KBC में करोड़ों का सवाल पूछने बाले बिग बी कितने पढ़े-लिखे हैं, जानिए - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Saturday 12 October 2024

KBC में करोड़ों का सवाल पूछने बाले बिग बी कितने पढ़े-लिखे हैं, जानिए

kbc

अमिताभ बच्चन सिर्फ एक सफल अभिनेता नहीं, बल्कि एक शानदार छात्र भी रहे हैं। आइए जानते हैं कि सदी के इस महानायक ने कहां-कहां पढ़ाई की और उनके पास कौन-कौन सी डिग्रियां हैं। अमिताभ के पिता, हरिवंश राय बच्चन, एक प्रसिद्ध लेखक और कवि थे, जबकि उनकी मां, तेजी बच्चन, एक सामाजिक कार्यकर्ता और हिंदी कवि थीं। यही कारण है कि अमिताभ को बचपन से ही पढ़ाई का अच्छा माहौल मिला।
साल 2000 से चल रहे लोकप्रिय टीवी शो “कौन बनेगा करोड़पति” के मेज़बान, अमिताभ बच्चन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा इलाहाबाद के ज्ञान प्रबोधिनी बॉयज हाई स्कूल से हासिल की। इसके बाद, उन्होंने नैनीताल के शेरवुड कॉलेज में शिक्षा जारी रखी, जहां उन्होंने तीन साल बिताए। वहीं, उन्होंने थिएटर और नाटकों में भाग लेना शुरू किया और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए कैंडल कप भी जीता।
इसके बाद, उन्होंने 1962 में दिल्ली के किरोड़ीमल कॉलेज से बीएससी की डिग्री प्राप्त की। 12वीं में अच्छे नंबर देखकर उन्होंने बिना सोचे-समझे बीएससी में एडमिशन ले लिया। लेकिन फिजिक्स में फेल होने के बाद उन्होंने री-एग्जाम में मुश्किल से 42% अंक हासिल किए।
फिर अमिताभ ने कोलकाता जाकर राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में एडमिशन लिया, जहां से उन्होंने अपने अभिनय कौशल को निखारा। इस कदम ने उनके करियर की दिशा तय की, और आज वह एक सुपरस्टार के रूप में जाने जाते हैं।
इस तरह, बिग बी ने न केवल फिल्मों में, बल्कि शिक्षा में भी अपनी पहचान बनाई है!

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages