जल्द ही होम लोन की ईएमआई के बोझ से छुटकारा पाना चाहते हैं, इस आसान विकल्प को आजमाएं - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Wednesday 8 July 2020

जल्द ही होम लोन की ईएमआई के बोझ से छुटकारा पाना चाहते हैं, इस आसान विकल्प को आजमाएं


होम लोन आपको अपने सपनों का घर पाने में मदद करता है। किसी भी सामान्य व्यक्ति के लिए घर के लिए मोटी रकम जुटाना मुश्किल है। ऐसी स्थिति में, इस तरह का ऋण संभव है और करोड़ों लोगों को अपने सपनों का घर मिल जाता है। आप होम लोन का भुगतान ईएमआई के माध्यम से करते हैं। हालांकि, ईएमआई एक बहुत बड़ी आर्थिक जिम्मेदारी है और कई लोग इसके कारण दबाव में आ जाते हैं। साथ ही, कई बार स्थिति ऐसी हो जाती है कि होम लोन का भुगतान काफी भारी लगने लगता है। हालांकि, यदि आप चाहें, तो आप थोड़े अतिरिक्त प्रयास के साथ ईएमआई का भुगतान करने की परेशानी से जल्द छुटकारा पा सकते हैं।
जल्द ही होम लोन EMI भुगतान से छुटकारा पाने के कुछ तरीके
प्री-पेमेंट 
आप लोन का भुगतान ईएमआई के माध्यम से करते हैं। जब बीच में कुछ फंड्स आपके पास आते हैं, तो आप उस रकम का इस्तेमाल लोन के प्री-पेमेंट के लिए कर सकते हैं। इससे लोन को जल्दी खत्म करने में मदद मिलती है। यदि आप चाहें, तो आप पूर्व-भुगतान के माध्यम से ऋण चुकाने की अवधि को कम कर सकते हैं। इसके साथ ही आपके पास EMI कटौती का विकल्प भी है। कुल मिलाकर, यह एक बहुत ही लाभदायक सौदा साबित होता है।
अधिक ईएमआई का भुगतान 
होम लोन लंबे समय के लिए लिया जाता है। दूसरी ओर, समय के साथ आपका वेतन बढ़ता जाता है। आप चाहें तो आय बढ़ने पर अधिक ईएमआई का भुगतान कर सकते हैं। इससे आपका लोन समय से पहले खत्म हो जाएगा।
ऋण की पुनर्वित्त
यदि आप अपने ऋण की अवधि कम करना चाहते हैं, तो आप अपने ऋण को पुनर्वित्त कर सकते हैं। इससे ब्याज बचाने में मदद मिलती है। साथ ही, कर्ज भी जल्दी चुकाया जाता है।
अन्य उधारदाताओं को ऋण हस्तांतरित 
अगर कोई अन्य बैंक आपके होम लोन पर बेहतर ऑफर दे रहा है तो आप लोन ट्रांसफर करने का विकल्प चुन सकते हैं। यह आपको ईएमआई के बोझ को कम करने में मदद कर सकता है। हालांकि, इस विकल्प को चुनकर, ऋण को हस्तांतरित करने में होने वाले सभी खर्चों का आकलन करना आवश्यक है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages