फीचर फोन से भी कर सकेंगे ऑनलाइन पेमेंट, लॉन्च हुई '123PAY' UPI सर्विस, जानिए सबकुछ - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Wednesday 9 March 2022

फीचर फोन से भी कर सकेंगे ऑनलाइन पेमेंट, लॉन्च हुई '123PAY' UPI सर्विस, जानिए सबकुछ

feature phones

अब फीचर फोन से भी डिजिटल पेमेंट किया जा सकेगा। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने मंगलवार को इस नई सेवा की शुरुआत की। यह सेवा 400 मिलियन से अधिक फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित तरीके से डिजिटल भुगतान करने में सक्षम बनाएगी। इस UPI भुगतान सेवा का नाम '123PAY' है। यह एक तीन-चरणीय विधि है, जिसके माध्यम से बिना इंटरनेट कनेक्शन के एक साधारण फोन से भी डिजिटल भुगतान किया जा सकता है। उम्मीद है कि नई सेवा डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में एक बड़ी क्रांति लाएगी। अभी तक यूपीआई के ज्यादातर फीचर स्मार्टफोन में ही उपलब्ध हैं। इस वजह से, समाज के निचले तबके के लोग, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में, इस लोकप्रिय सेवा का उपयोग नहीं कर पाए हैं। उन्होंने कहा कि यूपीआई वॉल्यूम अब तक वित्त वर्ष 2022 में 76 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है, जबकि 2021 में 41 लाख करोड़ रुपये था। शक्तिकांत दास ने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब इसकी कुल मात्रा 100 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगी।
उन्होंने कहा कि देश में करीब 40 करोड़ फीचर फोन यूजर्स हैं। डिप्टी गवर्नर टी रविशंकर ने कहा कि वर्तमान में यूपीआई सेवाएं यूएसएसडी-आधारित सेवाओं के माध्यम से उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन यह बोझिल है और सभी मोबाइल ऑपरेटर इस सेवा की पेशकश नहीं करते हैं। नई तकनीक के तहत फीचर फोन उपयोगकर्ता अब चार तकनीकी विकल्पों के आधार पर कई लेनदेन कर सकेंगे। 
  1. आईवीआर(इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस) नंबरों पर कॉल करके 
  2. फीचर फोन में ऐप कार्यक्षमता के माध्यम से 
  3. मिस्ड कॉल के माध्यम से  
  4. निकटता ध्वनि-आधारित भुगतान के माध्यम से 
डिजिटल भुगतान करने में सक्षम होंगे।

फीचर फोन उपयोगकर्ता अब अपने दोस्तों और परिवार को भी भुगतान कर सकते हैं। बिलों का भुगतान कर सकते हैं। आप अपनी कार के फास्टैग को रिचार्ज कर सकते हैं। आप मोबाइल बिल का भुगतान भी कर सकते हैं। अकाउंट बैलेंस को भी ट्रैक किया जा सकता है और साथ ही यूपीआई पिन को सेट और बदला जा सकता है। इसके साथ ही डिजिटल भुगतान के लिए 24x7 हेल्पलाइन भी शुरू की गई है, जिसे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) द्वारा स्थापित किया गया है। 'डिजी साथी' नाम की यह हेल्पलाइन वेबसाइट और चैटबॉट के जरिए यूजर्स के सवालों का जवाब देगी और उन्हें डिजिटल पेमेंट में मदद करेगी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages