Current Affairs - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Thursday 28 April 2022

Current Affairs

 

Current Affairs

1. 'त्रिपक्षीय विकास निगम (टीडीसी) फंड' किस देश की एक नई कूटनीतिक पहल है?





ANSWER= (C) भारत
Explain:- भारत के केंद्रीय विदेश मंत्रालय ने हाल ही में त्रिपक्षीय विकास निगम (TDC) नामक एक मंच शुरू किया है। इस फंड में भारत-प्रशांत क्षेत्र और अन्य क्षेत्रों में निवेश के लिए राज्य के समर्थन के साथ निजी क्षेत्र शामिल होंगे। इसका उद्देश्य चीन की बेल्ट-रोड इनिशिएटिव (बीआरआई), एक वैश्विक बुनियादी ढांचा विकास रणनीति का विकल्प प्रदान करना है। यूके बीआरआई के लिए 5जी, परमाणु और उच्च गति वाली रेल प्रौद्योगिकियों की पेशकश करता है।

 

2. किस अरबपति ने ग्लोबल माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर को खरीदने का सौदा किया है?





ANSWER= (C) एलोन मस्क
Explain:- शीर्ष माइक्रो-ब्लॉगिंग कंपनी ट्विटर के बोर्ड ने अरबपति एलोन मस्क से 44 बिलियन अमरीकी डालर के अधिग्रहण प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त की है। फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार, एलोन मस्क 273.6 बिलियन अमरीकी डालर की अनुमानित कुल संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। वह इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता टेस्ला और एयरोस्पेस फर्म स्पेसएक्स चलाते हैं।

 

3. एशिया का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय खाद्य और आतिथ्य मेला 'आहर 2022' का आयोजन स्थल कौन सा है?





ANSWER= (A) नई दिल्ली
Explain:- कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) भारत व्यापार संवर्धन संगठन (ITPO) के सहयोग से एशिया का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय खाद्य और आतिथ्य मेला AAHAR 2022 आयोजित कर रहा है। मेले का आयोजन नई दिल्ली के प्रगति मैदान में किया जा रहा है। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अनुसार, कृषि उत्पादों के विभिन्न क्षेत्रों के 80 से अधिक निर्यातक मेले में भाग लेंगे। एपीडा ने पूर्वोत्तर क्षेत्र और हिमालयी राज्यों के निर्यातकों, महिला उद्यमियों, एफपीओ, स्टार्ट अप और बाजरा के निर्यातकों के लिए स्टॉल बनाए हैं।

 

4. निवेशकों के लिए एलआईसी का आईपीओ कब खुलेगा?





ANSWER= (B) 4 मई
Explain:- भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की बहुप्रतीक्षित आरंभिक सार्वजनिक पेशकश 4 मई, 2022 को खुलेगी। एलआईसी आईपीओ मूल्य बैंड 902 रुपये से 949 रुपये प्रति इक्विटी शेयर पर निर्धारित किया गया है। मौजूदा एलआईसी पॉलिसीधारकों के लिए 60 रुपये की छूट और खुदरा निवेशकों और कर्मचारियों के लिए 40 रुपये की छूट होने की उम्मीद है।

 

5. खबरों में छाए कुरील द्वीप समूह पर किन देशों का दावा है?





ANSWER= (D) जापान और रूस
Explain:- जब से सोवियत संघ ने 1945 में कुरील द्वीपों पर विजय प्राप्त की, तब से जापान द्वारा स्वामित्व को चुनौती दी गई है। 2022 डिप्लोमैटिक ब्लूबुक के नवीनतम संस्करण में, जिसे जापानी विदेश मंत्रालय द्वारा प्रकाशित किया गया था, उत्तरी क्षेत्र "द्वीप हैं जिन पर जापान की संप्रभुता है, लेकिन अब रूस द्वारा अवैध रूप से कब्जा कर लिया गया है।"

 

6. 2021 में वैश्विक सैन्य व्यय पर SIPRI डेटा में भारत का रैंक क्या है?





ANSWER= (C) तीसरा
Explain:- स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) द्वारा प्रकाशित वैश्विक सैन्य खर्च के नए आंकड़ों के अनुसार, 2021 में कुल वैश्विक सैन्य खर्च 0.7 प्रतिशत बढ़कर 2113 बिलियन अमरीकी डालर तक पहुंच गया। यह लगातार सातवां वर्ष था जब खर्च में वृद्धि हुई और पहली बार 2.1 ट्रिलियन अमरीकी डालर को पार किया गया। 2021 में पांच सबसे बड़े खर्च करने वाले क्रमशः संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, भारत, यूनाइटेड किंगडम और रूस थे, जो कुल खर्च का 62 प्रतिशत था।

 

7. एलआईसी के आईपीओ में एलआईसी पॉलिसीधारकों को कितनी छूट मिलेगी?





ANSWER= (C) 60 रूपए
Explain:- मेगा एलआईसी आईपीओ प्राइस बैंड 902-949 रुपये प्रति शेयर पर तय किया गया है, जिसमें पॉलिसीधारकों के लिए प्रति शेयर 60 रुपये की छूट और खुदरा निवेशकों और कर्मचारियों के लिए प्रति शेयर 40 रुपये की छूट है। एलआईसी प्राइस बैंड के ऊपरी छोर पर करीब 21000 करोड़ रुपये जुटाने पर विचार कर रही है।

 

8. कौन सा देश कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम को स्थगित करने वाला पहला देश बन गया है?





ANSWER= (A) डेनमार्क
Explain:- डेनमार्क COVID-19 टीकाकरण कार्यक्रम को स्थगित करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। डेनिश स्वास्थ्य प्राधिकरण ने कहा कि महामारी को नियंत्रण में लाया गया है और देश "अच्छी स्थिति" में है। डेनमार्क के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि टीकाकरण के लिए निमंत्रण अब 15 मई के बाद जारी नहीं किए जाएंगे।

 

9. निम्नलिखित में से कौन सा देश पीएम मोदी की यूरोपीय यात्रा का हिस्सा नहीं है?





ANSWER= (B) इटली
Explain:- प्रधान मंत्री मोदी 2-4 मई, 2022 तक जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस की आधिकारिक यात्रा पर होंगे। यह 2022 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की पहली विदेश यात्रा होगी। वह विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे और साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों।

 

10. अप्रैल के अंतिम सप्ताह में कौन से चार ग्रह एक हजार साल बाद एक सीधी रेखा में आ जाएंगे?





ANSWER= (C) मंगल, शुक्र, बृहस्पति, शनि
Explain:- एक दुर्लभ और अनोखी खगोलीय घटना जिसे 'प्लैनेट परेड' के नाम से जाना जाता है, में चार ग्रह- शुक्र, बृहस्पति, मंगल और शनि अप्रैल 2022 के अंतिम सप्ताह के दौरान 1,000 वर्षों के बाद एक सीधी रेखा में संरेखित होंगे। 4 ग्रहों के साथ चंद्रमा 26 अप्रैल और 27 अप्रैल को सूर्योदय से एक घंटे पहले दिखाई देगा। चंद्रमा कथित तौर पर चार ग्रहों के साथ 29 अप्रैल तक चलेगा, और अन्य जुलाई 2022 की शुरुआत तक ब्रह्मांडीय रेखा में रहेंगे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages