गूगल ड्राइव की स्टोरेज फुल होने से है आप परेशान, तो ऐसे करें खाली - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Tuesday 23 June 2020

गूगल ड्राइव की स्टोरेज फुल होने से है आप परेशान, तो ऐसे करें खाली


आजकल, कई उपयोगकर्ता क्लाउड स्टोरेज पर अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों और फाइलों को सहेजते हैं। Google उपयोगकर्ता को 'Google ड्राइव' के लिए 15 जीबी तक मुफ्त संग्रहण की भी अनुमति देता है, लेकिन आपको बता दें कि Google ड्राइव पर आपके द्वारा अपलोड की जाने वाली फ़ाइलों के अलावा, इसमें Gmail और Google फ़ोटो भी शामिल होंगे। यानी, जो संदेश और अटैचमेंट आप जीमेल के माध्यम से प्राप्त करते हैं और भेजते हैं और जो तस्वीरें आप गूगल फोटोज पर सेव करते हैं, वही 15 जीबी स्पेस में शामिल होती हैं। अगर आप जीमेल का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं, तो स्टोरेज को फुल होने में ज्यादा समय नहीं लगता है। अगर स्टोरेज फुल हो जाता है, तो आपको प्रीमियम प्लान लेना होगा वरना स्टोरेज को खाली करना होगा। अगर आप पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो Google Drive इस स्टोरेज को फ्री में आज़मा सकता है ...
स्टोरेज को खाली कैसे करें
स्टोरेज खाली करने से पहले स्टोरेज की स्थिति क्या है, यानी 15 जीबी स्पेस में गूगल ड्राइव, जीमेल और गूगल फोटोज में कितना डेटा उपलब्ध है, आप इसे ड्राइव पर जाकर देख सकते हैं। मोबाइल पर यह जानने के लिए, हैमबर्गर मेनू आइकन में जाने के बाद, आपको ड्राइव ऐप में स्टोरेज के बाद व्यू विवरण पर क्लिक करना होगा। यहां आपको पता चल जाएगा कि स्टोरेज स्पेस कहां खर्च हो रहा है।
-अगर आपको लगता है कि गूगल ड्राइव के कारण अधिक स्टोरेज स्पेस खर्च हो रहा है, तो इसे खाली करने के लिए drive.google.com/drive/quota पर जाएं। यहां सेव फाइल्स की पूरी लिस्ट साइज के अनुसार देखी जाएगी। अब यहां आकार या अनावश्यक फ़ाइलों का चयन करें, जिन्हें आप हटाना चाहते हैं।
फ़ाइलों को ट्रेस में ले जाने के बाद, इसे यहां से भी हटाएं। संग्रहित स्थान खाली करने के बाद भी हटाए गए आइटम आपको Google ड्राइव खाते में 24 घंटों के लिए उपलब्ध दिखाएंगे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages