भारतीय मोबाइल कंपनियों की सूची,ये भारत में ही बनाए जाते हैं स्मार्टफ़ोन: अधिक जानकारी को पूरी खबर पढ़े - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Thursday 25 June 2020

भारतीय मोबाइल कंपनियों की सूची,ये भारत में ही बनाए जाते हैं स्मार्टफ़ोन: अधिक जानकारी को पूरी खबर पढ़े

देशों की सीमाओं पर भारत और चीन के बीच हालिया तनावों के कारण, कई भारतीय नागरिकों ने चीनी और अन्य देशों के उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। लोग उन चीजों का उपयोग करने के लिए तैयार हैं जो भारत में बनी हैं, और इस प्रकार अर्थव्यवस्था के साथ मदद करते हैं। लोग अब भारतीय मोबाइल फोन और ब्रांडों का उपयोग करने की ओर बढ़ रहे हैं जो भारत में आधारित हैं। भारत में कई कंपनियां हैं जो कुछ अच्छे फीचर्स के साथ उत्पाद बनाती हैं।
जानिए भारतीय मोबाइल कंपनियों और मेड इन इंडिया स्मार्टफोन के बारे में
Micromax
माइक्रोमैक्स इंफॉर्मेटिक्स भारत की सबसे बड़ी फोन निर्माता कंपनी है। यह कम लागत और सस्ती हैंडसेट बनाता है और एलईडी टीवी और टैबलेट भी बनाता है। कंपनी का मुख्यालय गुरुग्राम, हरियाणा में स्थित है। 2008 में, कंपनी ने मोबाइल फोन बेचना शुरू किया। मोहित शर्मा, देवास और रोहित पटेल कंपनी के सह-संस्थापक हैं। माइक्रोमैक्स के कुछ प्रसिद्ध मॉडलों में कैनवस इन्फिनिटी और इन्फिनिटी एन 11 शामिल हैं।
Karbonn
Karbonn Mobiles मोबाइल फोन एक्सेसरीज के साथ स्मार्टफोन, टैबलेट और एक्सेसरीज बनाता है। कंपनी बेंगलुरु स्थित जैन ग्रुप और UTL ग्रुप के बीच एक संयुक्त उद्यम है। इसका मुख्यालय दिल्ली में स्थित है। यह वर्तमान में बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका और मध्य पूर्व और यूरोप जैसे देशों में फैला हुआ है। कार्बन की शुरुआत वर्ष 2009 में हुई थी। प्रसिद्ध कार्बन मॉडल में टाइटेनियम एस 9 प्लस, कार्बन वी 1, के 9 स्मार्ट प्लस शामिल हैं।
LAVA
LAVA इंटरनेशनल ने भारत में अपना परिचालन वर्ष 2009 में शुरू किया था। इसके अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हरिओम राय ने लोगों को सशक्त बनाने के लिए अपने हाथों में कंपनी की शुरुआत की। लावा को सीएमआर रिटेल सेंटीमेंट इंडेक्स 2018 में 'सबसे भरोसेमंद ब्रांड' के रूप में स्थान दिया गया था। यह भारत में पूर्ण डिजाइन और विनिर्माण के साथ एकमात्र कंपनी भी है।
XOLO 
XOLO लावा इंटरनेशनल की सहायक कंपनी है। इसका मुख्यालय नोएडा में स्थित है। XOLO X900 इंटेल प्रोसेसर वाला स्मार्टफोन लॉन्च करने वाली पहली कंपनी बन गई। यह XOLO ब्लैक है और XOLO Q सीरीज भी बहुत प्रसिद्ध है।
YU Televentures

YU Televentures एक भारतीय ब्रांड और Cyanogen Inc और Micromax Informatics Limited की सहायक कंपनी है। YU मुख्यालय हरियाणा के गुरुग्राम में स्थित है। माइक्रोमैक्स के सह-संस्थापक राहुल शर्मा की YU में 99% नियंत्रण हिस्सेदारी है। YU Televentures के कुछ अद्भुत मॉडल YU Yunique 2, YU Yureka 2 और YU Ace हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages