Current Affairs - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Tuesday 26 April 2022

Current Affairs

 

current affairs

1. नीति आयोग का नया उपाध्यक्ष (अप्रैल 2022 में) किसे नियुक्त किया गया है?





ANSWER= (B) सुमन के बेरी
Explain:- डॉ. सुमन के बेरी को नीति आयोग का नया उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के अनुसार डॉ राजीव कुमार का स्थान लेंगे। डॉ. सुमन के बेरी ने नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च(एनसीएईआर) के महानिदेशक के रूप में कार्य किया, जो एक प्रमुख गैर-लाभकारी नीति अनुसंधान संस्थान है। उन्होंने प्रधान मंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद, राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग और मौद्रिक नीति पर भारतीय रिजर्व बैंक की तकनीकी सलाहकार समिति के सदस्य के रूप में भी कार्य किया।

 

2. भारत में 5 से 12 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिए आपातकालीन उपयोग के लिए अधिकृत किया जाने वाला पहला टीका कौन सा है?





ANSWER= (A) कॉर्बेवैक्स
Explain:- ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया(डीसीजीआई) के विशेषज्ञ पैनल ने 5 से 12 साल के बच्चों के लिए कॉर्बेवैक्स के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण देने की सिफारिश की है। हैदराबाद स्थित फर्म बायोलॉजिकल-ई द्वारा विकसित, कॉर्बेवैक्स कोविद-19 के खिलाफ भारत का पहला स्वदेशी रूप से विकसित आरबीडी प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन है। फिलहाल 12 से 14 साल के बच्चों को कॉर्बेवैक्स दिया जा रहा है। 15-18 वर्ष की आयु के बच्चों को कोवैक्सिन दिया जा रहा है।

 

3. ‘इंडिया आउट’ अभियान किस देश से संबंधित है?





ANSWER= (D) मालदीव
Explain:- मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने 'इंडिया आउट' अभियान पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया। पूर्व राष्ट्रपति यामीन के नेतृत्व में, अभियान मालदीव सरकार पर द्वीप राष्ट्र में भारतीय सैन्य उपस्थिति की अनुमति देने का आरोप लगाता है। राष्ट्रपति सोलिह ने 'भारत पहले' विदेश नीति का विकल्प चुना है। मालदीव की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने अपने फैसले की घोषणा की कि भारत के खिलाफ नफरत भड़काने का अभियान राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है।

 

4. विश्व चुनाव निकायों का संघ (AWEB) किस देश में स्थित है?





ANSWER= (C) दक्षिण कोरिया
Explain:- एसोसिएशन ऑफ वर्ल्ड इलेक्शन बॉडीज 'ए-वेब' की स्थापना 2013 में सोंग-डू, दक्षिण कोरिया में हुई थी। यह चुनाव प्रबंधन निकायों का पहला वैश्विक संगठन है, और इसमें सदस्यों के रूप में 118 ईएमबी और सहयोगी सदस्यों के रूप में 20 क्षेत्रीय संघ शामिल हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने दक्षिण अफ्रीका और मॉरीशस का दौरा किया और अपने चुनाव आयोग के साथ बैठक की और दोनों देशों में बड़े एनआरआई समुदाय के साथ बातचीत की। उन्होंने भारतीय समुदाय के सदस्यों से विदेशी मतदाताओं के रूप में पंजीकरण करने का आग्रह किया।

 

5. किस संस्थान ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी स्वैपिंग नीति का मसौदा जारी किया है?





ANSWER= (C) नीति आयोग
Explain:- मुख्य रूप से इलेक्ट्रिक स्कूटर और तिपहिया इलेक्ट्रिक रिक्शा में बैटरी-स्वैपिंग को अपनाने का समर्थन करने के लिए सरकारी थिंक-टैंक नीति आयोग ने बैटरी स्वैपिंग नीति का मसौदा तैयार किया है। नीति के तहत, NITI Aayog ने स्वैपेबल बैटरी वाले इलेक्ट्रिक वाहनों(EV) को प्रोत्साहन देने का प्रस्ताव दिया है।

 

6. ‘लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधान मंत्री पुरस्कार’ किन इकाइयों/व्यक्तियों को प्रदान किए जाते हैं?





ANSWER= (D) जिलों/कार्यान्वयन इकाइयों और केंद्रीय/राज्य संगठनों
Explain:- सिविल सेवा दिवस के अवसर पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधान मंत्री पुरस्कार से सम्मानित किया। इन्हें आम नागरिकों के कल्याण के लिए जिलों/कार्यान्वयन इकाइयों और केंद्रीय/राज्य संगठनों द्वारा किए गए असाधारण कार्यों को मान्यता देने के लिए स्थापित किया गया था। इस वर्ष 5 चिन्हित प्राथमिकता कार्यक्रमों और लोक प्रशासन/सेवाओं के वितरण आदि के क्षेत्र में नवाचारों के लिए कुल 16 पुरस्कार दिए गए।

 

7. किस संस्थान ने बच्चों पर ध्यान देने के साथ सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) पर यूनिसेफ इंडिया के साथ भागीदारी की?





ANSWER= (A) नीति आयोग
Explain:- सरकारी थिंक टैंक NITI Aayog और UNICEF India ने बच्चों पर ध्यान देने के साथ सतत विकास लक्ष्यों(SDGs) पर आशय के एक बयान(SoI) पर हस्ताक्षर किए। एसओआई 'भारत के बच्चों के राज्य: बहुआयामी बाल विकास में स्थिति और रुझान' पर पहली रिपोर्ट शुरू करने के लिए सहयोग के ढांचे को औपचारिक रूप देना चाहता है।

 

8. यूरोपीय संघ के साथ व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद शुरू करने वाला दूसरा देश कौन सा बन गया है?





ANSWER= (B) भारत
Explain:- भारत यूरोपीय संघ के साथ व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद शुरू करने वाला दूसरा देश बन गया है। यूरोपीय संघ ने पहले केवल एक ऐसी व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद की स्थापना की है और वह है संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ। ईयू-इंडिया ट्रेड एंड टेक्नोलॉजी काउंसिल भारत और यूरोपीय संघ दोनों को व्यापार, विश्वसनीय प्रौद्योगिकी और सुरक्षा से संबंधित चुनौतियों से निपटने और इन क्षेत्रों में सहयोग को और गहरा करने की अनुमति देगा।

 

9. 2021 में दुनिया का सबसे बड़ा सैन्य खर्च करने वाला देश कौन सा था?





ANSWER= (C) यूएस
Explain:- संयुक्त राज्य अमेरिका 2021 में दुनिया में सबसे बड़ा सैन्य खर्च करने वाला देश था, उसके बाद चीन और फिर भारत का स्थान था। 2021 में अमेरिकी सैन्य खर्च 801 बिलियन अमरीकी डालर तक पहुंच गया, जो 2020 की तुलना में 1.4 प्रतिशत की गिरावट दर्शाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने सैन्य अनुसंधान और विकास के लिए वित्त पोषण में 24 प्रतिशत की वृद्धि की है 2021 और 2012 के बीच हथियारों की खरीद पर खर्च में 6.4 प्रतिशत की कमी की है।

 

10. भारत का पहला 'अमृत सरोवर' किस शहर की ग्राम पंचायत में बनकर तैयार हो गया है?





ANSWER= (D) रामपुर
Explain:- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने रामपुर की ग्राम पंचायत पटवई में भारत का पहला 'अमृत सरोवर' पूरा कर लिया है। अमृत सरोवर पहल के तहत, आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में प्रत्येक जिले में 75 जल निकायों का विकास और कायाकल्प किया जाएगा। रामपुर में पचहत्तर तालाबों को अमृत सरोवर के रूप में विकसित करने के लिए चुना गया था, जिसमें से एक तालाब पर काम पूरा हो गया था।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages