लॉकडाउन: अगर आप इमरजेंसी में कहीं जाना चाहते हैं, तो जानिए कैसे मिलेगा ई-पास? - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Saturday 23 May 2020

लॉकडाउन: अगर आप इमरजेंसी में कहीं जाना चाहते हैं, तो जानिए कैसे मिलेगा ई-पास?

तालाबंदी के चलते अगर किसी को मेडिकल इमरजेंसी या किसी अन्य आवश्यक कारणों से यात्रा करनी हो और जल्द से जल्द दूसरे राज्य की यात्रा करने के लिए मजबूर हो तो क्या करें? यात्रा कैसे करें? 
यह सवाल इसलिए है क्योंकि कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण देश में लॉकडाउन (4) 18 मई को अपने चौथे चरण में पहुंच गया है। भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार, यह लॉकडाउन मई के अंत तक जारी रहेगा।
अब इन परिस्थितियों में, यदि आपको आवश्यक यात्रा करनी है और देश के एक राज्य से दूसरे राज्य तक पहुंचना है, तो क्या करें? क्या नियम हैं और ई-पास से जुड़े हर सवाल का जवाब जाने, जो आपके दिमाग में है
प्रश्न: क्या लॉकडाउन के दौरान किसी अन्य राज्य में जाना संभव है?
उत्तर: 17 मई को देश के गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए नियमों और निर्देशों के अनुसार, पिछली लॉकडाउन के विपरीत, इस बार इस तरह की यात्रा संभव है। इन नियमों में कहा गया है कि एक राज्य से दूसरे राज्य की यात्रा तभी संभव है जब दोनों एक साथ यात्रा करने के लिए सहमत हों। दूसरी ओर, राज्य राज्य के भीतर यात्रा पर फैसला करेगा। एक बस और यात्री वाहनों से यात्रा कर सकते हैं।
प्रश्न: इसका मतलब यह है कि मैं अपनी कार से पंजाब से दिल्ली की यात्रा कर सकता हूं?
जवाब: ठीक है। सबसे पहले, यह महत्वपूर्ण है कि पंजाब और दिल्ली की सहमति आवश्यक है ताकि लोग आ सकें। दूसरी बात यह है कि निजी वाहनों को सरकारी और वाणिज्यिक बसों या यात्री वाहनों की श्रेणी में शामिल किया गया है या नहीं और किस तरह से इस बारे में कोई स्पष्टता नहीं है।
प्रश्न: क्या किसी एक राज्य के भीतर यात्रा करना संभव है?
उत्तर: यह राज्य के निर्णय पर भी निर्भर है। कई राज्यों ने अभी तक केंद्र के दिशानिर्देशों पर अपने निर्णय नहीं व्यक्त किए हैं।
प्रश्न: तो निजी वाहन द्वारा दूसरे राज्य तक पहुंचना संभव नहीं है?
उत्तर: हां, आप ऐसा कर सकते हैं यदि आपके पास यात्रा के लिए ई-पास है।
प्रश्न: यात्रा के लिए मुझे यह पास कहां से मिल सकता है?
उत्तर: कई तरीके हैं। आप या तो जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं या serviceonline.gov.in पोर्टल पर ऑनलाइन पास के लिए आवेदन कर सकते हैं। निजी और समूह पास के लिए इस पोर्टल का उपयोग देश के कम से कम 17 राज्यों में किया जा रहा है। जैसे ही आप इस पोर्टल पर यात्रा की स्थिति का चयन करते हैं, यह पोर्टल आपको संबंधित राज्य के एप्लिकेशन नेटवर्क पर पुनर्निर्देशित कर देता है।
प्रश्न: क्या अलग-अलग राज्यों के लिए ई-पास करने के लिए अलग-अलग वेबसाइटों पर जाना होगा?
उत्तर: जैसा कि उल्लेख किया गया है, केवल एक पोर्टल के माध्यम से, आप अपने राज्य के पोर्टल पर पहुंचकर ई-पास के लिए आवेदन कर सकते हैं। फिर भी, कई राज्यों ने अपने पोर्टल्स पर यह सुविधा दी है। साथ ही कुछ राज्यों ने अपने मोबाइल ऐप के माध्यम से यह सुविधा दी है।
प्रश्न: अगर मुझे ई-पास चाहिए, तो क्या दस्तावेज आवश्यक होंगे?
उत्तर: ऐसा हो सकता है कि किसी राज्य में किसी विशेष नियम के कारण किसी विशेष दस्तावेज की आवश्यकता हो, लेकिन सामान्य तौर पर हर राज्य के लिए आवश्यक चीजें निम्नानुसार हैं:
1. नाम, आयु, जन्म तिथि आदि से संबंधित विवरण।
2. एक पहचान प्रमाण जैसे आधार या पासपोर्ट नंबर
3. उस वाहन की संख्या जिससे वह यात्रा करने वाला है
4. आप कहां और कहां से यात्रा कर रहे हैं, इसका पता लगाएं
5. यात्रा और वापसी की तारीख
6. स्वास्थ्य के बारे में पूरी जानकारी। पिछले कुछ दिनों में कोरोना के लक्षणों और संगरोध और संपर्कों के विवरण से संबंधित विवरण।
7. निजी वाहन के मामले में ड्राइवर से संबंधित विवरण और दस्तावेज।
प्रश्न: दस्तावेजों के साथ आवेदन करने के बाद मुझे कब तक ई-पास मिल सकता है?
उत्तर: आपके आवेदन के बाद, आपको एक संदर्भ संख्या मिलेगी, आप इसे नोट करते हैं और उस पोर्टल पर नज़र रखते हैं जिस चरण में आपका आवेदन है। यदि आपका आवेदन स्वीकृत है, तो आपको नाम, पता और वैधता तिथि और एक क्यूआर कोड के साथ एक दस्तावेज मिलता है। लेकिन दस्तावेजों की कमी या संदेह के कारण, आपका आवेदन अस्वीकार भी हो सकता है।
  • याद रखें कि यात्रा के समय इस पास को अपने पास रखें  
  • यह आपकी वापसी के लिए भी मान्य होगा,  
  • यह पास रिटर्न की तारीख के साथ उपलब्ध है, इसलिए अपनी यात्रा की योजना पहले से ही तय कर लें और नियत समय पर लौट आएं।
प्रश्न: इस ई-पास के बाद, कोई भी राज्य रोक टोक तो नहीं करेगा?
उत्तर: कर सकते हैं। यह अधिकार राज्य के साथ आरक्षित है कि यह किसी वैध कारण के कारण नियमों को बदल सकता है। ताजा खबर के मुताबिक, कर्नाटक ने गुजरात, महाराष्ट्र और तमिलनाडु जैसे हॉटस्पॉट राज्यों से यात्रियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है।
प्रश्न: एक बार आवेदन रद्द होने के बाद, क्या मैं फिर से ई-पास के लिए आवेदन कर सकता हूं?
उत्तर: जैसा कि पहले कहा गया है, कई राज्यों ने ई-पास और अन्य राज्यों से संबंधित यात्रा के बारे में स्पष्ट दिशानिर्देश नहीं दिए हैं, इसलिए इस बारे में भी स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है। हालांकि, यह तब है जब ई-पास के लिए आपका आवेदन प्रक्रिया में है, उस दौरान फिर से आवेदन न करें।
प्रश्न: क्या मुझे कुछ अन्य बातों का भी ध्यान रखना चाहिए?
उत्तर: बेहतर होगा कि आप पहले कार की व्यवस्था करें। अगर ड्राइवर या कोई व्यक्ति साथ जा रहा है, तो उसकी आईडी और अन्य दस्तावेज एकत्र करें। यदि कोई चिकित्सा आपातकाल है, तो संबंधित दस्तावेज अपने पास रखें। जब आप आवेदन में अपलोड विकल्प पर क्लिक करते हैं, तो यह जांचें कि आंख का निशान आ गया है या नहीं। इस संकेत का मतलब है कि अपलोड ठीक हो गया है। सभी दस्तावेजों और सूचनाओं को भरने के बाद, अंतिम आवेदन जमा करने से पहले सभी प्रविष्टियों को ठीक से जांचें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages