current affairs - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Monday 2 May 2022

current affairs

 

current affairs

1. कौन सा भारतीय राज्य सबसे पहले जीन बैंक परियोजना स्थापित करने वाला है?





ANSWER= (D) महाराष्ट्र
Explain:- महाराष्ट्र ने देशी और लुप्तप्राय जानवरों, फसलों, समुद्री और जैविक प्रजातियों के संरक्षण के लिए एक 'जीन बैंक परियोजना' स्थापित करने की घोषणा की है। इसे महाराष्ट्र राज्य जैव विविधता बोर्ड (MSBB) द्वारा लागू किया जाएगा और अगले पांच वर्षों के लिए 172.39 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। यह परियोजना सात विषयों पर काम करेगी- समुद्री, फसल, पशु चिकित्सा, मीठे पानी, घास के मैदान की जैव विविधता, वन अधिकार क्षेत्रों का संरक्षण और प्रबंधन, और वनों का पुनर्जनन। परियोजना जलवायु परिवर्तन के कारण खाद्य श्रृंखला पर प्रभाव को कम करने पर ध्यान केंद्रित करेगी।

 

2. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किस बैंक को अपनी सेवाओं का विस्तार करने के लिए 820 करोड़ रुपये के अतिरिक्त वित्त पोषण को मंजूरी दी?





ANSWER= (B) इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक
Explain:- केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश के सभी डाकघरों में अपनी सेवाओं के विस्तार के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) के लिए 820 करोड़ रुपये के अतिरिक्त वित्त पोषण को मंजूरी दी। 1.56 लाख डाकघरों में से आईपीपीबी वर्तमान में 1.3 लाख डाकघरों से संचालित होता है। लॉन्च के बाद से, इसने कुल 82 करोड़ लेनदेन के साथ 5.25 करोड़ से अधिक खाते खोले हैं। मंत्रिमंडल ने नियामक आवश्यकताओं और तकनीकी उन्नयन को पूरा करने के लिए 500 करोड़ रुपये के भविष्य के निधि निवेश को मंजूरी दी है।

 

3. "स्पेशल 301 रिपोर्ट", जो हाल ही में खबरों में रही, किस देश द्वारा जारी की गई है?





ANSWER= (D) यूएसए
Explain:- संयुक्त राज्य अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि ने अमेरिकी व्यापारिक भागीदारों की सुरक्षा और बौद्धिक संपदा अधिकारों के प्रवर्तन की प्रभावशीलता पर "विशेष 301 रिपोर्ट" जारी की। हालिया रिपोर्ट ने भारत, चीन, रूस और चार अन्य देशों अर्जेंटीना, चिली, इंडोनेशिया और वेनेजुएला को अपनी वार्षिक प्राथमिकता निगरानी सूची में रखा है। इस साल की सूची के सभी सात देश भी पिछले साल की सूची में थे। बीस व्यापारिक भागीदार निगरानी सूची में हैं।

 

4. किस भारतीय बैंक ने MSMEs के लिए 'सभी के लिए खुला' डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र लॉन्च किया?





ANSWER= (D) आईसीआईसीआई बैंक
Explain:- आईसीआईसीआई बैंक ने एमएसएमई के लिए 'ओपन-फॉर-ऑल' डिजिटल इकोसिस्टम लॉन्च किया है। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) के लिए डिजिटल सेवा का उपयोग अन्य बैंकों के ग्राहक कर सकते हैं। इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली नई सेवाओं में से एक 'इंस्टाओडी प्लस' के माध्यम से 25 लाख रुपये तक की तत्काल और कागज रहित ओवरड्राफ्ट सुविधा की मंजूरी है। यह सुविधा किसी भी बैंक के ग्राहकों को तुरंत ओवरड्राफ्ट का लाभ उठाने में सक्षम बनाती है।

 

5. उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीशों 2022 के सम्मेलन का स्थल कौन सा है?





ANSWER= (C) नई दिल्ली
Explain:- भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने सुप्रीम कोर्ट, नई दिल्ली के परिसर में देश के विभिन्न उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के 39वें सम्मेलन की अध्यक्षता की। पहला मुख्य न्यायाधीशों का सम्मेलन नवंबर 1953 में आयोजित किया गया था और अब तक 38 ऐसे सम्मेलन आयोजित किए जा चुके हैं। पिछला सम्मेलन वर्ष 2016 में आयोजित किया गया था। इसका उद्देश्य न्यायपालिका से संबंधित मुद्दों को संबोधित करना और न्याय वितरण प्रणाली में सुधार के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर चर्चा करना है।

 

6. 'सेमीकॉन इंडिया कॉन्फ्रेंस-2022' का आयोजन स्थल कौन सा है?





ANSWER= (B) बेंगलुरु
Explain:- प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु में सेमीकॉन इंडिया सम्मेलन-2022 का उद्घाटन किया। सेमीकंडक्टर्स की खपत 2030 तक 110 बिलियन अमरीकी डालर को पार करने की उम्मीद है और भारत के पास दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ने वाला स्टार्ट-अप इकोसिस्टम है। भारत सरकार ने हाल ही में 'प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव' (पीएलआई) योजनाएं शुरू की हैं जो 14 प्रमुख क्षेत्रों में 26 बिलियन डॉलर से अधिक के प्रोत्साहन की पेशकश करती हैं।

 

7. लैंडिंग के दौरान 'गगन' उपग्रह आधारित नेविगेशन प्रणाली का उपयोग करने वाली एशिया की पहली एयरलाइन कौन सी है?





ANSWER= (A) इंडिगो
Explain:- इंडिगो लैंडिंग के दौरान स्वदेशी रूप से विकसित उपग्रह-आधारित नेविगेशन सिस्टम 'गगन' का उपयोग करने वाली एशिया की पहली एयरलाइन बन गई। इस प्रणाली को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। यह संदर्भ और अपलिंक स्टेशनों की मदद से हवाई यातायात प्रबंधन में सुधार के लिए ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) सिग्नल में सुधार प्रदान करता है।

 

8. ‘कचरा मुक्त शहरों के लिए राष्ट्रीय व्यवहार परिवर्तन संचार ढांचा’ किस योजना के तहत शुरू किया गया है?





ANSWER= (C) स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0
Explain:- स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के तत्वावधान में, 'कचरा मुक्त शहरों के लिए राष्ट्रीय व्यवहार परिवर्तन संचार ढांचा' शुरू किया है। इसका उद्देश्य राज्यों और शहरों के लिए अंतर-व्यक्तिगत संचार अभियानों के साथ-साथ बड़े पैमाने पर मल्टीमीडिया अभियान चलाने के लिए एक मार्गदर्शक दस्तावेज और खाका के रूप में काम करना है। स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0 को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) द्वारा कार्यान्वित किया जाता है।

 

9. कौन सा संस्थान 'त्रैमासिक रोजगार सर्वेक्षण (क्यूईएस)' जारी करता है?





ANSWER= (C) श्रम और रोजगार मंत्रालय
Explain:- श्रम और रोजगार मंत्रालय की तीसरी तिमाही रोजगार सर्वेक्षण (क्यूईएस) रिपोर्ट के अनुसार, अक्टूबर-दिसंबर 2021 में 9 चयनित क्षेत्रों में 10 या अधिक श्रमिकों वाली फर्मों में 4 लाख से अधिक नौकरियां पैदा हुईं। तीसरे दौर में 2013-14 से पहले स्थापित 10,834 इकाइयों को कवर करने वाले मंत्रालय के सर्वेक्षण में पाया गया कि जुलाई-सितंबर 2021 में रोजगार 3.10 करोड़ से बढ़कर अगली तिमाही में 3.145 करोड़ हो गया।

 

10. किस संस्थान ने राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (NCF) के लिए 'जनादेश दस्तावेज' लॉन्च किया?





ANSWER= (B) केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय
Explain:- केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (NCF) के लिए 'जनादेश दस्तावेज' जारी किया। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 ने चार क्षेत्रों में एनसीएफ के विकास की सिफारिश की- स्कूली शिक्षा, बचपन की देखभाल और शिक्षा, शिक्षक शिक्षा और वयस्क शिक्षा। एनसीएफ के विकास को राष्ट्रीय संचालन समिति (एनएससी) द्वारा निर्देशित किया जाता है, जिसकी अध्यक्षता डॉ के कस्तूरीरंगन की अध्यक्षता में होती है, और एनसीईआरटी के साथ मैंडेट समूह द्वारा समर्थित है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages