Current Affairs - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Tuesday 19 April 2022

Current Affairs

 

Current Affairs

1. सामिया सुलुहू हसन, जो हाल ही में खबरों में रहीं, किस देश की पहली महिला राष्ट्रपति हैं?





ANSWER= (C) तंजानिया
Explain:- सामिया सुलुहू हसन तंजानिया की पहली महिला राष्ट्रपति हैं। यह पूर्वी-अफ्रीकी क्षेत्र का सबसे बड़ा देश है और किलिमंजारो राष्ट्रीय उद्यान के लिए जाना जाता है। वह वर्तमान में अफ्रीका में सरकार की एकमात्र महिला प्रमुख हैं। हाल ही में, देश की राष्ट्रपति ने संयुक्त राज्य अमेरिका की उपराष्ट्रपति बनने वाली पहली महिला और रंग की पहली महिला कमला हैरिस से मुलाकात की। इस बैठक से अधिक निवेशकों को तंजानिया की ओर खींचने की उम्मीद है। पिछले राष्ट्रपति के विपरीत, सामिया हसन ने सार्वजनिक रूप से खुद शॉट लेकर कोविड के टीकाकरण को प्रोत्साहित किया।

 

2. कौन सा केंद्रीय मंत्रालय 1 लाख से अधिक आयुष्मान भारत-स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों पर 'ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेलों' का आयोजन करता है?





ANSWER= (B) स्वास्थ्य मंत्रालय
Explain:- केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय देश भर में एक लाख से अधिक आयुष्मान भारत-स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों पर ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेलों का आयोजन कर रहा है। यह सभी राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और संबंधित मंत्रालयों जैसे महिला एवं बाल विकास, सूचना और प्रसारण, पंचायती राज, आयुष और शिक्षा के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। आयुष्मान भारत-स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों और टेलीमेडिसिन और टेली-परामर्श के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मेला आजादी का अमृत महोत्सव का हिस्सा हैं।

 

3. प्रविंद कुमार जगन्नाथ, जो खबरों में थे, किस देश के प्रधान मंत्री हैं?





ANSWER= (A) मॉरीशस
Explain:- मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर भारत पहुंचे। जगन्नाथ जामनगर में डब्ल्यूएचओ-ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन और गांधीनगर में ग्लोबल आयुष इन्वेस्टमेंट एंड इनोवेशन समिट के शिलान्यास समारोह में भाग लेने के लिए तैयार हैं।

 

4. विश्व बैंक के अनुसार, दैनिक व्यय सीमा क्या है जिसके नीचे एक व्यक्ति को अत्यधिक गरीबी में वर्गीकृत किया गया है?





ANSWER= (A) 1.90 अमरीकी डालर
Explain:- विश्व बैंक के अनुसार, अत्यधिक गरीबी को 1.90 अमेरिकी डॉलर प्रति दिन (लगभग 145 रुपये) से कम पर रहने वाले लोगों की संख्या के संदर्भ में मापा जाता है। विश्व बैंक ने हाल ही में एक वर्किंग पेपर जारी किया, जिसका शीर्षक था 'भारत में गरीबी पिछले दशक में कम हो गई है लेकिन उतना नहीं जितना पहले सोचा गया था'। भारत में अत्यधिक गरीबी 2019 के पूर्व-कोविड वर्ष में घटकर 10.2% हो गई, जो 2011 में 22.5% थी।

 

5. अंतर्राष्ट्रीय जल सप्ताह जल सम्मेलन 2022 का मेजबान कौन सा देश है?





ANSWER= (D) सिंगापुर
Explain:- भारत के राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) के महानिदेशक ने सिंगापुर अंतर्राष्ट्रीय जल सप्ताह, जल सम्मेलन 2022 में वस्तुतः भाग लिया और 'भारत में अपशिष्ट जल उत्पादन, उपचार और प्रबंधन की स्थिति' पर एक प्रस्तुति दी। सत्र के दूसरे भाग में, अन्य विकासशील और विकसित देशों के पैनलिस्टों ने इस क्षेत्र में अपनाए गए अपने अनुभवों, चुनौतियों और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा किया।

 

6. निम्नलिखित में से कौन 24-25 अप्रैल को अपनी पहली भारत यात्रा पर आएगी?





ANSWER= (D) उर्सुला वॉन डेर लेयेन
Explain:- यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयन 24-25 अप्रैल को भारत की आधिकारिक यात्रा पर आएंगी। यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष के रूप में यह उनकी पहली भारत यात्रा होगी। अपनी यात्रा के दौरान, यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

 

7. 19 अप्रैल को कितने मंत्रियों ने पाकिस्तानी कैबिनेट में शपथ ली?





ANSWER= (C) 34
Explain:- पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शेबाज़ शरीफ़ के नेतृत्व वाले पाकिस्तान के नए मंत्रिमंडल ने 19 अप्रैल, 2022 को आयोजित एक समारोह में शपथ ली। पाकिस्तान की संसद द्वारा इमरान खान की जगह लेने के लिए पीएम शहबाज शरीफ को चुने जाने के लगभग एक हफ्ते बाद नए मंत्रिमंडल की शपथ ली गई, जो अविश्वास मत हार गए थे। 11 अप्रैल को। कुल मिलाकर, 34 मंत्रियों को इस्लामाबाद में प्रेसीडेंसी में एक संक्षिप्त समारोह के दौरान पाकिस्तान सीनेट के अध्यक्ष सादिक संजरानी द्वारा पद की शपथ दिलाई गई। कैबिनेट मंत्रियों की सूची में 30 संघीय मंत्री और चार राज्य मंत्री शामिल हैं।

 

8. डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन का उद्घाटन किस शहर में किया जाएगा?





ANSWER= (B) जामनगर
Explain:- डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन का उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जामनगर में किया जाएगा। केंद्र का लक्ष्य पारंपरिक चिकित्सा की क्षमता को तकनीकी प्रगति और साक्ष्य-आधारित अनुसंधान के साथ एकीकृत करना है।

 

9. पोमिला जसपाल को किस कंपनी का निदेशक (वित्त) और सीएफओ नियुक्त किया गया है?





ANSWER= (A) ओएनजीसी
Explain:- पोमिला जसपाल को तत्काल प्रभाव से सरकार के स्वामित्व वाले तेल और गैस एक्सप्लोरर और निर्माता तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) के निदेशक (वित्त) और मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। जसपाल को तेल और गैस उद्योग के विभिन्न क्षेत्रों में 36 वर्षों का अनुभव है, जिसमें अपस्ट्रीम और डाउनस्ट्रीम उद्योग के संचालन, नियामक और नीतिगत पहलू शामिल हैं।

 

10. चीन ने निम्नलिखित दक्षिण प्रशांत देशों में से किसके साथ एक हस्ताक्षरित सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?





ANSWER= (C) सोलोमन द्वीप समूह
Explain:- चीन ने 19 अप्रैल, 2022 को पुष्टि की कि उसने सोलोमन द्वीप समूह के साथ एक व्यापक सुरक्षा समझौते को सील कर दिया है, एक समझौता पश्चिमी सरकारों को डर है कि बीजिंग दक्षिण प्रशांत क्षेत्र में एक सैन्य पैर जमा सकता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages