Current Affairs - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Sunday 17 April 2022

Current Affairs

 

Current Affairs

1. उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन (PLI) योजना के तहत, केंद्र कितने वर्षों के लिए विनिर्माण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है?





ANSWER= (D) 5 साल
Explain:- सरकार ने हाल ही में अपनी कपड़ा उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के लिए सात विदेशी कंपनियों सहित 61 कंपनियों को वित्तीय सहायता को मंजूरी दी है। इन कंपनियों ने 19,077 करोड़ रुपये के निवेश की योजना बनाई है और 5 वर्षों की अवधि में अनुमानित कारोबार 184,917 करोड़ रुपये है। पीएलआई योजना के तहत, केंद्र देश में इन उत्पादों के निर्माण के लिए पांच साल के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।

 

2. कौन सा केंद्रीय मंत्रालय राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान (आरजीएसए) लागू करता है?





ANSWER= (A) पंचायती राज मंत्रालय
Explain:- भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पंचायती राज मंत्रालय के तहत 'राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान (आरजीएसए), 'आकांक्षी जिलों का परिवर्तन' कार्यक्रम शुरू किया। 2018 में स्वीकृत, इसका उद्देश्य चयनित जिलों को बदलना और 2.78 लाख ग्रामीण स्थानीय निकायों को सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करना है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान (आरजीएसए) के लिए 5,911 करोड़ रुपये के वित्तीय परिव्यय को मंजूरी दी। इसने केंद्र प्रायोजित योजना को 1 अप्रैल, 2022 से 31 मार्च, 2026 तक जारी रखने को मंजूरी दी।

 

3. 'प्रधानमंत्री संग्रहालय' संग्रहालय किस शहर में स्थित है?





ANSWER= (C) नई दिल्ली
Explain:- प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता के बाद से देश के सभी प्रधानमंत्रियों को समर्पित संग्रहालय 'प्रधानमंत्री संग्रहालय' का उद्घाटन किया। प्रधान मंत्री संग्रहालय में कुल 43 दीर्घाएँ हैं। स्वतंत्रता संग्राम और संविधान के निर्माण के प्रदर्शन हैं। 'संग्रहालय' प्रधानमंत्रियों की उपलब्धियों पर प्रकाश डालता है।

 

4. विश्व बैंक के अप्रैल अपडेट के अनुसार, वित्त वर्ष 2022-23 के लिए भारत का जीडीपी पूर्वानुमान क्या है?





ANSWER= (C) 8.0%
Explain:- विश्व बैंक ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद के पूर्वानुमान को 8.7% से घटाकर 8% कर दिया है, जो कि आपूर्ति की बाधाओं और यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के कारण बढ़ते मुद्रास्फीति जोखिमों का हवाला देते हुए, पहले की भविष्यवाणी की गई थी। विश्व बैंक ने अफगानिस्तान को छोड़कर दक्षिण एशिया के लिए अपने विकास अनुमान को पूर्ण प्रतिशत घटाकर 6.6% कर दिया। एशियाई विकास बैंक आउटलुक 2022 ने पहले कहा था कि 2022-23 के लिए भारत की विकास दर 7.5% रहने का अनुमान है।

 

5. खबरों में रहा 'मोस्कवा' किस देश का प्रसिद्ध युद्धपोत है?





ANSWER= (C) रूस
Explain:- रूस की सैन्य शक्ति का प्रतीक 510 चालक दल का मिसाइल क्रूजर 'मोस्कवा' यूक्रेन की मिसाइलों से मारा गया बताया जा रहा है। रूसी सैन्य सूत्रों के अनुसार, यूक्रेन पर अपने नौसैनिक हमले का नेतृत्व कर रहा युद्धपोत एक विस्फोट से क्षतिग्रस्त हो गया और आग लगने के बाद डूब गया। 12,490 टन वजनी यह पोत द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से डूबने वाला सबसे बड़ा रूसी युद्धपोत है।

 

6.भारत में 'हिमाचल दिवस' कब मनाया जाता है?





ANSWER= (D) 15 अप्रैल
Explain:- हिमाचल दिवस (हिमाचल दिवस) हर साल 15 अप्रैल को मनाया जाता है। 1948 में इसी दिन 28 छोटी रियासतों के एकीकरण के बाद हिमाचल प्रदेश को भारत के एक प्रांत के रूप में बनाया गया था। इस दिन राज्य के मुख्यमंत्री ने महिलाओं के लिए एचआरटीसी बसों में 50 प्रतिशत छूट, 125 यूनिट तक के सभी बिजली उपभोक्ताओं को जीरो बिल, ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले सभी परिवारों के लिए पानी का बिल नहीं आदि सहित कई नई योजनाओं की घोषणा की. मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, जन मच, सहारा योजना, सीएम हिमकेयर योजना और मुख्यमंत्री शगुन योजना राज्य की कुछ अन्य योजनाएं हैं।

 

7. 'अंतर्राष्ट्रीय गांधी पुरस्कार कुष्ठ रोग, 2021' से किसे सम्मानित किया गया है?





ANSWER= (B) डॉ भूषण कुमार
Explain:- उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने चंडीगढ़ के डॉ भूषण कुमार और गुजरात के सहयोग कुष्ठ यज्ञ ट्रस्ट को कुष्ठ रोग के लिए अंतर्राष्ट्रीय गांधी पुरस्कार, 2021 प्रदान किया। वार्षिक पुरस्कार गांधी मेमोरियल लेप्रोसी फाउंडेशन द्वारा स्थापित किया गया था। राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम (एनएलईपी) भारत में कुष्ठ रोग का पूर्ण उन्मूलन सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहा है।

 

8. किस भारतीय राज्य ने 14 अप्रैल को डॉ अंबेडकर की जयंती को 'समानता दिवस' के रूप में मनाने की घोषणा की?





ANSWER= (B) तमिलनाडु
Explain:- तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने विधानसभा में घोषणा की कि 14 अप्रैल को डॉ अंबेडकर की जयंती इस साल से 'समानता दिवस' के रूप में मनाई जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस दिन राज्य भर में शपथ भी ली जाएगी. सरकार अम्बेडकर की कुछ चुनिंदा पुस्तकों का तमिल में अनुवाद और प्रकाशन करने की भी योजना बना रही है।

 

9. 'नेप्च्यून मिसाइल सिस्टम', जो खबरों में रहा, किस देश से संबंधित है?





ANSWER= (A) यूक्रेन
Explain:- रूसी काला सागर बेड़े 'मोस्कवा' जहाज पर मिसाइल हमले के बाद ओडेसा के तट पर डूब गया। रूसियों ने दावा किया कि जहाज पर गोला बारूद की आग ने जहाज पर विस्फोट किया, जबकि यूक्रेनियन ने कहा कि यह नेप्च्यून एंटी-शिप क्रूज मिसाइलों का उपयोग करके एक नियोजित हड़ताल थी। नेप्च्यून मिसाइल प्रणाली को 2021 में यूक्रेनी बलों में शामिल किया गया था, 2014 में क्रीमिया के कब्जे के बाद से यूक्रेन के तटीय क्षेत्रों के लिए रूसी खतरा तेजी से बढ़ रहा था। नेप्च्यून एक तटीय जहाज-रोधी क्रूज मिसाइल है जो नौसेना के जहाजों को(300 किमी की रेंज) नष्ट करने में सक्षम है।

 

10. 'एलपीए' का विस्तार क्या है जिसके आधार पर भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) मानसून की भविष्यवाणी करता है?





ANSWER= (D) दीर्घकालिक औसत
Explain:- भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इस साल के लिए अपने पहले लॉन्ग रेंज फोरकास्ट (LRF) में कहा कि देश में लगातार चौथे साल सामान्य मॉनसून आने की संभावना है। 2019, 2020 और 2021 में भी जून-सितंबर दक्षिण-पश्चिम मानसून के मौसम में बारिश सामान्य श्रेणी में थी। आईएमडी अखिल भारतीय पैमाने पर पांच वर्षा वितरण श्रेणियां रखता है। ये हैं: सामान्य, सामान्य से नीचे, बेंचमार्क "दीर्घकालिक औसत" (एलपीए) के संबंध में सामान्य कमी से अधिक।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages