पीपीएफ में निवेश करने से पहले जानिए महत्वपूर्ण बातें, यदि इन बातो को जान लिया तो नहीं होगा आपका नुकसान - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Monday 5 April 2021

पीपीएफ में निवेश करने से पहले जानिए महत्वपूर्ण बातें, यदि इन बातो को जान लिया तो नहीं होगा आपका नुकसान


पब्लिक प्रोविडेंट फंड एक बहुत लोकप्रिय छोटी बचत योजना है। बड़ी संख्या में लोग यहां निवेश करते हैं। यहां निवेश का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें मनी सिक्योरिटी है। साथ ही, यहां निवेश करने से आपको कर छूट भी मिलती है और पीपीएफ ब्याज भी कर के दायरे से मुक्त रहता है। आज PPF पर 7.1% की ब्याज दर मिल रही है। 31 मार्च को जारी सरकार के फैसले में कहा गया है कि ब्याज की दर कम की गई थी, लेकिन इसे सुबह तक वापस ले लिया गया। सरकार के निर्णय के अनुसार, इस तिमाही तक ब्याज दर 7.1 प्रतिशत पर बनी रहेगी। ऐसी स्थिति में, यदि आप सार्वजनिक भविष्य निधि में निवेश करना चाहते हैं, तो अपना निर्णय न बदलें, क्योंकि वर्तमान ब्याज दरें 30 जून, 2021 तक जारी रहेंगी। ब्याज दर के अलावा, कई चीजें हैं जो आपको पता होनी चाहिए।
वित्तीय वर्ष की शुरुआत में निवेश करें
कई बार हम कर छूट के लिए वित्तीय वर्ष के अंत में सार्वजनिक भविष्य निधि में निवेश करते हैं। ऐसी स्थिति में, हम 80 सी के तहत कर रियायत के लिए कर का दावा करते हैं लेकिन पूरे वर्ष के लिए ब्याज नहीं मिलता है। ऐसी स्थिति में, वित्तीय वर्ष की शुरुआत में पीपीएफ में निवेश करना सबसे अच्छा है। इससे आपको टैक्स छूट के साथ बेहतर ब्याज भी मिलेगा।
महीने के पहले 5 दिनों में अधिकतम योगदान दें
पीपीएफ खाते में हमेशा महीने के पहले पांच दिनों के भीतर पैसा लगाना चाहिए। इससे आपको एक महीने का ब्याज मिलेगा। उदाहरण के लिए, आपके खाते में 50 हजार रुपये हैं, लेकिन यदि आप 6 अप्रैल को 20 हजार रुपये जमा कर रहे हैं, तो अप्रैल में आपको 70 हजार रुपये के बजाय केवल 50 हजार रुपये पर ब्याज मिलेगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages