जिंक की कमी हो सकती है सेहत के लिए खतरनाक; इन लक्षणों को पहचानें - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Monday 7 March 2022

जिंक की कमी हो सकती है सेहत के लिए खतरनाक; इन लक्षणों को पहचानें

zinc

लोग अक्सर अपने आहार में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन आदि को शामिल करते हैं, लेकिन एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व जिंक को भूल जाते हैं। जिंक शरीर के लिए कई तरह से जरूरी है। यह शरीर में नहीं बनता है, इसलिए जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थों से इसकी पूर्ति की जाती है। जिंक की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। विशेषज्ञ के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 2 बिलियन लोग जिंक की कमी से पीड़ित हैं। जिंक कई तरह के संक्रमणों से लड़ता है और शरीर में नई स्वस्थ कोशिकाओं का निर्माण करता है। यह न केवल घावों को ठीक करता है बल्कि इंसुलिन के स्तर को भी नियंत्रित करता है। मोटापा कम करता है, मांसपेशियों को मजबूत करता है। प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है।
लाभ यहीं समाप्त नहीं होते हैं, यह स्मृति में सुधार करता है, ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है, कामेच्छा को बढ़ाता है, और कई प्रकार के ट्यूमर और कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है। दृष्टि बढ़ाता है।

जिंक की कमी के लक्षण

एक रिपोर्ट के अनुसार, जिंक शरीर में कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली के समुचित कार्य में भी बहुत योगदान देता है। यह शारीरिक विकास, यौन विकास, प्रजनन प्रक्रिया में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि शरीर में निम्न लक्षण दिखाई दें और यह समझ लेना चाहिए कि आपके शरीर में जिंक की कमी है।
  • अचानक वजन कम होना
  •  जख्म नहीं भरते
  • सतर्कता की कमी
  • गंध और स्वाद को नहीं जानना
  • दस्त
  • एनोरेक्सिया
  • त्वचा क्षति
  • भूख में कमी
  • बाल झड़ना

जिंक की कमी के जोखिम कारक

जिन लोगों की गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सर्जरी हुई है या पाचन संबंधी विकार हैं, उन्हें जिंक को अवशोषित करने में समस्या हो सकती है। जठरांत्र संबंधी मार्ग और वृक्क प्रणाली द्वारा जिंक को समाप्त कर दिया जाता है। कुछ सब्जियों में जिंक की मात्रा अधिक होती है, लेकिन इन्हें आसानी से अवशोषित करना मुश्किल होता है।

जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थ

अगर आपके शरीर में जिंक की कमी है तो आपको सीप, अलसी, तिल, दलिया, टोफू, कद्दू के बीज, बादाम, कोको पाउडर, अंडे की जर्दी, राजमा आदि का सेवन करना चाहिए। ये खाद्य पदार्थ जिंक से भरपूर होते हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages