चश्मे से छुटकारा पाने के लिए इन टिप्स को आजमाएं, इन टिप्स को अजमाने से आंखों की रोशनी अपने आप बढ़ जाएगी - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Wednesday 17 March 2021

चश्मे से छुटकारा पाने के लिए इन टिप्स को आजमाएं, इन टिप्स को अजमाने से आंखों की रोशनी अपने आप बढ़ जाएगी


अपर्याप्त खानपान के कारण आजकल ज्यादातर लोगों की आंखें कमजोर हो गई हैं। जिसके कारण लोग चश्मा लगा रहे हैं। पहले की बात करें तो पहले लोगों में एक उम्र में कमजोर आंखें होती थीं, लेकिन अब हर उम्र के लोग कमजोर आंखों की समस्या से परेशान हैं। लगातार चश्मा लगाने से न केवल चेहरे की लुक थोड़ा बदल जाता है, बल्कि कई बार लोग परेशान भी हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी हमेशा के लिए चश्मे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं। खास बात यह है कि ये टिप्स घरेलू उपचार हैं, जिससे आपको कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा।

चश्मा हटाने के कुछ घरेलू टिप्स
1. रोजाना तांबे के बर्तन का पानी पिएं। इसके लिए आप सोने से पहले तांबे के बर्तन में पानी रखें। अगले दिन, सुबह उठकर खाली पेट इस पानी को पिएं। जब भी आपको दिन भर प्यास लगे तो इस पानी को पीने की कोशिश करें। ऐसा करने से आपकी आँखों को फायदा होगा।
2. आंवला आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ऐसे में अगर आप दिन में एक या दो बार आंवले का मुरब्बा खाते हैं तो यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करेगा।
3. एक चम्मच सौंफ, दो बादाम और आधा चम्मच मिश्री को एक साथ पीस लें। इस मिश्रण को रोजाना रात को दूध के साथ ले। ऐसा करने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ जाएगी।
4. जीरा और मिश्री को बराबर मात्रा में पीस लें। इसे रोजाना एक चम्मच देसी घी के साथ खाएं। ऐसा करने से आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलेगी।
5. गाय के घी की हल्के हाथ से कान के पीछे मालिश करें। ऐसा करने से आंखों की रोशनी बढ़ेगी।
6. 100 ग्राम त्रिफला चूर्ण और 100 ग्राम मिश्री मिलाकर खाने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ेगी। आप इसे गर्म दूध के साथ या शहद के साथ भी खा सकते हैं। रोजाना ऐसा करने से धीरे-धीरे असर दिखना शुरू हो जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages