Current Affairs - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Friday 29 April 2022

Current Affairs

 

Current Affairs

1. किस भारतीय कंपनी ने स्वच्छ ऊर्जा पर सहयोग करने के लिए नॉर्वे के इक्विनोर के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?





ANSWER= (D) ओएनजीसी
Explain:- तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ओएनजीसी) ने नॉर्वे की बहुराष्ट्रीय ऊर्जा कंपनी इक्विनोर एएसए के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। अपस्ट्रीम एक्सप्लोरेशन एंड प्रोडक्शन, मिडस्ट्रीम, डाउनस्ट्रीम और स्वच्छ ऊर्जा विकल्पों के क्षेत्रों में सहयोग और साझेदारी के लिए नई दिल्ली में 26 अप्रैल, 2022 को समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।

 

2. इस साल का पहला आंशिक सूर्य ग्रहण कब लगेगा?





ANSWER= (A) 30 अप्रैल
Explain:- 2022 का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को दुनिया के विभिन्न हिस्सों में देखा जाना है। आंशिक सूर्य ग्रहण 'ब्लैक मून' के साथ होगा, जो सूर्यास्त से ठीक पहले और उसके दौरान दिन के दौरान सूर्य को अवरुद्ध कर देगा।

 

3. वित्त वर्ष 22 में भारत से तैयार स्टील का कुल निर्यात कितना है?





ANSWER= (C) 13.5 मिलियन टन
Explain:- इस्पात मंत्रालय ने हाल ही में घोषणा की थी कि देश ने 13.5 मिलियन टन (mt) तैयार स्टील का निर्यात किया है जिसकी कीमत ₹1 ट्रिलियन है और आयातित स्टील लगभग ₹46000 करोड़ का है। भारत ने लगभग 106 मिलियन टन स्टील की उच्च खपत और 120 मिलियन टन उत्पादन दर्ज किया। भारत सरकार ने हमारे देश में स्पेशलिटी स्टील के उत्पादन के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड स्कीम (PLI) शुरू की।

 

4. किस संस्थान ने "अभिनव कृषि" पर राष्ट्रीय स्तर की कार्यशाला का आयोजन किया?





ANSWER= (B) नीति आयोग
Explain:- नीति आयोग ने आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के एक भाग के रूप में विज्ञान भवन, नई दिल्ली में "अभिनव कृषि" पर एक राष्ट्रीय स्तर की कार्यशाला का आयोजन किया। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा, 'प्राकृतिक खेती समय की जरूरत है और किसानों को प्राकृतिक खेती से उच्च आय सुनिश्चित करने के लिए वैज्ञानिक तरीकों की पहचान करना महत्वपूर्ण है।' केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला, केंद्रीय कृषि मंत्री और किसान कल्याण, नरेंद्र सिंह तोमर और उपाध्यक्ष, नीति आयोग -डॉ। कार्यशाला में राजीव कुमार ने भी भाग लिया।

 

5. किस भारतीय राज्य ने हाल ही में सात रोपवे परियोजनाओं के विकास के लिए समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं?





ANSWER= (D) हिमाचल प्रदेश
Explain:- हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य के कांगड़ा, कुल्लू, चंबा, सिरमौर और बिलासपुर जिलों में सात रोपवे परियोजनाओं के विकास के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। हिमाचल प्रदेश में अभिनव परिवहन समाधान के रूप में रोपवे के विकास के लिए रोपवे और रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (आरटीडीसी) एचपी लिमिटेड और नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक मैनेजमेंट लिमिटेड (एनएचएलएमएल) के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

 

6. भारत ने किस देश के साथ अक्षय ऊर्जा के हस्तांतरण के लिए 'ट्रांसमिशन इंटरकनेक्शन' स्थापित करने की घोषणा की है?





ANSWER= (C) मालदीव
Explain:- मालदीव के ऊर्जा संक्रमण कार्यक्रम को सुविधाजनक बनाने के लिए भारत और मालदीव दोनों देशों के बीच अक्षय ऊर्जा के हस्तांतरण के लिए एक ट्रांसमिशन इंटरकनेक्शन स्थापित करने की योजना बना रहे हैं। ऊर्जा और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह और उनके मालदीव समकक्ष के बीच बैठक के दौरान, नेताओं ने दो समझौता ज्ञापनों का प्रस्ताव रखा - ऊर्जा सहयोग पर और वन सन, वन वर्ल्ड, वन ग्रिड (OSOWOG) के तहत ट्रांसमिशन इंटरकनेक्शन पर।

 

7. 'ए नेशन टू प्रोटेक्ट' नामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?





ANSWER= (C) प्रियम गांधी मोदी
Explain:- ए नेशन टू प्रोटेक्ट प्रियम गांधी मोदी का एक उपन्यास है, जो COVID-19 महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई को दर्शाता है। पुस्तक कोविड -19 की पहली और दूसरी लहर के लिए केंद्र सरकार की प्रतिक्रिया का विवरण देती है।

 
8. 'फार्मा और मेडिकल डिवाइसेज सेक्टर 2022 पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन' का आयोजन स्थल कौन सा है?





ANSWER= (D) नई दिल्ली
Explain:- केंद्रीय रसायन और उर्वरक और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने फार्मा और मेडिकल डिवाइसेस सेक्टर 2022 पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के सातवें संस्करण का उद्घाटन किया। वार्षिक प्रमुख तीन दिवसीय सम्मेलन डॉ अम्बेडकर अंतर्राष्ट्रीय केंद्र, नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है। मनसुख मंडाविया ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के अथक प्रयासों और नेतृत्व के कारण भारतीय स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र सभी के लिए सस्ती और सुलभ हो रहा है। भारत दुनिया में फार्मा हब है और हमारा उत्पादन दुनिया में पांचवां है।

 

9. किस एयरलाइन ने एयरएशिया इंडिया का अधिग्रहण करने का प्रस्ताव रखा है?





ANSWER= (C) एयर इंडिया
Explain:- टाटा के स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने कम लागत वाली भारतीय एयरलाइन एयरएशिया इंडिया का अधिग्रहण करने का प्रस्ताव रखा है, जो आंशिक रूप से टाटा समूह के स्वामित्व में है। टाटा संस की वर्तमान में एयरएशिया इंडिया में 83.67 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जबकि शेष 16.33 प्रतिशत हिस्सेदारी एयरएशिया इन्वेस्टमेंट लिमिटेड (एएआईएल) के पास है, जो मलेशिया के एयरएशिया समूह का हिस्सा है।

 

10. एमएसएमई मंत्रालय का एंटरप्राइज इंडिया इवेंट कब समाप्त होगा?





ANSWER= (B) 27 मई
Explain:- केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नारायण राणे ने 27 अप्रैल, 2022 को आजादी का अमृत महोत्सव के समारोह के तहत मंत्रालय के मेगा इवेंट "एंटरप्राइज इंडिया" का उद्घाटन किया। एंटरप्राइज इंडिया स्मारक उद्यमिता विकास कार्यक्रमों और गतिविधियों की एक श्रृंखला है जिसका आयोजन किया जाएगा। 27 अप्रैल से 27 मई 2022 के बीच।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages