सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार : आप इस इलेक्ट्रिक कार के दीवाने होंगे, जानिए इसकी कीमत और फीचर्स के बारे में - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Thursday 25 March 2021

सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार : आप इस इलेक्ट्रिक कार के दीवाने होंगे, जानिए इसकी कीमत और फीचर्स के बारे में

जापान की कार निर्माता कंपनी Toyota Motor Corporation ने सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार C + पॉड पेश की है। यह कार न केवल देखने में सुंदर है, बल्कि बहुत किफायती भी है। इस वाहन को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसका उपयोग कॉरपोरेट कंपनियों, खासकर उन कंपनियों के लिए बहुत उपयोगी साबित होगा, जिन्हें नियमित रूप से अपने ग्राहकों का दौरा करना पड़ता है।
बहुत ही आकर्षक है यह कार
इस वाहन का लुक काफी आकर्षक है। एक शक्तिशाली इलेक्ट्रिक मोटर से सुसज्जित, इस कार को कॉर्पोरेट उपयोगकर्ताओं और स्थानीय प्रशासन के लिए लॉन्च किया गया है। कंपनी अपने सीमित मॉडल बेचेगी। टोयोटा द्वारा मोबिलिटी विकल्प के रूप में नया C + पॉड इलेक्ट्रिक टू-सीटर BEV लॉन्च किया गया है।
शहरों में इस कार को चलाना होगा आसान 
इस वाहन का उपयोग शहरों, पहाड़ी क्षेत्रों और उन स्थानों की भीड़-भाड़ वाली सड़कों पर किया जा सकता है जहाँ पेट्रोल और डीजल वाहनों को जाने की अनुमति नहीं है।
इस गाड़ी में फीचर्स हैं बहुत खास
इस कार में भीड़-भाड़ वाले इलाकों और दोपहिया वाहनों में चलने वाले लोगों से टकराने से बचने के लिए एक बहुत ही खास फीचर दिया गया है। यह छोटी दूरी के लिए बनाया गया है। पावर के लिए 9.06 kWh की लीथियम आयन बैटरी दी गई है, जो इसके फर्श के नीचे स्थापित है। इसका मोटर 12 hp की अधिकतम शक्ति और 56 एनएम का पीक टॉर्क उत्पन्न करता है।
एक बार चार्ज होने पर माइलेज
टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन के मुताबिक, C + पॉड एक बार चार्ज करने पर लगभग 150 किलोमीटर का माइलेज देगा। यानी एक बार फुल चार्ज होने पर यह बिना रुके 150 किलोमीटर तक चलेगी। 200V / 16A बिजली की आपूर्ति के माध्यम से, इस कार को केवल 5 घंटों में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है। वहीं, 100V / 6A स्टैंडर्ड पावर सप्लाई की मदद से इस कार को फुल चार्ज होने में 16 घंटे का समय लगेगा।
टू-सीटर है यह कार

इस कार की खासियत यह है कि यह आकार में बहुत छोटी है। इस कारण इस वाहन को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर ले जाना आसान है। इस कार का कुल वजन सिर्फ 690kg है। इसकी लंबाई 2,490 मिमी, चौड़ाई 1290 मिमी और ऊंचाई 1,550 मिमी है। यह कार टू-सीटर है। मतलब इस कार में केवल दो लोगों के बैठने की व्यवस्था है। इस कार के बाहरी पैनलों को प्लास्टिक से बनाया गया है, ताकि कार का वजन कम रखा जा सके।
जानिए कितनी है कीमत
टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन ने C + पॉड के दो वेरिएंट लॉन्च किए हैं। इसका एक्स ट्रिम और जी ट्रिम है। इसके एक्स वेरिएंट की कीमत 1.65 मिलियन येन है, जो भारतीय रुपये में लगभग 11.75 लाख रुपये है। वहीं, इसके G वैरिएंट की कीमत 1.71 मिलियन येन है, जो भारतीय रुपये में लगभग 12.15 लाख रुपये है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages