Current Affairs - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Thursday 14 April 2022

Current Affairs

 

Current Affairs

1. भारत में FY22 में संपत्ति मुद्रीकरण से जुटाए गए राजस्व और निवेश की कुल राशि क्या है?





ANSWER= (D) 96000 करोड़ रुपये
Explain:- केंद्र की परिसंपत्ति मुद्रीकरण अभियान ने वित्त वर्ष 22 के लिए निर्धारित लक्ष्य से 12% अधिक कोयला और खनिज ब्लॉकों, राजमार्ग खंडों और बिजली पारेषण लाइनों के मजबूत प्रदर्शन के कारण समाप्त कर दिया। कुल मिलाकर, 2021-22 में परिसंपत्ति मुद्रीकरण से जुटाए गए राजस्व और निवेश 96,000 करोड़ थे, जो कम से कम 4,000 करोड़ तक बढ़ जाएगा। वित्त वर्ष 22 के लिए मुद्रीकरण लक्ष्य 88,200 करोड़ था, जो 6 ट्रिलियन चार वर्षीय राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन (एनएमपी) का पहला वर्ष था।

 

2.भारत ने किस देश के साथ 'शिक्षा और कौशल विकास कार्य समूह' स्थापित करने का निर्णय लिया है?





ANSWER= (C) यूएसए
Explain:- भारत और अमेरिका ने एक नया 'भारत-अमेरिका शिक्षा और कौशल विकास कार्य समूह' स्थापित करने का निर्णय लिया है। इसका उद्देश्य संयुक्त सहयोग के माध्यम से शिक्षा और कौशल विकास के क्षेत्र में सहयोग को और मजबूत करना है। समूह लोगों से लोगों के बीच संबंध बनाने के लिए छात्र और विद्वानों की गतिशीलता को भी बढ़ावा देता है। यह चौथी भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता के बाद जारी संयुक्त बयान का एक हिस्सा है।

 

3. विश्व व्यापार संगठन के अनुसार, 2022-23 वित्तीय वर्ष में अनुमानित वैश्विक व्यापार वृद्धि क्या है?





ANSWER= (C) 3
Explain:- विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) ने 2022-23 में वैश्विक व्यापार वृद्धि के अपने पूर्वानुमान को 4.7% से घटाकर 3% कर दिया। स्लैश रूस-यूक्रेन युद्ध के प्रभाव के कारण है। विश्व व्यापार संगठन ने बढ़ती कीमतों के कारण संभावित खाद्य संकट की भी चेतावनी दी। इसने यह भी अनुमान लगाया कि 2023 में वैश्विक व्यापार वृद्धि 3.4% तक बढ़ जाएगी।

 

4. NSO द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, मार्च में भारत की खुदरा मुद्रास्फीति दर क्या है?





ANSWER= (D) 6.95%
Explain:- राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा जारी आंकड़ों से पता चलता है कि भारत में खुदरा मुद्रास्फीति की दर एक साल पहले मार्च में बढ़कर 6.95 प्रतिशत हो गई। यह दर लगातार तीसरे महीने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की सहनशीलता सीमा से ऊपर है। औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) फरवरी में सालाना आधार पर 1.7 फीसदी बढ़ा, लेकिन महीने दर महीने इसमें 4.7 फीसदी की गिरावट आई।

 

5. "स्वनिधि से समृद्धि" कार्यक्रम किस केंद्रीय मंत्रालय की एक पहल है?





ANSWER= (D) आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय
Explain:- केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) ने 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 126 अतिरिक्त शहरों में "स्वनिधि से समृद्धि" कार्यक्रम शुरू किया। पीएम स्वानिधि का एक अतिरिक्त कार्यक्रम "स्वनिधि से समृद्धि" पिछले साल 125 शहरों में पहले चरण के तहत शुरू किया गया था, जिसमें लगभग 35 लाख स्ट्रीट वेंडर और उनके परिवार शामिल थे। पीएम स्वानिधि का उद्देश्य रेहड़ी-पटरी वालों को किफायती कार्यशील पूंजी ऋण उपलब्ध कराना है।

 

6. टी20 क्रिकेट में 10000 रन बनाने वाले दूसरे भारतीय कौन बने हैं?





ANSWER= (D) रोहित शर्मा
Explain:- 13 अप्रैल, 2022 को मुंबई इंडियंस बनाम पंजाब किंग्स आईपीएल मैच के दौरान टी20 क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा दूसरे भारतीय बने। वह क्रिस गेल, शोएब मलिक के बाद प्रमुख मील के पत्थर तक पहुंचने वाले सातवें बल्लेबाज बन गए हैं। 

 

7. सरकार के सबका विकास महाक्विज के तहत पहली प्रश्नोत्तरी का विषय क्या है?





ANSWER= (C) प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना
Explain:- सबका विकास महाक्विज के तहत पहली प्रश्नोत्तरी का विषय प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) एक गरीब हितैषी योजना है जिसे कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न व्यवधानों के कारण गरीबों और सबसे कमजोर लोगों के सामने आने वाली चुनौतियों को कम करने के लिए शुरू किया गया था।

 

8. भारतीय वायु सेना ने आत्मानबीर भारत के स्वदेशीकरण के प्रयासों में तेजी लाने के लिए किस संस्थान के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?





ANSWER= (D) आईआईटी मद्रास
Explain:- भारतीय वायु सेना और IIT मद्रास ने IAF की आवश्यकताओं का समर्थन करने के लिए विभिन्न विकास परियोजनाओं के लिए 13 अप्रैल, 2022 को एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। संयुक्त साझेदारी का उद्देश्य 'आत्मनिर्भर भारत' को प्राप्त करने के लिए भारतीय वायुसेना के स्वदेशीकरण प्रयासों में तेजी लाना है। समझौता ज्ञापन के तहत, IAF ने विभिन्न हथियार प्रणालियों के निर्वाह के लिए स्वदेशी समाधान खोजने के लिए प्रमुख फोकस क्षेत्रों की पहचान की है।

 

9. निम्नलिखित में से कौन आईपीएल में 500 चौकों के मील के पत्थर तक पहुंचने वाले पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं?





ANSWER= (A) रोहित शर्मा
Explain:- मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा इंडियन प्रीमियर लीग में 500 चौके लगाने वाले पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 13 अप्रैल, 2022 को महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में पंजाब किंग्स के खिलाफ आईपीएल मैच में उपलब्धि हासिल की।

 

10. निम्नलिखित में से कौन टी20 क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर बने?





ANSWER= (C) क्रिस गेल
Explain:- वेस्टइंडीज के क्रिकेटर क्रिस गेल टी20 क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर थे। उन्होंने 19 अप्रैल, 2017 को राजकोट में अपनी टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गुजरात लायंस के बीच आईपीएल मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की थी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages