Small Business Idea: दिवाली में शुरू करें ये फूड बिजनेस, होगी शानदार कमाई - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Thursday 19 September 2024

Small Business Idea: दिवाली में शुरू करें ये फूड बिजनेस, होगी शानदार कमाई

Business Idea

अगर आप नौकरी के साथ कोई साइड बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आज हम आपको एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया देने जा रहे हैं, जिसे आप अपनी नौकरी के साथ आसानी से कर सकते हैं। इस बिजनेस की लागत भी कम है और हर महीने आपको अच्छी कमाई हो सकती है। आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में विस्तार से:
हम बात कर रहे हैं मुरमुरा मेकिंग बिजनेस की। इसे अंग्रेजी में puffed rice कहा जाता है और कुछ क्षेत्रों में इसे झाल मुरही के नाम से जाना जाता है। मुरमुरा बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी का फेवरेट स्नैक है।

मुरमुरा से बनने वाली डिशेज

मुरमुरा से कई तरह की डिश बनाई जा सकती है। अलग-अलग शहरों में मुरमुरा को अलग-अलग तरीके से परोसा जाता है। जैसे, मुंबई में इसे ‘भेलपुरी’ और बेंगलुरू में ‘चुरमुरी’ बनाकर खाया जाता है। इसलिए, अगर आप मुरमुरा का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो इसकी डिमांड की कोई टेंशन नहीं रहेगी। बस आपको अपने शहर में लोकप्रिय मुरमुरा की रेसिपी का ध्यान रखना होगा।

लागत कितनी होगी?

मुरमुरा बिजनेस शुरू करने में लगभग 3.55 लाख रुपये की लागत आएगी। अगर आपके पास पैसे की कमी है, तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत फंडिंग ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

इस योजना के तहत आप प्रोजेक्ट कॉस्ट के आधार पर लोन ले सकते हैं। मुरमुरा पूरे देश में आसानी से उपलब्ध है और इसे सभी वर्ग के लोग पसंद करते हैं। यह आमतौर पर स्ट्रीट फूड के रूप में बेचा जाता है, और मॉल्स में भी इसकी मांग है।

जरूरी सामग्री और लाइसेंस

मुरमुरा बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ जरूरी सामान की जरूरत पड़ेगी। आप इसे अपने नजदीकी थोक बाजार से खरीद सकते हैं। ध्यान रखें कि जितना अच्छा धान होगा, आपका मुरमुरा भी उतना ही अच्छा होगा।
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी, क्योंकि यह भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) के अंतर्गत आता है। इसके अलावा, आप अपनी कंपनी का नाम और लोगो के साथ जीएसटी का रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं।

मुनाफा

आप मुरमुरा को 40 से 45 रुपये में बेच सकते हैं, जबकि इसे थोक बाजार में 10 से 20 रुपये में खरीदा जा सकता है।
तो, अगर आप दिवाली पर कुछ नया शुरू करने का सोच रहे हैं, तो मुरमुरा मेकिंग बिजनेस एक शानदार विकल्प हो सकता है। अपनी मेहनत और सही रणनीति के साथ आप इसे सफल बना सकते हैं!

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages