चश्मे को कहें अलविदा: अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय और बढ़ाएं आंखों की रोशनी - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Friday 20 September 2024

चश्मे को कहें अलविदा: अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय और बढ़ाएं आंखों की रोशनी

Ayurvedic remedies

आजकल की खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी डाइट, ज्यादा स्क्रीन टाइम और तनाव के कारण हमारी आंखों की रोशनी पर बुरा असर पड़ रहा है। ज्यादातर लोग चश्मा लगाते हैं या लेंस का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी अपनी आंखों की रौशनी को बढ़ाना चाहते हैं और चश्मे या लेंस के झंझट से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इन नेचुरल तरीकों को अपनाएं।

आयुर्वेदिक उपाय

सुबह उठकर मुंह में पानी भरें और अपने चेहरे और आँखों पर पानी के छींटे मारें। ध्यान रखें कि आपकी आंखें खुली हों। इस प्रोसीजर को रोज़ एक से दो मिनट करें, आपकी आंखों की रौशनी में निखार आएगा।

प्राणायाम का महत्व

प्राणायाम न केवल आपकी आई हेल्थ के लिए, बल्कि आपकी समग्र सेहत के लिए भी फायदेमंद है। अगर आप चश्मे को अलविदा कहना चाहते हैं, तो रोज़ आधा घंटा प्राणायाम करें। इसके साथ ही, सूर्य नमस्कार भी आपकी आइसाइट को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। दूध में त्रिफला मिलाकर पीना भी आंखों की रौशनी बढ़ाने में सहायक है।

लाइफस्टाइल में बदलाव

अपनी आंखों की सेहत के लिए आपको अपने लाइफस्टाइल में सुधार लाना होगा। समय पर सोना, समय पर उठना, स्क्रीन टाइम कम करना और तनाव को कम करना, ये सभी आदतें आपकी आइसाइट को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं।

इन उपायों को अपनाकर आप अपनी आंखों की रौशनी बढ़ा सकते हैं और चश्मे की जरूरत से मुक्त हो सकते हैं.....

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages