Skoda Elroq: 560 Km की रेंज और 1,580 लीटर बूट स्पेस वाली नई इलेक्ट्रिक SUV लॉन्च - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Monday 7 October 2024

Skoda Elroq: 560 Km की रेंज और 1,580 लीटर बूट स्पेस वाली नई इलेक्ट्रिक SUV लॉन्च

Skoda Elroq

Skoda ने अपनी पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट SUV, Elroq, लॉन्च कर दी है। यह कार विभिन्न वेरिएंट्स और नौ रंगों में उपलब्ध होगी। फिलहाल, इसे यूरोप में पेश किया गया है, और उम्मीद है कि यह अगले साल भारत में भी आएगी। Volkswagen ग्रुप के MED प्लेटफॉर्म पर बनी, Skoda Elroq कई पावरट्रेन ऑप्शन्स के साथ आती है। इसमें 55 kWh, 63 kWh, और 82 kWh बैटरी पैक के विकल्प मिलते हैं। एंट्री-लेवल मॉडल Elroq 50 में 168 bhp की मोटर है, जो 370 किमी की रेंज देने का दावा करती है। वहीं, टॉप वेरिएंट 560 किमी से ज्यादा की रेंज प्रदान करता है।

Skoda Elroq की कीमत और उपलब्धता

Skoda Elroq को ग्लोबल मार्केट में 33,000 यूरो (लगभग 30.63 लाख रुपये) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है। इसकी डिलीवरी 2025 की शुरुआत में शुरू होने की उम्मीद है, और भारत में यह मध्य 2025 तक दस्तक दे सकती है। Elroq स्टैंडर्ड वेरिएंट और Sportline एडिशन में भी उपलब्ध होगा, और कंपनी का कहना है कि इसका 'फर्स्ट एडिशन' भी लाया जाएगा, हालांकि इसकी तारीख अभी तय नहीं हुई है।

Skoda Elroq के रंग विकल्प

Elroq को कुल नौ रंगों में पेश किया गया है, जिनमें एक नया स्पेशल "टिमियानो ग्रीन" भी शामिल है। अन्य रंगों में ब्लैक मैजिक, मून व्हाइट, स्टील ग्रे, वेलवेट रेड, ग्रेफाइट ग्रे, ब्रिलियंट सिल्वर, राय ब्लू, और एनर्जी ब्लू शामिल हैं।

Skoda Elroq की विशेषताएँ और स्पेसिफिकेशन्स

Skoda Elroq ने ब्रांड की नई मॉडर्न स्लाइड डिज़ाइन लैंग्वेज को पेश किया है, जिसमें क्लीन लाइनों का उपयोग किया गया है। इसकी फ्रंट डिजाइन में नया टेक डेक फेस है, जो पारंपरिक रेडिएटर ग्रिल की जगह लेता है। इसमें ट्रिपल LED DRL के साथ शाइनी ब्लैक पैनल और डुअल LED प्रोजेक्टर हेडलाइट्स शामिल हैं। डायमेंशन्स की बात करें तो Elroq की लंबाई 4,488 mm, चौड़ाई 1,884 mm, और ऊंचाई 1,625 mm है। इसका व्हीलबेस 2,765 mm है और इसका वजन 1,949 किलोग्राम है, साथ ही इसमें 1,580 लीटर का विशाल बूट स्पेस है।

पावरट्रेन ऑप्शन और चार्जिंग

Elroq के पास तीन बैटरी विकल्प हैं- 55 kWh, 63 kWh, और 82 kWh। Elroq 50 मॉडल में 168 bhp मोटर है, जबकि टॉप वेरिएंट Elroq 85 में 282 bhp मोटर है, जो 560 किमी तक की रेंज देने में सक्षम है। Elroq 85x में ऑल-व्हील ड्राइव (AWD) का विकल्प भी है। Skoda का दावा है कि इसकी बैटरी को DC फास्ट चार्जर से केवल 24 मिनट में 10% से 80% तक चार्ज किया जा सकता है।
इसमें 13-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जो फिजिकल बटन बार के साथ आता है। Elroq का केबिन डिजाइन स्पेस और स्टेबिलिटी को ध्यान में रखते हुए किया गया है। इसमें ऑप्शनल हेड-अप डिस्प्ले और पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलता है।
Skoda Elroq वास्तव में एक आकर्षक और आधुनिक इलेक्ट्रिक SUV है, जो नए तकनीकी फीचर्स और शानदार रेंज के साथ आ रही है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages