लाइफस्टाइल की छोटी गलतियाँ, बड़ी दिक्कतें - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Friday 27 September 2024

लाइफस्टाइल की छोटी गलतियाँ, बड़ी दिक्कतें

health tips

आपकी हेल्थ और लंबी उम्र में 80% योगदान आपकी डायट और लाइफस्टाइल का होता है। ये बात अब किसी से छुपी नहीं है कि सही खान-पान से कई बीमारियाँ दूर रखी जा सकती हैं। लेकिन क्या आपने सोचा है कि 30 के बाद आपकी डायट में बदलाव कितने ज़रूरी हैं?

उम्र के साथ डायट में बदलाव

बच्चों और बड़ों की डायट में फर्क होता है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, हमारे शरीर की ज़रूरतें भी बदलती हैं। इसलिए, अगर आप 30 के पार हैं, तो अपने खान-पान में सुधार करना ज़रूरी है। अगर आप नहीं चाहते कि बुढ़ापे में अस्पताल के चक्कर लगाने पड़े, तो आज से ही अपने खान-पान पर ध्यान दें।

क्या है बड़ों की सही डायट?

हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि डायट की ज़रूरत उम्र के साथ बदलती है। बड़े लोगों को कच्चे खाने, जैसे सलाद, नट्स और फलों की मात्रा बढ़ानी चाहिए। साथ में प्रोटीन और हेल्दी फैट का भी ध्यान रखें। कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम करें।

चाय की आदतें बदलें

भारत में चाय को दूध और चीनी के साथ पीना आम है, लेकिन इससे सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। अगर आप चाय छोड़ नहीं पा रहे, तो इसमें लौंग, अदरक या दालचीनी मिलाकर उसका स्वाद बढ़ा सकते हैं।

ग्रीन टी के फायदे

अगर आप ग्रीन टी का सेवन कर रहे हैं, तो इसे औषधीय गुणों के लिए पिएं। इसमें दालचीनी या तुलसी मिलाने से इसके फायदे और भी बढ़ सकते हैं। ये आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है।

प्रोटीन की कमी पर ध्यान दें

अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त प्रोटीन मिल रहा है। रोजाना एक कटोरी दाल से आपको ज्यादा प्रोटीन नहीं मिलता। अपने वजन के अनुसार प्रोटीन का सेवन करें। दाल के साथ पनीर, मशरूम और उबले चने और सलाद शामिल करें।

फल और एंटीऑक्सीडेंट्स का महत्व

आपके शरीर को एंटीऑक्सीडेंट्स की ज़रूरत होती है। ये फलों, नट्स और सब्जियों से मिलते हैं। रोजाना फल खाएं, जैसे अनार, सेब और संतरे। नींबू पानी में काला नमक डालकर पिएं, ये आपकी इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद है।

इन छोटे-छोटे बदलावों से न केवल आपकी सेहत बेहतर होगी, बल्कि आप लंबे समय तक स्वस्थ रहेंगे। आज ही इन सुझावों को अपनाएं और अपने जीवन में बदलाव लाएं!

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages