पेट की समस्याओं से हैं परेशान? ये घरेलू नुस्खे अपनाए और तुरंत अपच, एसिडिटी और पेट की बीमारियों को दूर भगाए - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Thursday 14 May 2020

पेट की समस्याओं से हैं परेशान? ये घरेलू नुस्खे अपनाए और तुरंत अपच, एसिडिटी और पेट की बीमारियों को दूर भगाए

गलत भोजन और कम शारीरिक गतिविधि पेट दर्द, अपच, अम्लता, और पेट में ऐंठन जैसी समस्याएं पैदा कर सकती हैं। तो अगर आप आजकल भी पेट खराब रहते हैं और आप मितली, पेट दर्द, पेट फूलना या पेट फूलना जैसी समस्याओं से परेशान हैं, तो हम आपको इससे राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) बताते हैं, जो आप पा सकते हैं अपनाने से पेट की समस्याओं से राहत मिलेगी, ये उपाय अपच, एसिडिटी और पेट की समस्याओं को तुरंत दूर करेगें आए जानते है इन उपायों के बारे में:-
नींबू 

नींबू पानी आपके शरीर में गैस्ट्रिक एसिड को संतुलित करेगा। यह आंतों में गैस को बनने से भी रोकेगा। पेट की कई समस्याओं के लिए नींबू रामबाण इलाज माना जाता है। अगर आप इन दिनों अपने पेट में पैदा हो रही गैस से परेशान हैं, तो खाना खाने के 15 या 20 मिनट बाद गुनगुने पानी में नींबू पानी मिलाकर पीएं। आप इस तरह से वजन कम भी कर सकते हैं।
लौंग 

पेट की गैस से तुरंत राहत पाने के लिए लौंग का सहारा लें। लौंग का उपयोग कई घरेलू उपचारों में किया जाता है। यह पेट की समस्याओं से राहत दिला सकता है। इसके लिए आपको लौंग के तेल की कुछ बूंदों को पानी में लेना है।
अदरक की चाय 

जी हां, अदरक से पेट की कई समस्याओं का इलाज हो सकता है। अदरक की चाय से आप पेट की ऐंठन, एसिडिटी और अपच से छुटकारा पा सकते हैं। 
पुदीना 

अपच, खट्टी डकारें आना, बार-बार गैस, बदहजमी को खत्म करने के लिए, पेपरमिंट का इस्तेमाल भी कर सकते है। अपच के कारण पुदीना मिनटों में पेट दर्द, गैस, एसिडिटी से राहत दिला सकता है। पेपरमिंट में मेन्थॉल होता है, जो अपच को दूर करता है और मांसपेशियों को अच्छी तरह से संचालित करके राहत देता है। पुदीना अपच के कारण पेट में बनने वाली गैस को दूर करने में भी सहायक है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages