current affairs - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Monday 11 April 2022

current affairs

 

current affairs

1.हाल ही में किस संस्थान ने 'अवसर' योजना शुरू की है?





ANSWER= (B) भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण
Explain:- भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने हाल ही में क्षेत्र (एवीएसएआर) योजना के कुशल कारीगरों के लिए हवाई अड्डे को वेन्यू के रूप में लॉन्च किया है। इसका उद्देश्य अपने क्षेत्र के स्व-निर्मित उत्पादों को बेचने या प्रदर्शित करने के लिए अपने हवाई अड्डों पर स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को स्थान आवंटित करना है। इस योजना के तहत एएआई संचालित प्रत्येक हवाई अड्डे पर 100-200 वर्ग फुट का क्षेत्र निर्धारित किया गया है।

 

2. 'एनीमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक (एवीजीसी) प्रमोशन' टास्क फोर्स के प्रमुख कौन हैं?





ANSWER= (B) सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव
Explain:- सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक (एवीजीसी) प्रमोशन टास्क फोर्स का गठन किया, जो इन क्षेत्रों में उच्च अध्ययन के लिए एक राष्ट्रीय पाठ्यक्रम ढांचे की सिफारिश करेगा। एवीजीसी प्रमोशन टास्क फोर्स का नेतृत्व सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव करेंगे। इसमें सचिव होंगे-कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय; उच्च शिक्षा विभाग; शिक्षा मंत्रालय; इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय, और DPIIT।

 

3. आरबीआई की मौद्रिक नीति अप्रैल 2022 के अनुसार 2022-23 के लिए वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि अनुमान क्या है?





ANSWER= (B) 7.2 प्रतिशत
Explain:- भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक उदार रुख बनाए रखा और 2022-23 के लिए वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (GDP) वृद्धि अनुमान को 7.8 प्रतिशत के पहले के अनुमान के मुकाबले घटाकर 7.2 प्रतिशत कर दिया। वित्त वर्ष 2022-23 के लिए मुद्रास्फीति का अनुमान भी 4.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 5.7 प्रतिशत कर दिया गया है। इसका कारण वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों में अत्यधिक अस्थिरता और विकसित हो रहे भू-राजनीतिक तनावों पर अत्यधिक अनिश्चितता है।

 

4.आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) को लागू करने वाली नोडल एजेंसी कौन सी है?





ANSWER= (B) राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण
Explain:- राष्ट्रीय स्तर पर PM-JAY को लागू करने के लिए सेट-अप को लागू करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) की स्थापना की गई थी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने हाल ही में पीएम जय के तहत स्वास्थ्य लाभ पैकेज, 2022 का एक नया संस्करण लॉन्च किया है। इसने कुल मिलाकर 1,949 करने के लिए 365 नई प्रक्रियाओं को जोड़ा। यह योजना के तहत शहर के प्रकार और देखभाल के स्तर के आधार पर अंतर मूल्य निर्धारण भी पेश करता है।

 

5.किस संगठन ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए पहला पूर्ण निजी अंतरिक्ष यात्री मिशन लॉन्च किया?





ANSWER= (D) स्पेसएक्स
Explain:- एक स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट ने ह्यूस्टन स्थित कंपनी Axiom Space के एक मिशन Ax-1 को लॉन्च किया। यह अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए पहला पूरी तरह से निजी अंतरिक्ष यात्री मिशन है। चार सदस्यीय चालक दल ने आधिकारिक तौर पर दस दिवसीय यात्रा शुरू की जिसमें अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर आठ दिन शामिल होंगे। उनके कैप्सूल को एंडेवर के नाम से जाना जाता है।

 

6. नीति आयोग के राज्य ऊर्जा और जलवायु सूचकांक में छोटे राज्यों में कौन सा राज्य शीर्ष पर है?





ANSWER= (A) गोवा
Explain:- गोवा को नीति आयोग के राज्य ऊर्जा और जलवायु सूचकांक में छोटे राज्यों में शीर्ष स्थान पर रखा गया था। गोवा के बाद त्रिपुरा और मणिपुर क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

 

7. आईपीएल में संन्यास लेने वाले पहले बल्लेबाज कौन बने हैं?





ANSWER= (B) आर अश्विन
Explain:- रविचंद्रन अश्विन 10 अप्रैल, 2022 को वानखेड़े स्टेडियम में लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स के संघर्ष के दौरान एक और बल्लेबाज को अपनी जगह लेने की अनुमति देने के लिए आईपीएल में "रिटायर आउट" होने वाले पहले बल्लेबाज बने। अश्विन, जिन्होंने दो छक्के लगाए, चतुराई से रेयान पराग को स्लॉग ओवरों में क्रीज पर आने देने के लिए संन्यास ले लिया।

 

8. नीति आयोग के राज्य ऊर्जा और जलवायु सूचकांक में बड़े राज्यों में किस राज्य को शीर्ष स्थान दिया गया है?





ANSWER= (C) गुजरात
Explain:- गुजरात को नीति आयोग के स्टेट एनर्जी एंड क्लाइमेट इंडेक्स-राउंड 1 में बड़े राज्यों में 50.1 अंकों के साथ शीर्ष पर रखा गया था। इसी श्रेणी में केरल दूसरे और पंजाब तीसरे स्थान पर था। स्टेट एनर्जी एंड क्लाइमेट इंडेक्स राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को ऊर्जा दक्षता, डिस्कॉम के प्रदर्शन और पर्यावरणीय स्थिरता सहित छह मापदंडों पर रैंक करता है।

 

9. निम्नलिखित में से किसने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मिलने के लिए यूक्रेन की अघोषित यात्रा की?





ANSWER= (B) बोरिस जॉनसन
Explain:- यूके के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन 9 अप्रैल, 2022 को एक अघोषित यात्रा में यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मिलने के लिए यूक्रेन की राजधानी शहर कीव गए। यूके के प्रधान मंत्री की यूक्रेनी राजधानी की यात्रा यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन और यूरोपीय संघ की विदेश नीति के दौरे के बाद हुई। प्रमुख जोसेप बोरेल और ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर।

 

10. आईपीएल इतिहास में 150 विकेट लेने वाले दूसरे सबसे तेज गेंदबाज कौन बन गए हैं?





ANSWER= (A) युजवेंद्र चहली
Explain:- राजस्थान रॉयल्स के स्पिनर युजवेंद्र चहल 150 विकेट लेने वाले दूसरे सबसे तेज गेंदबाज बने। उन्होंने लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ संघर्ष के दौरान 4 विकेट लेने के बाद मील का पत्थर हासिल किया। श्रीलंका के लसिथ मलिंगा को यह उपलब्धि हासिल करने के लिए अनशन किया गया। चहल पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा थे और 2022 में रिलीज़ होने से पहले 2014-2021 तक फ्रैंचाइज़ी से जुड़े थे। चहल वर्तमान में आईपीएल 2022 में कुल 11 विकेट के साथ पर्पल कैप के लिए सबसे आगे हैं।

 

11. आंध्र प्रदेश के नए गृह मंत्री के रूप में किसने शपथ ली है?





ANSWER= (A) तनती वनिता
Explain:- तनेती वनिता को आपदा प्रबंधन के साथ-साथ गृह मंत्रालय का अहम विभाग दिया गया है। वह पहले आंध्र प्रदेश कैबिनेट का भी हिस्सा थीं। पिछली कैबिनेट में उन्होंने महिला एवं बाल कल्याण विभाग संभाला था।

 

12. निम्नलिखित में से किसे ICC क्रिकेट समिति के सदस्य बोर्ड प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया है?





ANSWER= (A) जय शाह
Explain:- 10 अप्रैल, 2022 को दुबई में हुई ICC बोर्ड की बैठक के दौरान BCCI सचिव जय शाह को ICC क्रिकेट समिति में सदस्य बोर्ड प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया था। श्रीलंका के महेला जयवर्धने को पूर्व खिलाड़ी प्रतिनिधि के रूप में फिर से नियुक्त किया गया था। ICC बोर्ड ने अन्य निर्णयों के बीच पुष्टि की कि दक्षिण अफ्रीका जनवरी 2023 में होने वाले ICC U-19 महिला T20 विश्व कप के उद्घाटन की मेजबानी करेगा।

 

13. कौन सा देश उद्घाटन ICC U-19 महिला T20 विश्व कप की मेजबानी करेगा?





ANSWER= (C) दक्षिण अफ्रीका
Explain:- उद्घाटन ICC U-19 महिला T20 विश्व कप की मेजबानी जनवरी 2023 में दक्षिण अफ्रीका द्वारा की जाएगी। टूर्नामेंट में 16 टीमें शामिल होंगी और इसमें 41 मैच शामिल होंगे। टूर्नामेंट मूल रूप से 2021 में होने वाला था, लेकिन कोविड -19 महामारी के कारण दो बार देरी हुई। नई तारीख की घोषणा 10 अप्रैल, 2022 को ICC बोर्ड की बैठक के दौरान की गई थी। इसे 2023 ICC महिला T20 विश्व कप से पहले पर्दा उठाने के रूप में आयोजित किया जाएगा, जो 9 फरवरी से दक्षिण अफ्रीका में शुरू होने वाला है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages