current affairs - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Friday 6 May 2022

current affairs

 

current affairs

1. भारत ने 'ग्रीन हाइड्रोजन टास्क फोर्स' पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए और किस देश के साथ एआई-स्टार्टअप पर काम करने के लिए सहमत हुए?





ANSWER= (C) जर्मनी
Explain:- भारत और जर्मनी ने हाल ही में इंडो-जर्मन ग्रीन हाइड्रोजन टास्क फोर्स पर इरादे की एक संयुक्त घोषणा पर हस्ताक्षर किए, भारत और जर्मनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) स्टार्टअप के साथ-साथ एआई अनुसंधान और स्थिरता और स्वास्थ्य देखभाल में इसके अनुप्रयोग पर ध्यान केंद्रित करने के साथ मिलकर काम करने पर सहमत हुए। भारत के विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्री जितेंद्र सिंह ने अपने आधिकारिक दौरे के हिस्से के रूप में जर्मनी का दौरा किया।

 

2. ‘जीवला’ किस राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई एक विशेष ऋण योजना है?





ANSWER= (C) महाराष्ट्र
Explain:- महाराष्ट्र कारागार विभाग ने राज्य भर की जेलों में बंद कैदियों के लिए पहली तरह की क्रेडिट योजना शुरू की है। जिवला नामक ऋण योजना महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक द्वारा उन कैदियों के लिए पेश की जाती है जो तीन साल से अधिक की जेल की सजा काट रहे हैं। पायलट को पुणे की यरवदा सेंट्रल जेल में पेश किया गया था, और इसे लगभग 60 जेलों तक बढ़ाया जाएगा। कैदी अपने बच्चों की शिक्षा, परिवार के सदस्यों के चिकित्सा उपचार, कानूनी शुल्क या अन्य खर्चों के लिए ऋण का उपयोग कर सकते हैं।

 

3. भारत की पहली 'आदिवासी स्वास्थ्य वेधशाला (ट्राइहोब)' की घोषणा किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश द्वारा की गई है?





ANSWER= (A) ओडिशा
Explain:- ओडिशा राज्य एसटी और एससी विकास विभाग ने आदिवासी स्वास्थ्य वेधशाला (ट्राईएचओबी) स्थापित करने के लिए क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र (आरएमआरसी), भुवनेश्वर के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। ओडिशा में जनजातीय स्वास्थ्य में समानता सुनिश्चित करने के लिए इसे देश में पहला कहा जा रहा है। TriHOb ओडिशा की जनजातीय आबादी के स्वास्थ्य पर एक भंडार स्थापित करेगा। ओडिशा आदिवासी परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण भी शुरू किया गया था।

 

4. कौन सा संगठन स्टेट ऑफ द वर्ल्ड्स फॉरेस्ट (SOFO) रिपोर्ट जारी करता है?





ANSWER= (B) खाद्य और कृषि संगठन
Explain:- विश्व के वनों की स्थिति (SOFO) रिपोर्ट खाद्य और कृषि संगठन (FAO) का एक प्रमुख प्रकाशन है। विश्व वानिकी कांग्रेस के दौरान जारी रिपोर्ट के 2022 संस्करण के अनुसार, दुनिया ने पिछले 30 वर्षों में अपने कुल वन क्षेत्र का लगभग 10.34 प्रतिशत, 420 मिलियन हेक्टेयर (mha) खो दिया है। इसने यह भी चेतावनी दी कि 250 उभरते संक्रामक रोगों में से 15 प्रतिशत को जंगलों से जोड़ा गया है।

 

5. 'RSF 2022 वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स' में भारत का रैंक क्या है?





ANSWER= (D) 150
Explain:- RSF 2022 वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स के अनुसार, भारत की रैंकिंग पिछले साल के 142वें स्थान से गिरकर 150वें स्थान पर आ गई है। इस साल नॉर्वे (प्रथम) डेनमार्क (दूसरा) और स्वीडन (तीसरा) शीर्ष स्थान पर रहा, जबकि उत्तर कोरिया 180 देशों और क्षेत्रों की सूची में सबसे नीचे रहा। रिपोर्टर्स सेन्स फ्रंटियर्स (आरएसएफ) या रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स, एक वैश्विक मीडिया वॉच-डॉग हर साल रिपोर्ट जारी करता है।

 

6. भारत के पहले ग्रीन-फील्ड अनाज आधारित इथेनॉल संयंत्र का उद्घाटन किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में किया गया है?





ANSWER= (A) बिहार
Explain:- बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्णिया में देश के पहले ग्रीनफील्ड अनाज आधारित इथेनॉल संयंत्र का उद्घाटन किया। ईस्टर्न इंडिया बायोफ्यूल्स द्वारा 105 करोड़ रुपये का प्लांट केंद्र द्वारा बिहार के इथेनॉल उत्पादन और प्रचार नीति-2021 को मंजूरी देने के बाद विकसित किया गया पहला संयंत्र है। राज्य सरकार ने अगले दो वर्षों में कम से कम 17 इथेनॉल संयंत्र खोलने का प्रस्ताव दिया है।

 

7. कौन सा स्टार्ट-अप हाल ही में भारत का 100वां यूनिकॉर्न बना है?





ANSWER= (A) ओपन
Explain:- ओपन, एक नियो-बैंकिंग फिन-टेक पोर्टल ने हाल ही में एक बिलियन डॉलर से अधिक के मूल्य को बढ़ाने के लिए पूंजी जुटाई और भारत का 100 वां यूनिकॉर्न बन गया। पांच साल पुराने बेंगलुरु स्थित नियो-बैंक ओपन ने हाल ही में 50 मिलियन अमरीकी डालर जुटाए। इससे पहले, Google, टेमासेक, वीज़ा और जापान के सॉफ्टबैंक ने स्टार्टअप में 100 मिलियन अमरीकी डालर का निवेश किया था। 14 भारतीय स्टार्टअप ने 2022 में यूनिकॉर्न क्लब में प्रवेश किया, जबकि 42 स्टार्टअप और 2 सूचीबद्ध कंपनियों ने 2021 में अरबों डॉलर के मूल्यांकन को छुआ।

 

8. मई 2022 की मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद संशोधित रेपो दर क्या है?





ANSWER= (B) 4.40%
Explain:- रिजर्व बैंक ने मई 2022 में मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की एक अनिर्धारित बैठक के बाद रेपो दर को 40 आधार अंकों (बीपीएस) से बढ़ाकर 4.40 प्रतिशत कर दिया। एमपीसी की अगली बैठक 6-8 जून के दौरान निर्धारित है। सभी छह सदस्यों ने सर्वसम्मति से उदार रुख बनाए रखते हुए दरों में वृद्धि के लिए मतदान किया। इस निर्णय का उद्देश्य मुद्रास्फीति को नियंत्रित करना है, जो पिछले तीन महीनों से 6 प्रतिशत से ऊपर बनी हुई है। 21 मई से प्रभावी नकद आरक्षित अनुपात 50 बीपीएस से बढ़ाकर 4.5% कर दिया गया था।

 

9. भारत का पहला फ्लो केमिस्ट्री टेक्नोलॉजी हब (FCT हब) किस शहर में स्थापित किया गया है?





ANSWER= (D) हैदराबाद
Explain:- भारत का पहला फ्लो केमिस्ट्री टेक्नोलॉजी हब(FCTहब) हैदराबाद में डॉ रेड्डीज इंस्टीट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज (DRILS) में स्थापित किया गया है। तेलंगाना सरकार ने डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज और लौरस लैब्स के साथ साझेदारी में इस उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना का समर्थन किया। अनुसंधान एवं विकास के दौरान प्रवाह रसायन तकनीकों का अधिक समावेश सुनिश्चित करने के लिए हब में अत्याधुनिक फ्लो केमिस्ट्री उपकरण हैं जो व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।

 

10. भारतीय तटरक्षक बल ने अपना दूसरा एयर स्क्वाड्रन '845 स्क्वाड्रन (सीजी)' किस स्थान पर कमीशन किया?





ANSWER= (C) कोच्चि
Explain:- भारतीय तटरक्षक बल ने कोच्चि के नेदुम्बसेरी में तटरक्षक वायु एन्क्लेव में अपना दूसरा एयर स्क्वाड्रन '845 स्क्वाड्रन (सीजी)' कमीशन किया। नया एयर स्क्वाड्रन स्वदेशी रूप से विकसित उन्नत मार्क III (एएलएच मार्क III) हेलीकॉप्टरों से लैस है। अब तक, कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप के तट को कवर करने के लिए कोच्चि में चार हेलीकॉप्टर तैनात किए गए हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages