दालो को खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, ऐसे करें डाइट में शामिल - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Thursday 10 March 2022

दालो को खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, ऐसे करें डाइट में शामिल

दाल

दाल प्रोटीन, फाइबर, अमीनो एसिड आदि का बहुत अच्छा स्रोत है। इसके अलावा रोजाना दाल और दलिया खाने से भी वजन घटाने में मदद मिलती है। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। लोग ज्यादातर अपने भोजन को दाल के बिना अधूरा मानते हैं। ऐसे में यह सोचना बेहद जरूरी हो जाता है कि किस तरह से हम दालों का पूरा फायदा उठा सकते हैं। हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनका पालन करके आप दाल में मौजूद अधिक से अधिक पोषक तत्व प्राप्त कर सकेंगे। आइए जानते हैं:-
  1. दाल को भिगोकर या अंकुरित करके उसमें से पोषक तत्व निकाले जा सकते हैं और प्रोटीन, विटामिन, मिनरल आदि का सेवन किया जा सकता है। दाल में प्राकृतिक एंटी-न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जिससे कई लोगों को गैस, ब्लोटिंग, अपच आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन एंटी-न्यूट्रिएंट्स से बचने के लिए दालो को भिगोया जाता है।
  2. दाल खाते समय उसके अनुपात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। बहुत से लोग प्रोटीन की चाह में दाल को जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं और अनाज से दूरी बना लेते हैं, जो सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है। अगर आप दाल को चावल के साथ खाते हैं तो उसका अनुपात 1:3 होना चाहिए। लेकिन अगर आप इसे बाजरे और अनाज के साथ मिलाकर खा रहे हैं तो इसका अनुपात 1:2 होना चाहिए।
  3. अलग-अलग दालों में अलग-अलग तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। आपको बता दें कि भारत में दालों और बीन्स की 65000 विभिन्न किस्में हैं। जब तरह-तरह की दालों का अलग-अलग तरीकों से सेवन किया जाता है तो माना जाता है कि अलग-अलग दालो के जरिए हमारे शरीर में अलग-अलग तरह के पोषक तत्व पहुंच रहे हैं।
  4. फिट और स्वस्थ रहने के लिए रोजाना दाल खाएं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages