CTET December 2024 Exam: CTET की नई परीक्षा तारीख, जानें सभी अपडेट - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Sunday 22 September 2024

CTET December 2024 Exam: CTET की नई परीक्षा तारीख, जानें सभी अपडेट

CTET Exam

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) 2024 की परीक्षा की तारीख में बदलाव किया है। सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर नया एग्जाम शेड्यूल देख सकते हैं। सीबीएसई के अनुसार, CTET दिसंबर 2024 परीक्षा अब 15 दिसंबर को होगी। पहले यह परीक्षा 1 दिसंबर को आयोजित होने वाली थी। यह बदलाव प्रशासनिक कारणों से किया गया है।
आधिकारिक नोटिस में बताया गया है, “इस कार्यालय के पत्र संख्या एफ. सं. सीबीएसई/सीटीईटी/दिसंबर/2024/ई-73233 दिनांक 13.09.2024 के अनुसार, CTET का 20वां संस्करण 01 दिसंबर 2024 को पूरे देश के 136 शहरों में आयोजित किया जाना था। अब, प्रशासनिक कारणों से, CTET को 15 दिसंबर 2024 (रविवार) को पुनर्निर्धारित किया गया है।”

परीक्षा कब होगी?

परीक्षा 136 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। यदि किसी शहर में उम्मीदवारों की संख्या अधिक होती है, तो CTET दिसंबर 2024 परीक्षा 14 दिसंबर को भी आयोजित की जा सकती है।

रजिस्ट्रेशन की जानकारी

CTET 2024 दिसंबर परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। उम्मीदवार 16 अक्टूबर से पहले अपने आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। इस तारीख के बाद किसी भी आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा। नोटिस में कहा गया है कि परीक्षा पंजीकरण प्रक्रिया में कोई और बदलाव नहीं होगा। उम्मीदवारों को नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट चेक करने की सलाह दी गई है।

CTET 2024: एग्जाम पैटर्न

CTET में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय (MCQ) होंगे, जिनमें चार विकल्प दिए जाएंगे, जिनमें से एक सही होगा। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा, और इस परीक्षा में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं है।

CTET में दो पेपर होंगे

पेपर I: यह कक्षा I से V तक के लिए शिक्षकों के लिए है, जिसमें 150 सवाल होंगे।

पेपर II: यह कक्षा VI से VIII तक के लिए शिक्षकों के लिए है, जिसमें 210 सवाल होंगे।

सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं! अपनी तैयारी जारी रखें और सभी अपडेट्स के लिए जुड़े रहें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages