Current Affairs - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Wednesday 20 April 2022

Current Affairs

 

Current Affairs

1. 'मग्गर', जो खबरों में रहा, किस प्रजाति का नाम है?





ANSWER= (C) मगरमच्छ
Explain:- मगर या दलदली मगरमच्छ (Crocodylus palustris) मीठे पानी के मगरमच्छ हैं। वे पूरे दक्षिण एशिया और दक्षिण-पूर्वी ईरान में पाए जाते हैं। भारत में, वे मध्य गंगा बेसिन और चंबल बेसिन में अधिक पाए जाते हैं। हाल ही में, राजस्थान के जवाई बांध में 350 से अधिक घड़ियाल मार्च और अप्रैल के महीनों में अत्यधिक और शुरुआती गर्मी के कारण जीवित रहने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। भारतीय रेलवे पश्चिमी राजस्थान में पानी पहुंचा रहा है क्योंकि कई जलाशय सूख गए हैं। जवाई नदी लूनी नदी की सहायक नदी है।

 

2. पूर्वी तिमोर, जिसे समाचारों में देखा गया था, को संयुक्त राष्ट्र द्वारा किस वर्ष मान्यता दी गई थी?





ANSWER= (B) 2002
Explain:- पूर्वी तिमोर, जिसे तिमोर लेस्ते के नाम से भी जाना जाता है, जिसने हाल ही में अपना राष्ट्रपति चुनाव कराया है, को आधिकारिक तौर पर वर्ष 2002 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता दी गई थी। पूर्वी तिमोर तिमोर द्वीप के पूर्वी हिस्से में स्थित है, जबकि द्वीप का पश्चिमी आधा हिस्सा इंडोनेशिया का हिस्सा है। 18 वीं शताब्दी में पुर्तगाल द्वारा इस क्षेत्र का उपनिवेश किया गया था और जब 1975 में पुर्तगालियों ने वापस ले लिया, तो इंडोनेशिया ने पूर्वी तिमोर पर आक्रमण किया और 2002 तक अपने 27 वें प्रांत के रूप में कब्जा कर लिया।

 
3. भारत के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (COAS) बनने वाले कोर ऑफ इंजीनियर्स के पहले अधिकारी कौन हैं?





ANSWER= (A) एलजी मनोज पांडे
Explain:- लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने नए सेनाध्यक्ष की नियुक्ति की और वह जनरल एम एम नरवने का स्थान लेंगे। थल सेनाध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल पांडे कोर ऑफ इंजीनियर्स के पहले अधिकारी हैं जो सीओएएस बने हैं। उन्होंने नियंत्रण रेखा के साथ जम्मू-कश्मीर के पल्लनवाला सेक्टर में ऑपरेशन पराक्रम की कमान संभाली है। उन्हें परम विशिष्ट सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, विशिष्ट सेवा मेडल, चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ कमेंडेशन आदि पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है।

 

4. भारत में 'WHO ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन (GCTM)' कहाँ स्थित है?





ANSWER= (D) जामनगर
Explain:- प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के जामनगर में 'डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन (जीसीटीएम)' की आधारशिला रखी। इस कार्यक्रम में मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रविंद जगन्नाथ, डॉ. टेड्रोस घेब्रेयसस, महानिदेशक, डब्ल्यूएचओ ने भाग लिया। केंद्र का लक्ष्य प्रौद्योगिकी का उपयोग करके पारंपरिक ज्ञान प्रणाली का डेटाबेस बनाना है; पारंपरिक दवाओं के परीक्षण और प्रमाणन के लिए अंतरराष्ट्रीय मानकों का निर्माण करना; एक मंच के रूप में विकसित होने के लिए जहां पारंपरिक दवाओं के वैश्विक विशेषज्ञ अनुभव साझा करते हैं; पारंपरिक दवाओं के क्षेत्र में अनुसंधान के लिए धन जुटाने के लिए।

 

5. अल-अक्सा मस्जिद, जिसे कभी-कभी समाचारों में देखा जाता है, किस शहर में स्थित है?





ANSWER= (C) यरूशलेम
Explain:- हाल ही में फ़सह के यहूदी त्योहार के दौरान हुई हिंसा में, जो मुसलमानों द्वारा रमज़ान का पालन करने के साथ मेल खाता था, 17 से अधिक फ़िलिस्तीनी घायल हो गए। यह घटना यरुशलम के अल-अक्सा मस्जिद परिसर में हुई। इससे पहले, इजरायली दंगा पुलिस के साथ झड़पों के दौरान कम से कम 152 फिलिस्तीनी घायल हो गए थे। वेस्ट बैंक में छापे के दौरान इज़राइल में हमलों और फिलिस्तीनी नागरिकों की मौत के बाद, फिलिस्तीनियों और इज़राइलियों के बीच हफ्तों से उच्च तनाव का संघर्ष होता है।

 

6. विराट कोहली को पछाड़कर कौन सबसे तेज 6000 टी20 रन बनाने वाला भारतीय बन गया है?





ANSWER= (A) केएल राहुल
Explain:- लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल ने विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया और 19 अप्रैल, 2022 को पारी के मामले में सबसे तेज 6000 टी 20 रन बनाने वाले भारतीय बन गए। उन्होंने कोहली के 184 पारियों के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 138.18 की स्ट्राइक रेट से 179 पारियों में मील का पत्थर हासिल किया।

 

7. सभी 100 स्मार्ट शहरों को किस तारीख तक एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र मिल जाएंगे?





ANSWER= (C) 15 अगस्त
Explain:- केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 18 अप्रैल को घोषणा की कि सभी 100 स्मार्ट शहरों में एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र (आईसीसीसी) होंगे। जबकि इनमें से 80 स्मार्ट शहरों में पहले से ही ये केंद्र हैं, शेष 20 में 15 अगस्त, 2022 तक परिचालन केंद्र होंगे। मंत्री ने 18 अप्रैल को सूरत में शुरू हुए 3 दिवसीय 'स्मार्ट सिटी, स्मार्ट शहरीकरण' सम्मेलन में बोलते हुए यह बात कही।

 

8. भारतीय-अमेरिकी शांति सेठी को किस विश्व नेता के रक्षा सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है?





ANSWER= (C) कमला हैरिस
Explain:- भारतीय-अमेरिकी अमेरिकी नौसेना के दिग्गज शांति सेठी को अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के कार्यकारी सचिव और रक्षा सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है। सेठी एक प्रमुख अमेरिकी नौसेना के लड़ाकू जहाज के पहले भारतीय-अमेरिकी कमांडर हैं।

 

9. किस देश ने यूक्रेन को लड़ाकू विमान उपलब्ध कराए हैं?





ANSWER= (D) यूएस
Explain:- रूस के साथ संघर्ष के बीच यूक्रेन को अपने बेड़े का आकार बढ़ाने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका से अतिरिक्त विमान और स्पेयर पार्ट्स प्राप्त हुए हैं। यह अमेरिकी रक्षा विभाग के प्रवक्ता जॉन किर्बी द्वारा 19 अप्रैल, 2022 को घोषित किया गया था। यूक्रेन को अपने विमान बेड़े के आकार को बढ़ाने में सक्षम होने के लिए अतिरिक्त प्लेटफॉर्म और पुर्जे प्राप्त हुए हैं। उन्हें हवा में अधिक विमान प्राप्त करने में मदद करने के लिए अतिरिक्त विमान और विमान के पुर्जे प्राप्त हुए हैं।

 

10. किस देश ने सोलोमन द्वीप समूह के साथ एक सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?





ANSWER= (B) चीन
Explain:- चीन ने सोलोमन द्वीप समूह के साथ एक व्यापक सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं जो द्वीपों में सामाजिक स्थिरता और दीर्घकालिक शांति को बढ़ाने का प्रयास करता है। अमेरिकी चेतावनी के बावजूद दोनों पक्षों के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं क्योंकि पश्चिमी सरकारों को डर है कि यह बीजिंग को दक्षिण प्रशांत में एक सैन्य पैर जमाने का मौका दे सकता है।

 

11. कौन सा शहर वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है?





ANSWER= (D) गांधीनगर
Explain:- प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 अप्रैल, 2022 को गांधीनगर में तीन दिवसीय वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन (जीएआईआईएस) का उद्घाटन किया। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस, मॉरीशस के पीएम प्रविंद कुमार जगन्नाथ, गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल और केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल समारोह में मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages