current affairs quiz - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Tuesday 5 April 2022

current affairs quiz

 

current affairs quiz

1.किस भारतीय राज्य ने राज्य जैव विविधता रणनीति और कार्य योजना (SBSAP) विकसित करने के लिए WWF इंडिया के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए?





ANSWER= (D) अरुणाचल प्रदेश
Explain:- अरुणाचल प्रदेश ने राज्य जैव विविधता रणनीति और कार्य योजना (SBSAP) विकसित करने के लिए WWF इंडिया के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। SBSAP को 2020 के बाद के वैश्विक जैव विविधता फ्रेमवर्क और पक्के घोषणा के साथ जोड़ा जाएगा। राज्य मंत्रिमंडल ने पिछले साल जलवायु परिवर्तन लचीला और उत्तरदायी अरुणाचल प्रदेश पर पक्के टाइगर रिजर्व 2047 घोषणा को अपनाया था।

 

2.सड़क सुरक्षा परियोजना के हिस्से के रूप में, भारत के किस शहर को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित कैमरों से कवर किया जाना है?





ANSWER= (A) कोझीकोड
Explain:- राज्य स्तरीय सड़क सुरक्षा परियोजना के एक हिस्से के रूप में केरल के कोझीकोड शहर के आसपास लगभग साठ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-आधारित कैमरे लगाए जाने हैं। यह कदम यातायात नियमों के उल्लंघन को उजागर करने और उन्हें ठोस डिजिटल साक्ष्य के साथ बुक करने के उद्देश्य से लागू किया जाना है। राज्य भर में प्रवर्तन दस्तों के विशेष नियंत्रण कक्षों से जुड़े 726 कैमरे होंगे। राज्य सरकार इस परियोजना पर 225 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

 

3.कौन सा भारतीय अरबपति देश में 'हुरुन रिचेस्ट सेल्फ मेड वूमेन इन द वर्ल्ड 2022' में शीर्ष पर है?





ANSWER= (D) फाल्गुनी नायर
Explain:- 'हुरुन रिचेस्ट सेल्फ मेड वीमेन इन द वर्ल्ड 2022' के अनुसार, अब दुनिया में 124 सेल्फ मेड अरबपति हैं, जो पिछले साल की तुलना में 6 कम है। तीन भारतीय महिलाएं - नायका की फाल्गुनी नायर, बायोकॉन की किरण मजूमदार-शॉ और ज़ोहो की राधा वेम्बू महिलाओं की स्व-निर्मित अरबपतियों की नवीनतम हुरुन सूची में शामिल हैं। फाल्गुनी नायर ने लंबे समय तक भारत की नंबर एक महिला अरबपति किरण मजूमदार-शॉ को पछाड़कर भारत की सबसे अमीर स्व-निर्मित महिला बन गई।

 

4.भारत में प्रसारण से संबंधित सेवाओं के लिए शुरू की गई वेबसाइट का नाम क्या है?





ANSWER= (C) प्रसारण सेवा पोर्टल
Explain:- प्रसारण लाइसेंस, अनुमति और पंजीकरण के लिए आवेदनों की तेजी से फाइलिंग और प्रसंस्करण सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने एक नई प्रसारण सेवा वेबसाइट शुरू की है। 'ब्रॉडकास्ट सेवा पोर्टल' सैटेलाइट टीवी चैनलों, टेलीपोर्ट ऑपरेटरों, एमएसओ, सामुदायिक रेडियो स्टेशनों (सीआरएस) और निजी एफएम चैनलों की मदद करेगा। इसका उपयोग एप्लिकेशन को ट्रैक करने, शुल्क की गणना करने और भुगतान करने के लिए भी किया जाता है।

 

5. विक्टर ओर्बन को किस देश के प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया है?





ANSWER= (A) हंगरी
Explain:- हंगरी के राष्ट्रवादी प्रधान मंत्री विक्टर ओरबान को लगातार चौथे कार्यकाल के लिए फिर से चुना गया है। 58 वर्षीय पुतिन समर्थक नेता 2010 से देश का नेतृत्व कर रहे हैं। वह 1989 में साम्यवाद के पतन के बाद से देश के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले नेता भी हैं। नवीनतम चुनावों में, उनकी फ़ाइड्ज़ पार्टी 199 में से 135 सीटों पर कब्जा करने के लिए तैयार थी -सीट संसद।

 

6. भारतीय थल सेना प्रमुख का अगला प्रमुख कौन बनने के लिए तैयार है?





ANSWER= (C) लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे
Explain:- थल सेनाध्यक्ष और लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे भारतीय थल सेनाध्यक्ष बनने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। लेफ्टिनेंट-जनरल, मौजूदा सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवने का स्थान लेंगे, जो अप्रैल 2022 के अंत तक सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

 

7. सर्वश्रेष्ठ नए कलाकार का ग्रैमीज़ 2022 पुरस्कार किसने जीता?





ANSWER= (C) ओलिविया रोड्रिगो
Explain:- ओलिविया रोड्रिगो ने सर्वश्रेष्ठ नए कलाकार के लिए ग्रैमीज़ 2022 पुरस्कार और 'सॉर' के लिए सर्वश्रेष्ठ पॉप वोकल एल्बम जीता, सेंट विंसेंट ने "डैडीज़ होम" के लिए सर्वश्रेष्ठ वैकल्पिक संगीत का पुरस्कार जीता। क्वेस्टलोव की डॉक्यूमेंट्री "समर ऑफ सोल" ने सर्वश्रेष्ठ संगीत फिल्म का पुरस्कार जीता।

 

8. I&B मंत्रालय ने 5 अप्रैल, 2022 को गलत सूचना फैलाने के लिए कितने YouTube चैनलों को ब्लॉक कर दिया?





ANSWER= (B) 22
Explain:- सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने के लिए 5 अप्रैल, 2022 को 18 भारतीय और 4 पाकिस्तान स्थित YouTube समाचार चैनलों सहित 22 YouTube चैनलों को अवरुद्ध कर दिया। मंत्रालय ने 3 ट्विटर अकाउंट, 1 फेसबुक अकाउंट और 1 न्यूज वेबसाइट को भी ब्लॉक कर दिया है।

 

9. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के माध्यम से किस टीके की आपूर्ति को निलंबित कर दिया है?





ANSWER= (D) कोवैक्सिन
Explain:- विश्व स्वास्थ्य संगठन ने संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के माध्यम से भारत बायोटेक के COVID-19 वैक्सीन, Covaxin की आपूर्ति को निलंबित कर दिया। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि निर्यात के लिए उत्पादन ठप होने से कोवैक्सिन की आपूर्ति में रुकावट आएगी। WHO ने यह भी स्पष्ट किया कि Covaxin प्रभावी है और कोई सुरक्षा चिंता मौजूद नहीं है

 

10. दुनिया के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति कौन बन गए हैं?





ANSWER= (B) गौतम अडानी
Explain:- गौतम अडानी 100 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के रूप में, उनकी कुल संपत्ति में 2022 में $ 23.5 बिलियन की वृद्धि हुई, जिससे उनकी कुल संपत्ति $ 100 बिलियन हो गई। वह $ 100 बिलियन के विशेष क्लब में जेफ बेजोस और एलोन मस्क के साथ शामिल हो गए हैं।

 

11. हर्षवर्धन श्रृंगला की जगह कौन लेगा और भारत का नया विदेश सचिव बनेगा?





ANSWER= (B) विनय मोहन क्वात्र
Explain:- विनय मोहन क्वात्रा को 4 अप्रैल, 2022 को केंद्र सरकार द्वारा भारत के नए विदेश सचिव के रूप में नामित किया गया है। वह हर्षवर्धन श्रृंगला का स्थान लेंगे, जो अप्रैल 2022 के अंत में अपने पद से सेवानिवृत्त होने वाले हैं। विनय क्वात्रा भारत के राजदूत थे। नेपाल को।

 

12. कौन सी राज्य सरकार सीमावर्ती क्षेत्रों में हिम प्रहरी योजना लागू करने की योजना बना रही है?





ANSWER= (D) उत्तराखंड
Explain:- उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 5 अप्रैल, 2022 को संसद में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और राज्य की सीमा से लगे क्षेत्रों में हिम प्रहरी योजना के सुचारू कार्यान्वयन में केंद्र का सहयोग मांगा। हिम प्रहरी योजना पूर्व सैनिकों और युवाओं के लिए है और इसका उद्देश्य राज्य से लोगों के पलायन को रोकना है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages