current affairs quiz - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Tuesday 5 April 2022

current affairs quiz

 

current affairs

1.भारत ने हाल ही में किस देश के साथ एक आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते (ईसीटीए) पर हस्ताक्षर किए हैं?





ANSWER= (C) ऑस्ट्रेलिया
Explain:- भारत और ऑस्ट्रेलिया ने एक आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते (IndAus ECTA) पर हस्ताक्षर किए। यह ऑस्ट्रेलिया को भारत के 96 प्रतिशत निर्यात के लिए ड्यूटी एक्सेस प्रदान करना चाहता है। निर्यात में इंजीनियरिंग सामान, रत्न और आभूषण, कपड़ा, परिधान और चमड़ा शामिल हैं। इस समझौते से पांच वर्षों में वस्तुओं और सेवाओं में द्विपक्षीय व्यापार को 45-50 बिलियन अमरीकी डालर तक बढ़ावा देने और भारत में दस लाख से अधिक रोजगार पैदा होने की उम्मीद है।

 

2.किस शहर ने 'वैश्विक सहयोग उन्नत वैक्सीनोलॉजी प्रशिक्षण' बैठक की मेजबानी की?





ANSWER= (D) जिनेवा
Explain:- हाल ही में जिनेवा में 'ग्लोबल कोलैबोरेशन एडवांस्ड वैक्सीनोलॉजी ट्रेनिंग' बैठक आयोजित की गई। बैठक में, दुनिया भर में स्वास्थ्य कर्मियों के लिए एक बुनियादी वैक्सीनोलॉजी प्रशिक्षण मॉड्यूल की आवश्यकता पर चर्चा की गई। भारत का प्रतिनिधित्व डॉ. एन.के. अरोड़ा, राष्ट्रीय प्रतिरक्षण तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) में कोविड-19 कार्यकारी समूह के प्रमुख हैं। समूह बीमारी के बोझ, प्रभावकारिता और लागत प्रभावशीलता के आधार पर टीके की सिफारिशें करता है।

 

3.किस एशियाई देश ने आर्थिक संकट के विरोध के बीच देशव्यापी सार्वजनिक आपातकाल की घोषणा की है?





ANSWER= (C) श्रीलंका
Explain:- श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने द्वीप राष्ट्र में सबसे खराब आर्थिक संकट के विरोध के बीच देशव्यापी सार्वजनिक आपातकाल की घोषणा की है। विशेष राजपत्र अधिसूचना ने 1 अप्रैल से तत्काल प्रभाव से श्रीलंका में एक सार्वजनिक आपातकाल की घोषणा की। निवासियों को ईंधन, रसोई गैस, कम आपूर्ति में आवश्यक वस्तुओं और लंबे समय तक बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है।

 

4. यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) सिस्टम ने वॉल्यूम के मामले में किस मील के पत्थर को पार किया?





ANSWER= (B) 500 करोड़
Explain:- नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के आंकड़ों के मुताबिक, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) ने वॉल्यूम के मामले में 500 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है। इस साल मार्च में, UPI इस साल मार्च में मूल्य के लिहाज से ₹10 लाख करोड़ के मील के पत्थर को छूने के करीब था। इस साल मार्च तक लगभग 315 बैंक UPI प्लेटफॉर्म पर लाइव थे।

 

5.‘साजिबू नोंगमा पनबा’ किस भारतीय राज्य का पारंपरिक त्योहार है?





ANSWER= (A) मणिपुर
Explain:- 'साजिबू नोंगमा पनबा' मणिपुर में सनमह धर्म के अनुयायियों के लिए चंद्र नव वर्ष के रूप में एक पारंपरिक त्योहार है। यह दिन ज्यादातर साजिबू के चंद्र महीने के पहले दिन मनाया जाता है। मीतेई चीराओबा या साजिबू चीराओबा के नाम से भी जाना जाने वाला यह त्योहार मणिपुर के सबसे बड़े जातीय समुदायों में से एक, मेइती लोगों द्वारा मनाया जाता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages