RBI जल्द ही UPI की तरह ULI करेगा लॉन्च - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Monday 26 August 2024

RBI जल्द ही UPI की तरह ULI करेगा लॉन्च

RBI

UPI ने हम सभी की Life कितनी आसान बना दी है यह तो आप जानते ही हैं। फिर चाहे अब आपको biscuit wrap packet खरीदना हो या TV या fridge, आप बस अपना mobile उठाते हैं QR code scan करते हैं और payment हो जाता है। लेकिन क्या आप जाते हैं कि भारत में अब UPI से भी बड़ा revolution आने वाला है और वह होगा ULI के जरिए। ULI यानी कि Unified lending interface जिसका announcement आज ही RBI governor शक्ति कांता दास ने किया है कि जल्द ही nationwide oil को launch किया जाएगा। जिससे कि rural areas में और छोटे मझोले जो भी borrowers हैं उनके लिए credit का system पूरी तरीके से revolutionize हो जाएगा।
बस चंद मिनटों से और mobile के जरिए ही आपको day to day life में जब भी छोटा मोटा उधार चाहिए होगा वह इस platform के जरिए मिल पाएगा। ना तो भारी भरकम documents की ज़रूरत होगी। banks के आपको चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे, बस केवल आप mobile के जरिए day to day उधार ले पाएंगे। इसका pilot project पिछले साल से ही चल रहा है और RBI के governor शक्ति कांता दास ने कहा है कि इससे पूरी landing या फिर credit जो उधार system है भारत का वह revolutionize होने वाला है। इसके लिए आपका आधार को EKYC, PAN card details और जो state governments में land records हैं उनके basis पर ही आपको आसानी से इस तरीके का credit मिलता हुआ नज़र आएगा और आगे details आएंगी उसके बारे में भी हम आपको ज़रूर बताएंगे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages