Health Tips: बच्चों में किडनी की बीमारी के 5 शुरुआती लक्षण - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Wednesday 2 October 2024

Health Tips: बच्चों में किडनी की बीमारी के 5 शुरुआती लक्षण

Health Tips

किडनी हमारे शरीर का एक बेहद महत्वपूर्ण अंग है। यह शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने और ब्लड को साफ करने में मदद करती है। एक हेल्दी शरीर के लिए किडनी का स्वस्थ होना बेहद जरूरी है। लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से किडनी से जुड़ी समस्याएं बढ़ रही हैं, जो सिर्फ बड़े लोगों में ही नहीं, बल्कि बच्चों में भी देखी जा रही हैं। इसलिए, हर माता-पिता को अपने बच्चों में किडनी की बीमारी के लक्षणों के बारे में जानकारी होना चाहिए ताकि समय पर पहचान कर सही इलाज किया जा सके। आइए, इन लक्षणों पर नजर डालते हैं।

चेहरे पर सूजन

अगर आपके बच्चे के चेहरे, खासकर आंखों के आसपास, अचानक सूजन आने लगे, तो यह किडनी की समस्या का संकेत हो सकता है। यह सूजन कई बार लंबे समय तक बनी रह सकती है। अगर यह लक्षण दिखाई दे, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

टॉयलेट करने में परेशानी

यदि बच्चे को पेशाब करने में कठिनाई हो रही है या टॉयलेट करते समय दर्द या जलन का अनुभव हो रहा है, तो यह किडनी से जुड़ी बीमारी का संकेत हो सकता है। ऐसे मामलों में तुरंत डॉक्टर से सलाह लेना आवश्यक है।

बार-बार टॉयलेट आना

यदि बच्चे को बार-बार टॉयलेट जाने की जरूरत महसूस हो रही है, तो यह भी एक चेतावनी का संकेत हो सकता है। हालांकि, कभी-कभी ज्यादा पानी पीने या मौसम के कारण भी ऐसा हो सकता है। लेकिन अगर यह समस्या लगातार बनी रहती है, तो डॉक्टर से जांच करवाएं।

पेट में दर्द

अगर बच्चे को अक्सर पेट में दर्द होता है और वह खाने में रुचि नहीं दिखा रहा है, तो यह भी किडनी की समस्या का संकेत हो सकता है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है।

हमेशा थकान महसूस करना

अगर बच्चा दिन भर थका हुआ रहता है या थोड़ी दौड़-भाग पर भी थक जाता है, तो यह भी किडनी समस्या का संकेत हो सकता है। इस स्थिति में डॉक्टर से जांच कराना आवश्यक है।

इन लक्षणों को नजरअंदाज ना करें। अगर आपके बच्चे में इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दे, तो तुरंत विशेषज्ञ की सलाह लें। ध्यान रखें, जल्दी पहचान और इलाज से समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages