डाकघर की इस योजना में पैसा लगाएं, आपको मैच्योरिटी पर दोगुना मिलेगा पैसा - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Sunday 4 April 2021

डाकघर की इस योजना में पैसा लगाएं, आपको मैच्योरिटी पर दोगुना मिलेगा पैसा


निवेश करना एक अच्छी आदत है, क्योंकि बुरे समय में हमारी संचित पूंजी हमेशा हमारे लिए उपयोगी होती है। लेकिन व्यक्ति निवेश करने के लिए ऐसी जगह चाहता है जहां उसका पैसा सुरक्षित रहे और रिटर्न भी अच्छा होगा। तो, आज हम आपको एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जहाँ आपका पैसा सुरक्षित रहेगा साथ ही मैच्योरिटी पर डबल रिटर्न भी मिलेगा। आइए आपको बताते हैं 
किसान विकास पत्र भारत सरकार की एकमुश्त निवेश योजना है, जहाँ आपका पैसा एक निर्धारित अवधि में दोगुना हो जाता है। किसान विकास पत्र देश के सभी डाकघरों और बड़े बैंकों में मौजूद है। इसकी परिपक्वता अवधि अभी भी 124 महीने है। इसमें न्यूनतम निवेश 1000 रुपये है। निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। यह योजना विशिष्ट किसानों के लिए बनाई गई है, ताकि वे लंबे समय तक अपना पैसा बचा सकें।
कौन-कौन कर सकता है निवेश?
किसान विकास पत्र (KVP) में निवेश करने के लिए कम से कम 18 वर्ष का होना जरूरी है। सिंगल अकाउंट के अलावा इसमें ज्वाइंट अकाउंट की भी सुविधा है। यह योजना नाबालिगों के लिए भी मौजूद है, जिसकी देखरेख अभिभावक को करनी होगी। यह योजना हिंदू अविभाजित परिवार यानी एचयूएफ या एनआरआई को छोड़कर ट्रस्टों पर भी लागू है। किसान विकास पत्र (KVP) में निवेश करने के लिए 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये तक के प्रमाण पत्र हैं, जिन्हें खरीदा जा सकता है।
ब्याज की दर
किसान विकास पत्र के लिए ब्याज दर वित्त वर्ष 2021 की पहली तिमाही में 6.9 प्रतिशत तय की गई है। हाँ, आपका निवेश 124 महीने में दोगुना हो जाएगा। अगर आप 1 लाख रुपये एकमुश्त निवेश करते हैं, तो आपको मैच्योरिटी पर 2 लाख रुपये मिलेंगे। 124 महीने की इस योजना की परिपक्वता अवधि है। यह योजना आयकर अधिनियम 80 सी के तहत शामिल नहीं है। इसलिए जो भी रिटर्न आएगा, उस पर टैक्स लगेगा। इस योजना में टीडीएस नहीं काटा जाता है।
ट्रांसफर करने की भी सुविधा 
जारी होने की तारीख से ढाई साल बाद किसान विकास पत्र को भुनाया जा सकता है। किसान विकास पत्र को एक डाकघर से दूसरे डाकघर में भी स्थानांतरित किया जा सकता है। किसान विकास पत्र को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में स्थानांतरित किया जा सकता है। नामांकन सुविधा किसान विकास पत्र में उपलब्ध है। किसान विकास पत्र एक पासबुक के आकार में जारी किया जाता है।
अकाउंट खुलवाने के लिए दस्तावेज
इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, किसान विकास पत्र एप्लीकेशन फॉर्म, एड्रेस प्रूफ और जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages