अगर पीठ पर दाने निकल आए, तो अपनाए ये घरेलू उपचार और पाए इन दानो से मुक्ति - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Monday 11 May 2020

अगर पीठ पर दाने निकल आए, तो अपनाए ये घरेलू उपचार और पाए इन दानो से मुक्ति


चेहरे के अलावा पीठ पर मुंहासे होना भी आम है। पीठ पर मुंहासे किसी भी उम्र में हो सकते हैं और इसके कई कारण हैं। पीठ सहित शरीर के किसी भी हिस्से पर मुंहासे हो सकते हैं। घरेलू उपचार की मदद से आप अपनी इनको ठीक कर सकते हैं। आइए जानते हैं पीठ दर्द और घरेलू उपचार के बारे में।
पीठ पर मुंहासे होने के कारण
  • दवाइयों के साइड इफेक्ट के कारण भी मुंहासे हो सकते हैं।
  • टीएनज में हार्मोन में परिवर्तन से अक्सर पीठ पर दाने निकलते हैं।
  • महिलाओं को मासिक धर्म और गर्भावस्था के दौरान मुँहासे हो सकते हैं।
  • तंग कपड़े पहनने पर भी पीठ पर दाने निकल सकते हैं।
 इलाज
चाय के पेड़ का तेल

कई अध्ययन बताते हैं कि चाय के पेड़ का तेल मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करता है। कुछ बॉडी वॉश में चाय के पेड़ का तेल भी होता है। चाय के पेड़ के तेल की कुछ बूँदें थोड़े से पानी में डालें और इसे कपास झाड़ू के साथ लगाएं। कुछ दिनों तक ऐसा करने से आराम मिलेगा।
समुद्री नमक

नहाने के पानी में थोड़ा सा समुद्री नमक मिलाकर लेने से भी पीठ के दाने को ठीक करने में मदद मिलती है। समुद्री नमक मिश्रित पानी में 20 से 30 मिनट तक बैठकर आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं। आप घर पर भी स्पा ले सकते हैं। समुद्री नमक शरीर से अतिरिक्त तेल और विषाक्त पदार्थों को निकालता है।
शहद और दलिया

दलिया के 3 बड़े चम्मच कुक। जब यह पक जाए तो इसमें 3 चम्मच शहद मिलाएं। इसके ठंडा होने के बाद, इसे पीठ या मुंहासों वाली जगह पर 20 मिनट के लिए लगाएं। ओटमील एक एंटीऑक्सीडेंट है और शरीर के लिए क्लींजर का काम करता है।
बेकिंग सोडा

एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे 15 मिनट के लिए पीठ पर लगाएं और फिर पानी से धो लें। बेकिंग सोडा मुँहासे को ठीक करने में मदद करता है, लेकिन बड़ी मात्रा में इसका उपयोग करने से बचें।
पुदीने की पत्तियां

मुट्ठी भर पुदीने की पत्तियों का रस निकालें। इसे 15 मिनट के लिए त्वचा क्षेत्र पर लगाएं और फिर पानी से धो लें। आप इसे दिन में तीन बार भी लगा सकते हैं। पुदीना त्वचा को ठंडक देता है।
सनस्क्रीन चुनें

त्वचा को धूप से बचाकर भी त्वचा को निखारा जा सकता है। अगर पीठ धूप में नहीं ढकी है, तो आपको पीठ पर सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए। चिपचिपे सनस्क्रीन के कारण छिद्र बंद हो सकते हैं। ऑयल-फ्री और लाइट सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।
संतुलित आहार 

शोध से पता चला है कि उच्च ग्लाइसेमिक भोजन, जो रक्त शर्करा को बढ़ा सकता है, मुँहासे को अधिक गंभीर बना सकता है। इनमें सफेद ब्रेड, सफेद पास्ता और चावल और आलू शामिल हैं। अपने आहार में फल-सब्जियां, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज शामिल करें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages