कब्ज दूर करने का सबसे सस्ता और व्यावहारिक तरीका, रात में अपनाएं और सुबह के समय पेट साफ पाए - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Wednesday 22 July 2020

कब्ज दूर करने का सबसे सस्ता और व्यावहारिक तरीका, रात में अपनाएं और सुबह के समय पेट साफ पाए

जिन लोगों को कब्ज की समस्या अक्सर होती है और वे दवाइयां खाकर या घरेलू उपचार अपनाकर थक चुके हैं, तो अपने खाने में थोड़ा बदलाव करें। यदि आप रात में ऐसा करने में असमर्थ हैं, तो इसे सुबह के नाश्ते के लिए करें जब आप अपनी दिनचर्या में ऐसा करते हैं, तो आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। साथ ही आपकी पाचन क्षमता भी बेहतर होगी…
आपका नाश्ता कैसा हो?
आपको पूरी ऊर्जा की आवश्यकता है ताकि आप दिन भर काम कर सकें और हल्का महसूस भी कर सकें, आपको एक कटोरी दूध चाहिए और इसमें 10 मिनट के लिए 2 रोटियाँ भिगोएँ। आपको इसमें चीनी नहीं मिलानी है। न ही हमें इस दूध को तेजी से गर्म करना है। इसे सामान्य तापमान पर रखें। आप इन रोटियों को नाश्ते के रूप में खाए और आप काम पर जाने के लिए तैयार हैं। आप मानसिक रूप से शांत और शारीरिक रूप से बहुत हल्का महसूस करेंगे।
आपकी जानकारी को बतादें कि गेहूं की रोटी आमतौर पर भारत में नियमित रूप से खाई जाती है। यह ब्रेड कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है। गेहूं एक ऐसा अनाज है जिसका आटा पकाने के 8 से 12 घंटे बाद अधिक पौष्टिक हो जाता है।
इसके बाद इसे दूध के साथ खाने से यह हमारी आंतों को साफ करके काम करता है। पुरानी कब्ज की समस्या, अपच, भूख न लगना, भूख कम लगना या शरीर में भारीपन महसूस होना जैसी समस्याएं हर समय दूर हो जाती हैं।
अगर मधुमेह वाले लोग ब्रेड को सुबह-सुबह दूध में भिगोकर खाते हैं, तो उन्हें अपने रक्त शर्करा को नियंत्रण रखने में लाभ होगा।
जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है, उन्हें ताजे दूध में बासी रोटी भिगोकर 10 मिनट तक रखने के खाना चाहिए। इस विधि को सिर्फ एक सप्ताह तक लगातार आजमाएं। जब आप लाभ महसूस करें तो आप इसे जीवन का एक नियमित हिस्सा बना सकते हैं।
आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर आप ठंडे दूध में भीगी हुई रोटी या बासी रोटी खाते हैं, तो पुरानी कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी। यदि आपको अक्सर पॉटी ठीक से नहीं होने की समस्या है, तो इस विधि को केवल 3 से 4 दिनों के लिए आज़माएं। लाभ होने पर आप इसका नियमित रूप से पालन कर सकते हैं।
जो लोग गर्म स्थानों पर रहते हैं और जो लोग ठंडी जगहों पर रहते हैं, दोनों को अपने प्राकृतिक वातावरण के कारण अत्यधिक गर्मी के कारण बेचैनी जैसी समस्या होती है या बहुत ठंड के कारण कोई काम करने में असमर्थ होते हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए, आपको लगातार 10 दिनों तक इस विधि को आजमाना चाहिए। राहत का अनुभव करने पर आप इसे अपनी दिनचर्या बना सकते हैं।
कुछ बच्चों को ऐसी समस्या होती है कि वे किसी भी स्वस्थ आहार को महसूस नहीं करते हैं। इस तरह की समस्या वृद्ध लोगों के साथ भी देखी जा सकती है। अगर आपके परिवार में किसी को भी यह समस्या है, तो सिर्फ 1 महीने के लिए ठंडे दूध में बासी रोटी खिलाने की कोशिश करें। राहत का अनुभव करने पर आप इसे अपनी दिनचर्या बना सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages