current affairs - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Sunday 1 May 2022

current affairs

 

current affairs

1. ‘पीएम स्वानिधि’ योजना के लाभार्थी कौन हैं?





ANSWER= (A) स्ट्रीट वेंडर्स
Explain:- आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने दिसंबर 2024 तक प्रधान मंत्री स्ट्रीट वेंडर की आत्म निर्भर निधि (पीएम स्वानिधि) योजना को जारी रखने की मंजूरी दी। इस योजना के माध्यम से रेहड़ी-पटरी वालों को किफायती जमानत-मुक्त ऋण दिया जाता है। इस योजना का उद्देश्य 5,000 करोड़ रुपये की राशि के लिए ऋण की सुविधा देना है, जबकि हाल की मंजूरी ने ऋण राशि को बढ़ाकर 8,100 करोड़ रुपये कर दिया है।

 

2. कवार हाइड्रो-इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट, जो खबरों में रहा, किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में स्थित है?





ANSWER= (D) जम्मू और कश्मीर
Explain:- आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने 540 मेगावाट की क्वार हाइड्रो-इलेक्ट्रिक परियोजना के लिए 4,526.12 करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दी। यह जम्मू और कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर स्थित है। क्वार जलविद्युत परियोजना चिनाब वैली पावर प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (सीवीपीपीएल) द्वारा कार्यान्वित की जाएगी, जो एनएचपीसी लिमिटेड और जम्मू और कश्मीर राज्य विद्युत विकास निगम (जेकेएसपीडीसी) के बीच एक संयुक्त उद्यम कंपनी है।

 

3. ‘डिजिटल इंडिया आरआईएससी-वी माइक्रोप्रोसेसर (डीआईआर-वी) प्रोग्राम’ का उद्देश्य माइक्रोप्रोसेसरों का निर्माण करना और किस वर्ष तक सिलिकॉन और डिजाइन जीत हासिल करना है?





ANSWER= (B) 2023
Explain:- इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने 'डिजिटल इंडिया आरआईएससी-वी माइक्रोप्रोसेसर (डीआईआर-वी)' कार्यक्रम शुरू किया। इसका उद्देश्य माइक्रोप्रोसेसरों के निर्माण को सक्षम बनाना और दिसंबर 2023 तक उद्योग-ग्रेड सिलिकॉन और डिज़ाइन जीत हासिल करना है। इसने SHAKTI और VEGA के वाणिज्यिक सिलिकॉन के लिए मील के पत्थर भी स्थापित किए और दिसंबर 2023 तक उनकी डिजाइन जीत गई। DIR-V भारत को RISC-V टैलेंट हब के साथ-साथ RISC के आपूर्तिकर्ता के रूप में भारत बनाने के लिए स्टार्टअप्स, अकादमिक और बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ साझेदारी करेगा। सर्वर, मोबाइल डिवाइस, ऑटोमोटिव, IoT और माइक्रोकंट्रोलर के लिए -V SoC (सिस्टम ऑन चिप्स)।

 

4. किस केंद्रीय मंत्रालय ने स्मारक कार्यक्रम "एंटरप्राइज इंडिया" का शुभारंभ किया?





ANSWER= (B) एमएसएमई मंत्रालय
Explain:- केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री श्री नारायण राणे ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत मंत्रालय के मेगा इवेंट- "एंटरप्राइज इंडिया" का उद्घाटन किया। यह देश भर में एमएसएमई मंत्रालय की योजनाओं और पहलों के बारे में उद्यमिता संस्कृति को बढ़ावा देने और जागरूकता पैदा करने के लिए स्मारक उद्यमिता विकास कार्यक्रमों और गतिविधियों की एक श्रृंखला आयोजित की जा रही है।

 

5. किस देश ने कथित तौर पर अपने नौसैनिक अड्डे की सुरक्षा के लिए डॉल्फ़िन की एक सेना तैनात की है?





ANSWER= (A) रूस
Explain:- रूस ने कथित तौर पर काला सागर में अपने नौसैनिक अड्डे की सुरक्षा के लिए डॉल्फ़िन की एक सेना तैनात की है। यूएस नेवल इंस्टीट्यूट (USNI) के अनुसार, सेवस्तोपोल बंदरगाह के प्रवेश द्वार पर दो तैरते हुए डॉल्फ़िन पेन रखे गए हैं, जो काला सागर में स्थित रूस का सबसे महत्वपूर्ण नौसैनिक है।

 

6. निम्नलिखित में से किस परियोजना को इंडियन बिल्डिंग कांग्रेस (IBC) 'बेस्ट इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट' पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?





ANSWER= (A) अटल सुरंग
Explain:- हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में निर्मित सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) इंजीनियरिंग मार्वल अटल टनल को 28 अप्रैल, 2022 को नई दिल्ली में इंडियन बिल्डिंग कांग्रेस (आईबीसी) 'बेस्ट इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट' का पुरस्कार मिला।

 

7. आईपीएल में 150 विकेट लेने वाले पहले विदेशी स्पिनर कौन बने हैं?





ANSWER= (C) सुनील नरेन
Explain:- कोलकाता नाइट राइडर्स के सुनील नरेन इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में 150 विकेट के मील के पत्थर तक पहुंचने वाले पहले विदेशी स्पिनर बन गए हैं। स्टार-ऑलराउंडर मील के पत्थर तक पहुंचे जब उन्होंने दिल्ली कैपिटल (डीसी) के खिलाफ मैच में ललित यादव का विकेट लिया। कुल मिलाकर वह आईपीएल में 150 या इससे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में 8वें स्थान पर हैं।

 

8. भारत ने हाल ही में किस यूरोपीय देश में अपना नया मिशन खोला है?





ANSWER= (D) लिथुआनिया
Explain:- केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राजनीतिक संबंधों और रणनीतिक सहयोग को गहरा करने और बाल्टिक देश के साथ द्विपक्षीय व्यापार के विकास को सक्षम करने के लिए 2022 में लिथुआनिया में एक नया भारतीय मिशन खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। लिथुआनिया में एक दूतावास खोलने का निर्णय सरकार की विकास और विकास की राष्ट्रीय प्राथमिकता या 'सबका साथ सबका विकास' पहल का एक हिस्सा है। लिथुआनिया में भारत की राजनयिक उपस्थिति कंपनियों के लिए बाजार पहुंच प्रदान करेगी और वस्तुओं और सेवाओं के निर्यात में सुधार करेगी।

 

9. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस राज्य में सात नए कैंसर अस्पतालों की आधारशिला रखी?





ANSWER= (B) असम
Explain:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 अप्रैल, 2022 को डिब्रूगढ़ में एक समारोह में असम के सात कैंसर अस्पतालों को राष्ट्र को समर्पित किया। अस्पतालों का निर्माण डिब्रूगढ़, कोकराझार, बारपेटा, दरांग, तेजपुर, लखीमपुर और जोरहाट में किया जाएगा।

 

10. ग्लोबल पाटीदार बिजनेस समिट 2022 की मेजबानी कौन सा शहर कर रहा है?





ANSWER= (D) सूरत
Explain:- ग्लोबल पाटीदार बिजनेस समिट गुजरात के सूरत में हो रहा है। तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन हर दो साल में आयोजित किया जाता है। पहले दो शिखर सम्मेलन 2018 और 2020 में गांधीनगर में आयोजित किए गए थे, और वर्तमान शिखर सम्मेलन अब सूरत में हो रहा है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages