Current Affairs - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Monday 18 April 2022

Current Affairs

 

Current Affairs

1.किस राज्य ने सिद्धलिंग स्वामी की जयंती को 'एकीकरण दिवस' के रूप में मनाने की घोषणा की है?





ANSWER= (B) कर्नाटक
Explain:- कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने घोषणा की कि सिद्धलिंग स्वामी की जयंती को 'एकीकरण दिवस' के रूप में मनाया जाएगा। गडग में तोतादार्य मठ के सिद्धलिंग स्वामी एक विचारक और दार्शनिक थे। उन्होंने 'कप्पाटागुड्डा बचाओ' आंदोलन का नेतृत्व किया, जिसने सरकार को इसे वन्यजीव अभयारण्य घोषित करने के लिए मजबूर किया।

 

2. 'जहर विधेयक', जो खबरों में रहा, किस क्षेत्र से संबंधित है?





ANSWER= (D) कंपनी का अधिग्रहण
Explain:- विलय और अधिग्रहण से संबंधित वित्त के क्षेत्र में, सीमित अवधि के शेयरधारक अधिकार योजना को "ज़हर की गोली" के रूप में भी जाना जाता है। हाल ही में, एलोन मस्क की टेक-ओवर बोली के जवाब में, ट्विटर ने "ज़हर की गोली" को अपनाया है, जो मौजूदा शेयरधारकों को ट्रेडिंग मूल्य पर छूट पर किसी कंपनी में नए जारी किए गए शेयर खरीदने की अनुमति देता है। यह बदले में खरीद योजना को बेहद महंगा और जटिल बना देगा।

 

3. अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन (RDSO) किस संगठन के तहत कार्य करता है?





ANSWER= (D) भारतीय रेलवे
Explain:- अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन (आरडीएसओ) भारतीय रेलवे के तहत कार्यरत एक शोध संगठन है। भारतीय रेलवे ने घोषणा की है कि अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन (RDSO) द्वारा B-5 बायो-डीजल वाले डीजल इंजनों के संचालन का परीक्षण किया गया है। बायो-डीजल का प्रयोग आरंभ में एक पायलट के रूप में डीजल इंजनों को चलाने के लिए किया जा सकता है।

 

4. माइग्रेशन ट्रैकिंग सिस्टम (एमटीएस) एप्लिकेशन विकसित करने वाला पहला राज्य कौन सा है?





ANSWER= (A) महाराष्ट्र
Explain:- महाराष्ट्र सरकार ने कमजोर मौसमी प्रवासी कामगारों की आवाजाही का नक्शा बनाने के लिए एक वेबसाइट-आधारित माइग्रेशन ट्रैकिंग सिस्टम (एमटीएस) एप्लिकेशन विकसित किया है। राज्य के महिला एवं बाल विकास विभाग ने इसे पिछले साल नवंबर में उच्च आदिवासी आबादी वाले छह जिलों में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लॉन्च किया था। इसका उद्देश्य आंगनवाड़ी लाभार्थियों को उनके मौसमी प्रवास के दौरान आईसीडीएस सुविधाओं का पता लगाना और उन्हें पोर्ट करना है।

 

5. 'एक्सपोर्ट प्रमोशन कैपिटल गुड्स (ईपीसीजी) स्कीम' किस केंद्रीय मंत्रालय से जुड़ी है?





ANSWER= (D) वाणिज्य मंत्रालय मंत्रालय
Explain:- वाणिज्य मंत्रालय ने एक्सपोर्ट प्रमोशन कैपिटल गुड्स (ईपीसीजी) योजना के तहत विभिन्न प्रक्रियाओं में ढील दी है। इस योजना के तहत, पूंजीगत वस्तुओं के आयात को निर्यात दायित्व के अधीन शुल्क मुक्त करने की अनुमति है। अनुपालन आवश्यकताओं को कम करने और व्यवसाय करने में आसानी की सुविधा के लिए छूट की घोषणा की गई।

 

6. विश्व विरासत दिवस कब मनाया जाता है?





ANSWER= (C) 18 अप्रैल
Explain:- विश्व विरासत दिवस या स्मारकों और स्थलों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 18 अप्रैल को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य सांस्कृतिक विरासत की विविधता और हमारे इतिहास को संरक्षित करने के लिए किए जाने वाले कार्यों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। यह पहली बार 1964 में संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा मनाया गया था।

 

7. महिला आईपीएल किस वर्ष से शुरू होने की उम्मीद है?





ANSWER= (B) 2023
Explain:- महिला इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) जल्द ही एक वास्तविकता होगी क्योंकि बीसीसीआई की पिछली गवर्निंग काउंसिल की बैठक में इस बात पर अच्छी तरह से चर्चा की गई थी कि महिला आईपीएल की योजना कैसे बनाई जाएगी और इसका आयोजन कैसे किया जाएगा। कथित तौर पर, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) 2023 से 6 टीमों के साथ एक पूर्ण महिला आईपीएल शुरू करने के लिए एक ठोस योजना पर काम कर रहा है।

 

8. आईपीएल इतिहास में 150 विकेट लेने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज कौन बने हैं?





ANSWER= (A) भुवनेश्वर कुमार
Explain:- अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में 150 विकेट के मील के पत्थर तक पहुंचने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए। उन्होंने 17 अप्रैल, 2022 को डॉ डीवाई पाटिल स्टेडियम में पंजाब किंग्स के खिलाफ आईपीएल 2022 मैच के दौरान सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए अपना 150 वां विकेट लिया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages