रविवार तक सभी योग्य लाभपातरियों को कोविड-19 वैक्सीन की बाकी दूसरी ख़ुराक लगानी यकीनी बनाई जाए: डिप्टी कमिशनर - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Wednesday 23 February 2022

रविवार तक सभी योग्य लाभपातरियों को कोविड-19 वैक्सीन की बाकी दूसरी ख़ुराक लगानी यकीनी बनाई जाए: डिप्टी कमिशनर

Vaccine

जालंधर: डिप्टी कमिशनर घनश्याम थोरी ने आज सेहत आधिकारियों को सभी योग्य लाभपातरियों को रविवार तक कोविड वैक्सीन की बकाया दूसरी ख़ुराक लगा कर टीकाकरण को यकीनी बनाने के आदेश दिए, जिससे सभी योग्य लाभपातरियों के टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके। उन्होंने शैक्षिक संस्थानों को 15 से 18 साल की आयु के विद्यार्थियों का नज़दीकी सरकारी स्वास्थ्य संभाल केन्द्रों से टीकाकरण करवाने को यकीनी बनाने के लिए भी कहा। आज यहाँ ज़िला प्रशासकीय कंपलैक्स में टीकाकरण अभियान का जायज़ा लेते हुए डिप्टी कमिशनर ने बताया कि अब तक 94 प्रतिशत से अधिक योग्य लाभपातरियों को पहली ख़ुराक के अंतर्गत कवर किया जा चुका है, जबकि लगभग 83 प्रतिशत को दोनों ख़ुराक लगाई जा चुकी है। उन्होंने ज़ोर देते हुए कहा कि बाकी रहते योग्य लाभपातरियों, जिनकी दूसरी ख़ुराक डयू है, उनको इस रविवार तक दूसरी ख़ुराक भी लगा दी जाए, जिससे निर्धारित समय सीमा के अंदर सभी योग्य लाभपातरियों के टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त किया जा सके।
15 से 18 साल की आयु के विद्यार्थियों का अधिक से अधिक टीकाकरण करवाने की ज़रूरत पर ज़ोर देते हुए डिप्टी कमिशनर ने जालंधर की शैक्षिक संस्थानों को कहा कि वह रविवार तक नज़दीकी स्वास्थय केन्द्रों से अपने योग्य विद्यार्थियों का टीकाकरण करवाना यकीनी बनाए। उन्होंने सभी नर्सिंग/डिगरी कालेजों, सरकारी और प्राईवेट स्कूलों, आईलैटस संस्थानों को अपने योग्य विद्यार्थियों को टीकाकरण में सहायता करने के निर्देश दिए और बताया कि ज़िला प्रशासन की तरफ से पहले ही जालंधर भर में 256 सैशन साईट चलाई जा रही है, जिनमें जालंधर-1 सब डिविज़न की 98, जालंधर-2 की 34, फिल्लौर की 59, नकोदर की 38 और शाहकोट सब डिवीजनों की 271 सैशन साईट शामिल है। डिप्टी कमिशनर ने वीडियो कान्फ़्रेंस के द्वारा सभी प्रिंसिपल के साथ बातचीत भी की और उनको 27 फरवरी 2022 रविवार तक 15-18 आयु वर्ग के योग्य विद्यार्थियों का टीकाकरण पूरा करने की अपील की।
उन्होंने यह भी बताया कि कोविड-19 वैक्सीन की 3335302 ख़ुराक योग्य लाभपातरियों को लगाई जा चुकी है, जिनमें क्रम अनुसार 1694145 पहली, 1499705 दूसरी ख़ुराक के इलावा 15-18 आयु वर्ग के लाभपातरियों को 74391 ख़ुराक और 67061 अहत्याती ख़ुराक शामिल है।
ज़िक्रयोग्य है कि ज़िला प्रशासन की तरफ से लोगों को सर्टिफिकेट प्राप्त के साथ-साथ नज़दीकी टीकाकरण साईट के बारे में जानकारी सहित टीकाकरण के साथ सम्बन्धित अन्य मुश्किलों में सहायता प्रदान करने के लिए पहले ही एक हैल्पलाइन नंबर जारी किया जा चुका है। इस सम्बन्धित और ज्यादा जानकारी देते हुए कमिशनर ने बताया कि हेल्पलाइन नंबर 0181-2224417 चौबीस घंटे काम कर रहा है, जहाँ लोग कोविड-19 टीकाकरण सम्बन्धित अपनी, सम्स्याओं सम्बन्धित शिकायतें दर्ज करवा सकते है। उन्होंने यह भी बताया कि हेल्पलाइन के द्वारा लोगों को नज़दीकी टीकाकरण साईट के बारे में भी जानकारी प्रदान की जा रही है, जो अपनी कोविड की ख़ुराक प्राप्त करना चाहते हैं।
घनश्याम थोरी ने लोगों को टीकाकरण के लिए बड़ी संख्या में आगे आने का न्योता देते हुए कहा कि समाज में से इस बीमारी को जड़ से ख़त्म करना हमारी सामुहिक ज़िम्मेदारी है, जिसको सभी योग्य लाभपातरियों के सौ प्रतिशत टीकाकरण के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। इस मौके सिविल सर्जन डा. रणजीत सिंह, ज़िला टीकाकरण अधिकारी राकेश चोपड़ा, सभी एस.एम.ओज़ और ज़िला प्रशासन के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages