7 रुपए रोज बचाएं, मस्ती से कटेगी बुढ़ापा, हर महीने आय की गारंटी! - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Saturday 23 April 2022

7 रुपए रोज बचाएं, मस्ती से कटेगी बुढ़ापा, हर महीने आय की गारंटी!

government pension scheme

वृद्धावस्था में पेंशन एक बड़ा सहारा है। लेकिन यह सपोर्ट तभी मिलेगा जब आप इसके लिए निवेश करेंगे। अक्सर लोग बुढ़ापे को लेकर चिंतित नहीं रहते हैं, खासकर निवेश की दृष्टि से। लेकिन इस गलती के कारण लोगों को बुढ़ापे में पछताना पड़ता है। जब शरीर साथ नहीं देता और जरूरत की चीजों के लिए दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता है। अगर आप युवा हैं तो हर महीने सिर्फ एक छोटी सी राशि जमा करके आप अपने बुढ़ापे को आर्थिक रूप से खुशहाल बना सकते हैं। आपको पेंशन के रूप में हर महीने एक निश्चित राशि मिलती रहेगी। आपको दैनिक खर्चों के लिए किसी का रास्ता तलाशने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

सरकारी पेंशन योजना

अगर आप अपने बुढ़ापे में सुख चाहते हैं तो अटल पेंशन योजना से जुड़ सकते हैं। यह एक सरकारी पेंशन योजना है और इसमें गारंटीड रिटर्न मिलता है। निवेश के आधार पर आपको हर महीने 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की पेंशन मिल सकती है। इतना ही नहीं अटल पेंशन योजना से जुड़कर पति-पत्नी दोनों को 10 हजार रुपये प्रतिमाह तक पेंशन मिल सकती है। इस योजना का लाभ भारत का कोई भी नागरिक उठा सकता है। अगर आपकी उम्र 40 साल से कम है तो तुरंत अटल पेंशन योजना में खाता खुलवाएं। क्योंकि 40 साल से ऊपर के लोग इस योजना में शामिल नहीं हो सकते हैं।

अटल पेंशन योजना आयु

इस योजना में शामिल होने की आयु 18 से 40 वर्ष है। इस योजना के तहत पेंशन पाने के लिए कम से कम 20 साल के लिए निवेश करना होगा। 60 साल की उम्र होते ही आपको हर महीने पेंशन की राशि मिलने लगेगी।

आपको कितनी पेंशन मिलेगी?

अगर आपकी उम्र 18 साल है तो आप इस योजना में हर महीने 210 रुपये यानि 7 रुपये प्रतिदिन निवेश करके 5000 रुपये प्रतिमाह पेंशन पा सकते हैं। वहीं अगर 60 साल की उम्र के बाद सिर्फ 1000 रुपये महीने पेंशन की जरूरत है तो 18 साल की उम्र से हर महीने सिर्फ 42 रुपये ही जमा करने होंगे। यदि निवेशक 60 वर्ष की आयु से पहले अपनी राशि निकालना चाहता है तो कुछ परिस्थितियों में यह संभव है। वहीं अगर पति की मौत 60 साल से पहले हो जाती है तो पत्नी को पेंशन मिलेगी। पति-पत्नी दोनों की मृत्यु होने पर नॉमिनी को पूरा पैसा वापस मिलेगा।

अटल पेंशन योजना खाता खोलने की प्रक्रिया 

अटल पेंशन योजना में शामिल होने के लिए आपका बैंक या डाकघर में खाता होना चाहिए। आधार कार्ड और सक्रिय मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। इस योजना में पैसा जमा करने के लिए मासिक, त्रैमासिक और अर्धवार्षिक सुविधा उपलब्ध है। साथ ही ऑटो डेबिट की सुविधा उपलब्ध है, यानी आपके खाते से पैसा अपने आप कट जाएगा।

अटल पेंशन योजना टैक्स सेविंग 

अटल पेंशन योजना में निवेश करके आप पेंशन पाने के साथ-साथ टैक्स भी बचा सकते हैं। इस योजना में निवेश करके आप 1.5 लाख रुपये तक टैक्स बचा सकते हैं। यह छूट आयकर की धारा 80सी के तहत उपलब्ध है। अटल पेंशन योजना की शुरुआत मोदी सरकार ने मई-2015 में की थी।

No comments:

Post a Comment

ad

Post Bottom Ad

Pages