को हल किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages