मन की बात में जाने पीएम मोदी ने कोरोना महामरी और लद्दाख पर क्या कहा, पढ़ें पीएम मोदी ने जनता को क्या क्या संबोधन किया - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Sunday 28 June 2020

मन की बात में जाने पीएम मोदी ने कोरोना महामरी और लद्दाख पर क्या कहा, पढ़ें पीएम मोदी ने जनता को क्या क्या संबोधन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद के दौरान पहली बार मन की बात कार्यक्रम में देश को संबोधित किया। पीएम मोदी ने लद्दाख में शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी, आत्मनिर्भर भारत अभियान के बारे में बात की और कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर देशवासियों का ध्यान आकर्षित किया। पीएम मोदी ने मन की बात में 10 महत्वपूर्ण बातें कही
1. देश उन वीर जवानों को हमेशा याद करेगा जो लद्दाख में शहीद हुए हैं। शहीदों के माता-पिता का त्याग पूज्यनीय  है। हमारे बहादुर सैनिकों ने लद्दाख में दिखाया कि वे माँ भारती को आग नहीं लगने देंगे। जो लोग भारत की भूमि को देखते हैं, उन्हें जवाब दिया जाएगा।
2. भारत को अपनी आँखें दिखाने वालों को करारा जवाब मिला है। लद्दाख में भारत की ज़मीन पर नज़र रखने वालों को करारा जवाब मिला है। यदि भारत दोस्ती करना जानता है, तो यह आँखों में देखना और उचित जवाब देना भी जानता है।
3. भारत के लोगों ने स्थानीय बनने का संकल्प लिया। स्थानीय खरीदेंगे, यदि आप स्थानीय के लिए मुखर हैं, तो समझें कि आप देश को मजबूत बनाने में अपनी भूमिका निभा रहे हैं। यह एक तरह से देश की सेवा भी है।
4. आजादी से पहले, देश का रक्षा क्षेत्र बहुत मजबूत था। आज रक्षा क्षेत्र में, भारत लगातार प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आगे बढ़ने की कोशिश कर रहा है। भारत आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है।
5. देश अब लॉकडाउन से बाहर हो गया था। अनलॉक करने के क्षण में, सावधानी बहुत महत्वपूर्ण है। कोरोना को हराने के साथ-साथ अर्थव्यवस्था को बचाना भी जरूरी है।
6. मैं लंदन से प्रकाशित फाइनेंशियल टाइम्स में एक बहुत ही दिलचस्प लेख पढ़ रहा था। इसमें यह लिखा था कि कोरोना काल में अदरक, हल्दी सहित अन्य मसालों की मांग एशिया के साथ-साथ अमेरिका में भी बढ़ी है। पूरी दुनिया अपनी प्रतिरक्षा बढ़ाने पर केंद्रित है और प्रतिरक्षा बढ़ाने वाली ये चीजें हमारे देश से संबंधित हैं।
7. भारत में आत्मनिर्भर भारत अभियान को गति मिली। देश को आत्मनिर्भर बनाना ही शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। अंतरिक्ष क्षेत्र को भी अनलॉक करने में स्वतंत्रता मिली।
8. पीएम मोदी ने कहा कि मैं अपने छोटे सहयोगियों के बच्चों से अपील करता हूं कि वे अपने दादा-दादी के साक्षात्कार को रिकॉर्ड करें। उनसे पूछें कि आपका बचपन कैसा था, आपने क्या किया? इसके साथ ही आपको 40-50 साल का अनुभव प्राप्त होगा। ऐसा करने से, वे भी 40-50 साल के अपने जीवन में जाने का आनंद लेंगे और आपको पता चल जाएगा कि 40-50 साल पहले भारत कैसा था और आप किस क्षेत्र में रहते थे।
9. पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव को उनके जन्मदिन पर याद किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज सुबह से ही नकारात्मक बयान देते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर राजनीति कर रहे हैं, लेकिन उनके पास नरसिम्हा राव को श्रद्धांजलि देने का समय नहीं है।
10. दुनिया ने इस अवधि के दौरान भारत की विश्व बंधुत्व की भावना को भी महसूस किया है और साथ ही साथ दुनिया ने भारत की ताकत और भारत की संप्रभुता और सीमाओं की रक्षा के संकल्प को भी देखा है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages