current affairs quiz - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Saturday 2 April 2022

current affairs quiz

 

current affairs

1.कौन सा संस्थान 'स्टेट ऑफ वर्ल्ड पॉपुलेशन रिपोर्ट' जारी करता है?





ANSWER= (B) यूएनएफपीए
Explain:- संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (UNFPA) ने हाल ही में 'स्टेट ऑफ वर्ल्ड पॉपुलेशन: सीइंग द अनसीन: द केस फॉर एक्शन इन नेग्रेटेड क्राइसिस ऑफ अनइंटेडेंट प्रेग्नेंसी' रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में हर साल कुल 121 मिलियन गर्भधारण का लगभग आधा हिस्सा अनायास ही होता है। विश्व स्तर पर, अनुमानित 257 मिलियन महिलाएं जो गर्भावस्था से बचना चाहती हैं, वे गर्भनिरोधक के सुरक्षित और आधुनिक तरीकों का उपयोग नहीं कर रही हैं।

 

2. 'मेस अयनक साइट' और 'बामियान के बुद्ध', जो खबरों में रहे, किस देश में स्थित हैं?





ANSWER= (D) अफगानिस्तान
Explain:- 'मेस अयनक साइट' और 'बामियान के बुद्ध' अफगानिस्तान में स्थित हैं। अफगानिस्तान में तालिबान शासन ने घोषणा की है कि वह मेस अयनक में प्राचीन बुद्ध प्रतिमाओं की रक्षा करेगा। यह एक तांबे की खान साइट भी है, जहां तालिबान चीनी निवेश की उम्मीद कर रहे हैं। जब तालिबान ने अफगानिस्तान पर शासन किया, तो उन्होंने बामियान में सदियों पुरानी बुद्ध की मूर्तियों को तोपखाने, विस्फोटक और रॉकेट का उपयोग करके नष्ट कर दिया। यूनेस्को ने 2003 में विश्व धरोहर स्थलों की अपनी सूची में बामियान बुद्धों के अवशेषों को शामिल किया।

 

3.किस संस्थान ने डिजिटल प्लेटफॉर्म 'फास्ट एंड सिक्योर्ड ट्रांसमिशन ऑफ इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड्स' (फास्टर) लॉन्च किया?





ANSWER= (B) भारत का सर्वोच्च न्यायालय
Explain:- भारत के मुख्य न्यायाधीश एन.वी. रमण ने डिजिटल प्लेटफॉर्म 'फास्ट एंड सिक्योर्ड ट्रांसमिशन ऑफ इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड्स' (फास्टर) लॉन्च किया। मंच का उपयोग अदालत के अधिकारियों द्वारा एक सुरक्षित इलेक्ट्रॉनिक संचार चैनल के माध्यम से तत्काल पार्टियों को आदेशों की ई-प्रतियां भेजने के लिए किया जाएगा। इसमें न्यायालय के सभी प्रकार के आदेश शामिल हैं।

 

4.किस नियामक संस्था ने 'मंथन' नाम से आईडिथॉन लॉन्च किया?





ANSWER= (C) सेबी
Explain:- सेबी की चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच ने बीएसई, एनएसई, एनएसडीएल, सीडीएसएल, केफिनटेक, सीएएमएस, लिंकइनटाइम और एमसीएक्स सहित विभिन्न संस्थानों के सहयोग से छह सप्ताह तक चलने वाले आइडियाथॉन 'मंथन' का शुभारंभ किया। यह भारत में प्रतिभूति बाजार से संबंधित विचारों और नवीन समाधानों के एक सेट के निर्माण की सुविधा प्रदान करेगा।

 

5. हाल ही में किस देश ने कानून में "एम्मेट टिल एंटीलिंचिंग एक्ट" पर हस्ताक्षर किए हैं?





ANSWER= (B) यूएसए
Explain:- अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कानून में "एम्मेट टिल एंटी-लिंचिंग एक्ट" पर हस्ताक्षर किए, क्योंकि उन्होंने लिंचिंग को एक संघीय घृणा अपराध बना दिया। 1882 और 1968 के बीच कम से कम 4,743 लोगों की पीट-पीट कर हत्या कर दी गई, जिनमें से 3,446 अश्वेत थे। इस अधिनियम का नाम शिकागो के एक 14 वर्षीय अश्वेत लड़के की 1955 में मिसिसिपी में श्वेत पुरुषों के एक समूह द्वारा हत्या के नाम पर रखा गया था, क्योंकि उस पर एक श्वेत महिला पर सीटी बजाने का आरोप लगाया गया था।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages