current affairs - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Wednesday 6 April 2022

current affairs

 

current affairs quiz

1.गणगौर महोत्सव मुख्य रूप से किस भारतीय राज्य में मनाया जाता है?





ANSWER= (D) राजस्थान
Explain:- गणगौर महोत्सव मुख्य रूप से राजस्थान राज्य में मनाया जाता है। राजस्थान पर्यटन विभाग ने कोविड -19 महामारी के कारण दो साल के अंतराल के बाद उत्सव का आयोजन किया। यह उत्सव 3 अप्रैल को शुरू हुआ और 18 दिनों तक चलता है। राज्य के पर्यटन विभाग ने विदेशी पर्यटकों को राज्य की संस्कृति से अवगत कराने के लिए विशेष व्यवस्था की है।

 

2.भारत के नए विदेश सचिव के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?





ANSWER= (D) विनय मोहन क्वात्रा
Explain:- भारत सरकार ने भारतीय विदेश सेवा के वरिष्ठ अधिकारी विनय मोहन क्वात्रा को नया विदेश सचिव नियुक्त किया। 1988 बैच के IFS अधिकारी वर्तमान में जनवरी 2020 से काठमांडू में राजदूत के रूप में कार्यरत हैं। उन्होंने 2015 से 2017 तक प्रधान मंत्री कार्यालय में काम किया और फ्रांस में भारत के राजदूत के रूप में कार्य किया। विनय क्वात्रा मौजूदा विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला की जगह लेंगे।

 

3.रिकी केज और फाल्गुनी शाह हाल ही में किस पुरस्कार के विजेता हैं?





ANSWER= (A) ग्रैमी पुरस्कार
Explain:- 64वें वार्षिक ग्रैमी पुरस्कार के विजेताओं में दो भारतीय संगीतकार शामिल थे। संगीतकार रिकी केज ने अपना दूसरा ग्रैमी पुरस्कार जीता क्योंकि उन्होंने अपने एल्बम 'डिवाइन टाइड्स' के लिए स्टीवर्ट कोपलैंड के साथ संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ न्यू एज एल्बम का पुरस्कार जीता। भारतीय-अमेरिकी गायिका-गीतकार फाल्गुनी शाह, जिन्हें फालू कहा जाता है, ने अपने एल्बम 'ए कलरफुल वर्ल्ड' के लिए सर्वश्रेष्ठ बाल संगीत एल्बम श्रेणी में जीता।

 

4.‘राष्ट्रीय समुद्री दिवस’ 2022 का विषय क्या है?





ANSWER= (D) कोविड-19 से परे सतत शिपिंग
Explain:- भारत ने हाल ही में 59वां राष्ट्रीय समुद्री दिवस मनाया जो हर साल 5 अप्रैल को पड़ता है। इस साल की थीम 'कोविड-19 से परे सस्टेनेबल शिपिंग' है। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और अर्थव्यवस्था के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 1964 में दिन की पहली वर्षगांठ आयोजित की गई थी। भारतीय समुद्री उद्योग में महत्वपूर्ण योगदान देने वालों को सम्मानित करने के लिए एक पुरस्कार समारोह आयोजित किया जाता है।

 

5.कौन सा केंद्रीय मंत्रालय 'स्टैंड अप इंडिया योजना' की देखरेख करता है?





ANSWER= (A) वित्त मंत्रालय
Explain:- वित्त मंत्रालय 'स्टैंड अप इंडिया स्कीम' की देखरेख करता है, जिसका उद्देश्य महिलाओं, अनुसूचित जातियों (एससी) और अनुसूचित जनजातियों (एसटी) श्रेणियों के बीच उद्यमशीलता को बढ़ावा देना है, ताकि उन्हें ग्रीनफील्ड उद्यम शुरू करने में मदद मिल सके। इस योजना ने छह साल पूरे कर लिए हैं और पिछले छह वर्षों में 30,160 करोड़ रुपये से अधिक के ऋण स्वीकृत किए गए हैं। पिछले छह वर्षों के दौरान 1.33 लाख से अधिक नए उद्यमियों को सुविधा प्रदान की गई है और 1 लाख से अधिक महिला प्रमोटर इस योजना से लाभान्वित हुई हैं।

 

6. किस राज्य के मुख्यमंत्री ने उद्यम क्रांति योजना शुरू की है?





ANSWER= (B) मध्य प्रदेश
Explain:- मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 5 अप्रैल, 2022 को 'उद्यम क्रांति योजना' शुरू की। इस योजना का उद्देश्य युवाओं के बीच स्वरोजगार की सुविधा प्रदान करना है। योजना के तहत राज्य सरकार स्वरोजगार के लिए 1 लाख रुपये से 50 लाख रुपये तक की ऋण गारंटी ब्याज दरों पर सब्सिडी के साथ देगी।

 

7. किस शहर ने भारत के नए COVID संस्करण XE के पहले मामले की सूचना दी है?





ANSWER= (D) मुंबई
Explain:- Omicron के नए सब-वेरिएंट XE का पहला मामला मुंबई, भारत में पाया गया है। यह ग्रेटर मुंबई नगर निगम द्वारा 6 अप्रैल, 2022 को सूचित किया गया था। नए ओमाइक्रोन संस्करण का पहली बार यूनाइटेड किंगडम में 19 जनवरी, 2022 को पता चला था। शोधकर्ताओं के अनुसार, COVID संस्करण XE पिछले उपभेदों की तुलना में 10 गुना अधिक संचरण योग्य है। यह भविष्य में सबसे प्रमुख तनाव बन सकता है। डब्ल्यूएचओ ने अभी तक आधिकारिक तौर पर वैरिएंट को वर्गीकृत नहीं किया है।

 

8. एशियाई विकास बैंक के अनुसार चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था के कितने प्रतिशत बढ़ने का अनुमान लगाया गया है?





ANSWER= (D) 7.5 प्रतिशत
Explain:- एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने 6 अप्रैल, 2022 को जानकारी दी कि चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था के 7.5 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है। 2023-24 में विकास दर बढ़कर 8 प्रतिशत होने की उम्मीद है।

 

9. किस राज्य के मुख्यमंत्री ने 13 नए जिलों का उद्घाटन किया है?





ANSWER= (B) आंध्र प्रदेश
Explain:- आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने 4 अप्रैल, 2022 को आंध्र प्रदेश के 13 नए जिलों का उद्घाटन किया। आंध्र प्रदेश में अब 26 जिले हैं, जो पहले की संख्या 13 से दोगुना है। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने नए के निर्माण का वादा किया था। 2019 में विधानसभा चुनाव से पहले अगर वाईएसआरसीपी सत्ता में आई।

 

10. निम्नलिखित क्रिकेटरों में से किसने 4 अप्रैल, 2022 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को विदाई दी?





ANSWER= (A) रॉस टेलर
Explain:- रॉस टेलर ने 4 अप्रैल, 2022 को सेडॉन पार्क में नीदरलैंड के खिलाफ 3 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के तीसरे मैच में न्यूजीलैंड के लिए अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला। न्यूजीलैंड ने क्रिकेट के महान खिलाड़ी के लिए एक उपयुक्त विदाई में 3-0 से श्रृंखला जीती। 

 

11. किस देश को पहली बार हथियारबंद ड्रोन मिलेंगे?





ANSWER= (B) जर्मनी
Explain:- सालों की बहस के बाद पहली बार जर्मनी को हथियारबंद ड्रोन मिलेंगे. जर्मन सशस्त्र बलों को अब तक केवल टोही उद्देश्यों के लिए निहत्थे ड्रोन तैनात करने की अनुमति दी गई है। हालाँकि, यूक्रेन पर रूस के अकारण आक्रमण ने यूरोपीय राष्ट्र को हिला दिया है।

 

12. उस पोर्टल का नाम क्या है जिसे केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा मंदिर के अनुष्ठानों को लाइव देखने के लिए लॉन्च किया गया है?





ANSWER= (A) मंदिर 360
Explain:- टेंपल 360 एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है जो भक्तों को किसी भी स्थान से 12 ज्योतिर्लिंग और चार धाम के दर्शन करने या ऑनलाइन दर्शन करने में सक्षम बनाता है। पोर्टल में पूरे भारत के मंदिरों के लाइव कैमरा फीड शामिल होंगे। पोर्टल भक्तों को ई-आरती और ई-श्रृंगार और ई-दान सहित कई अन्य सेवाओं को करने की अनुमति देगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages