Current Affairs - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Saturday 23 April 2022

Current Affairs

 

Current Affairs

1. भारत का पहला शुद्ध हरा हाइड्रोजन संयंत्र किस राज्य में स्थापित किया गया है?





ANSWER= (A) असम
Explain:- ऑयल इंडिया लिमिटेड (OIL) ने असम राज्य में भारत का पहला 99.999 प्रतिशत शुद्ध हरित हाइड्रोजन संयंत्र चालू किया। दूसरी सबसे बड़ी राष्ट्रीय उत्पादन और अन्वेषण फर्म ओआईएल ने अपने जोरहाट पंप स्टेशन पर हरित हाइड्रोजन संयंत्र की स्थापना की। संयंत्र में प्रतिदिन 10 किलो हाइड्रोजन उत्पादन की स्थापित क्षमता है। यह एईएम (आयन एक्सचेंज मेम्ब्रेन) का उपयोग करने वाला भारत का पहला संयंत्र भी है।

 

2. किस कंपनी ने भारतीय नौसेना को स्कॉर्पीन-श्रेणी की पनडुब्बी-आईएनएस-वागशीर वितरित की?





ANSWER= (C) मझगांव डॉक
Explain:- रक्षा सचिव अजय कुमार ने प्रोजेक्ट-75 के तहत छठी स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी आईएनएस वाग्शीर का शुभारंभ किया। इसका नाम हिंद महासागर की एक शिकारी रेत मछली के नाम पर रखा गया है। मझगांव डॉक ने पहले ही परियोजना के तहत भारतीय नौसेना को चार स्कॉर्पीन-श्रेणी की पनडुब्बियां दी हैं - आईएनएस कलवरी, आईएनएस खंडेरी, आईएनएस करंज और आईएनएस वेला। पांचवी पनडुब्बी 'वागीर' का समुद्र में परीक्षण चल रहा है, और इस साल के अंत से पहले इसे चालू करने की तैयारी है।

 

3. भूटान और सिंगापुर के बाद, एनपीसीआई ने यूपीआई-आधारित भुगतान की पेशकश करने के लिए किस देश में विस्तार किया है?





ANSWER= (B) यूएई
Explain:- एनपीसीआई की अंतरराष्ट्रीय शाखा एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल) ने मशरेक बैंक की भुगतान सहायक कंपनी नियोपे के साथ साझेदारी करके यूएई के बाजार में प्रवेश किया है। भीम यूपीआई सेवा को नियोपे टर्मिनलों पर लाइव कर दिया गया है। यह साझेदारी इन क्षेत्रों की यात्रा करने वाले भारतीयों के लिए यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस-आधारित भुगतान की पेशकश करेगी। यह भूटान और सिंगापुर के बाद एनपीसीआई का तीसरा ऐसा अंतरराष्ट्रीय विस्तार है।

 

4. एरियोसोमा इंडिकम, जो खबरों में रहा, किस प्रजाति का है





ANSWER= (D) ईल
Explain:- भारतीय वैज्ञानिकों के एक समूह ने केरल और पश्चिम बंगाल में मछली पकड़ने के बंदरगाहों से एकत्र किए गए नमूनों से 'एरियोसोमा इंडिकम' नामक ईल की एक नई प्रजाति की खोज की है। नई खोजी गई ईल कांग्रिड ईल समूह की है। इंडिकम शब्द का अर्थ है कि यह भारत में पाया गया था। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद-राष्ट्रीय मत्स्य आनुवंशिक संसाधन ब्यूरो (आईसीएआर-एनबीएफजीआर), लखनऊ बौद्धिक संपदा संरक्षण के लिए मछली आनुवंशिक संसाधनों पर काम कर रहा है।

 

5. विश्व पृथ्वी दिवस कब मनाया जाता है?





ANSWER= (C) 22 अप्रैल
Explain:- विश्व पृथ्वी दिवस 22 अप्रैल, 2022 को दुनिया भर में मनाया जाता है। Google ने इस दिन को एक समय चूक के साथ मनाया जो ग्रह पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों पर प्रकाश डालता है। जीआईएफ के रूप में इकट्ठे किए गए डूडल में Google धरती से रीयल-टाइम लैप्स इमेजरी दिखाई गई, जिसमें ग्रह पर चार अलग-अलग स्थानों पर कुछ दशकों में जलवायु परिवर्तन से हुए बदलाव को दिखाया गया है।

 

6. कौन सा शहर 'ग्लोबल आयुष इन्वेस्टमेंट एंड इनोवेशन समिट 2022' का मेजबान है?





ANSWER= (A) गांधीनगर
Explain:- आयुष मंत्रालय द्वारा इस क्षेत्र में निवेश की तलाश करने और भारत को पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों के केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए 'वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन 2022' का आयोजन किया गया था। यह गुजरात के गांधीनगर शहर में आयोजित किया जाता है। आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी (आयुष) मंत्रालय को 28 कंपनियों से रु. 6000 करोड़। इससे देश भर में 5.5 लाख से अधिक रोजगार सृजित करने में मदद मिलेगी।

 

7. विश्व रचनात्मकता और नवाचार दिवस कब मनाया जाता है?





ANSWER= (A) 21 अप्रैल
Explain:- विश्व रचनात्मकता और नवाचार दिवस हर साल 21 अप्रैल को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य मानव विकास के हर पहलू में नवाचार और रचनात्मकता की महत्वपूर्ण भूमिकाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। यह दिन लोगों को व्यक्तिगत और समूह दोनों स्तरों पर बहु-विषयक सोच के साथ आने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है।

 

8. रूस की नई परमाणु सक्षम अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल का क्या नाम है जो दुनिया के किसी भी लक्ष्य को भेद सकती है?





ANSWER= (C) सरमत
Explain:- रूस ने परमाणु-सक्षम अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल सरमत का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, जो 20 अप्रैल, 2022 को कथित तौर पर दुनिया के किसी भी लक्ष्य पर हमला कर सकती है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने सरमत को दुनिया में लक्ष्यों के विनाश की सबसे लंबी दूरी के साथ सबसे शक्तिशाली मिसाइल कहा, जो रूस के सामरिक परमाणु बलों की युद्धक शक्ति में उल्लेखनीय वृद्धि होगी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages