current affairs - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Thursday 5 May 2022

current affairs

 

current affairs

1. कौन सी संस्था 'मुद्रा और वित्त पर रिपोर्ट (RCF)' जारी करती है?





ANSWER= (C) भारतीय रिजर्व बैंक
Explain:- भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने वर्ष 2021-22 के लिए 'मुद्रा और वित्त पर रिपोर्ट (RCF)' जारी की। रिपोर्ट के अनुसार, मजबूत और सतत विकास के लिए मूल्य स्थिरता एक आवश्यक पूर्व शर्त है। इसने सुधारों के लिए सात सूत्री खाका भी प्रस्तावित किया। भारतीय अर्थव्यवस्था को COVID-19 महामारी से होने वाले नुकसान से उबरने में 12 साल लग सकते हैं, जो कि 52 लाख करोड़ रुपये है।

 

2. मद्रास उच्च न्यायालय ने किस इकाई को 'जीवित प्राणी' घोषित करने के लिए "माता-पिता के अधिकार क्षेत्र" का उपयोग किया है?





ANSWER= (A) माँ प्रकृति
Explain:- मद्रास उच्च न्यायालय ने एक जीवित व्यक्ति के सभी संबंधित अधिकारों, कर्तव्यों और देनदारियों के साथ मदर नेचर को एक जीवित प्राणी घोषित करने के लिए "माता-पिता के अधिकार क्षेत्र" का आह्वान किया है। यह आदेश एक अधिकारी की याचिका का जवाब देते हुए लिखा गया था, जिसने कथित तौर पर 'वन भूमि' के रूप में वर्गीकृत सरकारी भूमि के लिए भूमि विलेख देने के लिए उसके खिलाफ कार्यवाही को रद्द करने की मांग की थी। कोर्ट ने कहा कि प्रकृति के अंधाधुंध विनाश से वनस्पतियों और जीवों का अस्तित्व खतरे में पड़ जाएगा।

 

3. एक नए शोध के अनुसार, 2040 तक कौन सा शहर समुद्र के स्तर में 30 सेंटीमीटर की वृद्धि की उम्मीद कर सकता है?





ANSWER= (D) वेलिंगटन
Explain:- वेलिंगटन 2040 तक 30 सेंटीमीटर समुद्र के स्तर में वृद्धि की उम्मीद कर सकता है, एक ऐसा स्तर जिसकी 2060 से पहले उम्मीद नहीं की गई थी, जैसा कि 2 मई, 2022 को प्रकाशित शोध के अनुसार था। शोध से पता चला है कि समुद्र का स्तर पहले के अनुमान से दोगुना तेजी से बढ़ रहा है। न्यूजीलैंड और देश के दो सबसे बड़े शहरों को उम्मीद से दशकों पहले जोखिम में डाल देगा। इसमें राजधानी शहर वेलिंगटन और देश का सबसे बड़ा शहर ऑकलैंड शामिल है।

 

4. जवाहरलाल दर्डा की जन्मशती को चिह्नित करने के लिए हाल ही में एक स्मारक सिक्के की घोषणा की गई थी। वह किस राज्य में एक व्यापारी और मंत्री थे?





ANSWER= (C) महाराष्ट्र
Explain:- वित्त मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, सरकार जल्द ही जवाहरलाल दर्डा की जन्म शताब्दी के अवसर पर 100 रुपये मूल्यवर्ग का एक स्मारक सिक्का जारी करेगी। 1923 में जन्मे, वह एक पूर्व कांग्रेस नेता और समाचार पत्रों के लोकमत समूह के संस्थापक थे। सफल व्यवसायी और कई कार्यकालों के लिए महाराष्ट्र में मंत्री के रूप में भी कार्य किया। 1997 में उनका निधन हो गया।

 

5. कौन सा केंद्रीय मंत्रालय डिजिटल कॉमर्स (ONDC) के लिए ओपन नेटवर्क के पायलट चरण से जुड़ा है?





ANSWER= (C) वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय
Explain:- वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क (ONDC) के पायलट चरण का शुभारंभ किया। यह देश में डिजिटल कॉमर्स की पैठ बढ़ाने के लिए डिजिटल कॉमर्स के लोकतंत्रीकरण का मार्ग प्रशस्त करने के लिए विश्व स्तर पर अपनी तरह की पहली पहल है। इस पहल का उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क के माध्यम से वस्तुओं और सेवाओं के आदान-प्रदान के लिए एक खुले मंच को बढ़ावा देना है। ONDC संचालन का मानकीकरण करेगा, स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं को शामिल करने को बढ़ावा देगा और रसद में क्षमता बढ़ाएगा।

 

6. किस कंपनी ने पेट्रोल के साथ मेथनॉल के 15 प्रतिशत मिश्रण के साथ M15 पेट्रोल लॉन्च किया?





ANSWER= (D) इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन
Explain:- इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने असम के तिनसुकिया जिले में पायलट आधार पर M15 पेट्रोल लॉन्च किया। इसमें पेट्रोल के साथ मेथनॉल का 15 प्रतिशत मिश्रण है। डिगबोई रिफाइनरी के पास असम पेट्रोकेमिकल लिमिटेड द्वारा मेथनॉल का निर्माण किया जा रहा है। सरकार ने पहले ऋण के वितरण और इथेनॉल से संबंधित परियोजनाओं को पूरा करने की समयसीमा बढ़ा दी थी। सरकार ब्याज सबवेंशन के रूप में वित्तीय सहायता भी प्रदान करती है।

 

7. किस देश ने भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन 2022 की मेजबानी की?





ANSWER= (B) डेनमार्क
Explain:- दूसरा भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन 4 मई, 2022 को कोपेनहेगन, डेनमार्क में आयोजित किया गया था। भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने डेनमार्क, फिनलैंड, आइसलैंड, नॉर्वे और स्वीडन के प्रधानमंत्रियों के साथ शिखर सम्मेलन में भाग लिया। शिखर सम्मेलन मुख्य रूप से महामारी के बाद आर्थिक सुधार, जलवायु परिवर्तन, नवीकरणीय ऊर्जा और विकसित वैश्विक सुरक्षा परिदृश्य पर केंद्रित था। इस तरह का पहला शिखर सम्मेलन 2018 में आयोजित किया गया था।

 

8. ICC T20I रैंकिंग में कौन सा देश शीर्ष पर है?





ANSWER= (A) भारत
Explain:- भारत ने ICC पुरुष T20I टीम रैंकिंग 2022 में 270 अंकों के साथ अपनी बढ़त मजबूत कर ली है, जिससे इंग्लैंड पर अपनी बढ़त 5 अंकों से बढ़ गई है। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया ने ICC मेन्स टेस्ट टीम रैंकिंग 2022 में भारत पर 9 अंकों की बढ़त बनाकर दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम के रूप में अपनी स्थिति मजबूत की है। न्यूजीलैंड ने ICC मेन्स T20I रैंकिंग 2022 में भी अपनी शीर्ष रैंक बरकरार रखी है।

 

9. टाटा आईपीएल फाइनल 2022 की मेजबानी कौन सा क्रिकेट स्टेडियम करेगा?





ANSWER= (C) नरेंद्र मोदी स्टेडियम
Explain:- टाटा आईपीएल फाइनल 2022 29 मई, 2022 को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। आईपीएल प्लेऑफ़ 2022 24-29 मई, 2022 तक कोलकाता और अहमदाबाद में खेला जाएगा। आईपीएल क्वालीफायर 1 और एलिमिनेटर क्रमशः 24 मई और 25 मई को ईडन गार्डन में खेले जाएंगे, जबकि आईपीएल क्वालीफायर 2 अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

 

10. RBI ने पॉलिसी रेपो रेट में कितने आधार अंकों की बढ़ोतरी की है?





ANSWER= (B) 40 आधार अंक
Explain:- भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 4 मई, 2022 को अचानक कदम उठाते हुए पॉलिसी रेपो दर को तत्काल प्रभाव से 40 आधार अंकों से बढ़ाकर 4.40 प्रतिशत कर दिया। यह मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) द्वारा सर्वसम्मति से 6-8 अप्रैल, 2022 की एमपीसी बैठक के बाद विकसित मुद्रास्फीति-विकास की गतिशीलता और विकास के प्रभाव का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए एक ऑफ-साइकिल बैठक में निर्णय लिया गया था। इसके साथ, स्थायी जमा सुविधा (एसडीएफ) दर को 4.15 प्रतिशत और सीमांत स्थायी सुविधा (एमएसएफ) दर और बैंक दर को 4.65 प्रतिशत पर समायोजित किया गया है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages