Gmail के ये सीक्रेट ट्रिक्स बहुत काम आते हैं: अधिक जानकारी को पूरी खबर पढ़े - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Saturday 20 June 2020

Gmail के ये सीक्रेट ट्रिक्स बहुत काम आते हैं: अधिक जानकारी को पूरी खबर पढ़े


Google की ईमेल सेवा Gmail का उपयोग दुनिया भर में लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा किया जाता है। उपयोगकर्ताओं के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए Google नई सुविधाएँ भी प्रदान करता है। इसमें कुछ विशेषताएं भी हैं जो अधिकांश उपयोगकर्ताओं को पता नहीं होंगी। यहां हम आपको जीमेल के कुछ ऐसे ही खास फीचर्स के बारे में बता रहे हैं, जो जीमेल के इस्तेमाल से आपके अनुभव को और शानदार बना देंगे।
अनडू सेंड
इस सुविधा का सबसे अधिक लाभ तब होता है जब आपने गलती से गलत पते पर एक ईमेल भेजा हो या ईमेल में एक महत्वपूर्ण फ़ाइल जोड़ना भूल गया हो। इस फीचर की मदद से ईमेल रिसीवर के इनबॉक्स तक पहुंचने से पहल को रोक सकता है। ऐसा करने के लिए, Google डिफ़ॉल्ट रूप से 5 सेकंड की विंडो देता है। उपयोगकर्ता इसे 10, 20 या 30 सेकंड तक बढ़ा सकते हैं। इसके लिए जीमेल सेटिंग्स में जाकर जनरल टैब पर क्लिक करना होगा। यहां पर अनडू सेंड ड्रॉप-डाउन मेनू पर जाएं और नई टाइमिंग चुनें और इसे सेव करें।
कॉन्फिडेंशल मोड

जीमेल का यह मोड आपकी गोपनीयता और सुरक्षा के लिए बहुत उपयोगी है। रिसीवर इस मोड के माध्यम से भेजे गए ईमेल को कॉपी, फॉरवर्ड या प्रिंट नहीं कर सकता है। आप इस मोड में ईमेल की समाप्ति तिथि भी निर्धारित कर सकते हैं। ईमेल की सुरक्षा बढ़ाने के लिए पासकोड का भी उपयोग किया जा सकता है। पुष्टिकरण ईमेल भेजने के लिए, कम्पोज़ विंडो के निचले भाग में पैडलॉक बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक डायलॉग बॉक्स पॉप अप होता है, जिसमें आप एक्सपायरी टाइमिंग और पासकोड सेट कर सकते हैं।
ईमेल को करें शेड्यूल

इस सुविधा की मदद से, आप उस समय को सेट कर सकते हैं जब संपीड़ित ईमेल भेजा जाता है। इसके लिए ईमेल लिखें और रिसीवर के ईमेल पते और विषय को दर्ज करें। फिर नीचे दिए गए सेंड बटन पर ड्रॉप-डाउन एरो पर क्लिक करें। यहां आप ईमेल भेजने का समय और तारीख निर्धारित कर सकते हैं।
कस्टमाइज फिल्टर
जीमेल आपको इनबॉक्स के लिए अनुकूलित फ़िल्टर बनाने की अनुमति देता है। इसके लिए गियर आईक की मदद से जीमेल सेटिंग्स में जाएं। यहां फ़िल्टर और ब्लॉक्ड एड्रेस टैब चुनें। इसके बाद क्रिएट न्यू फिल्टर में जाएं और कीवर्ड दर्ज करें। ध्यान रखें कि इसमें आपको भेजने वाले का नाम या डोमेन भी बताना होगा। इसके बाद क्रिएट फिल्टर पर क्लिक करें। यहां आप यह चुन सकते हैं कि फ़िल्टर किए गए ईमेल को हटाना है या इसे मार्क करना है या पढ़ना या संग्रह करना है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages