current affairs today - MSD News

This website of MSD News makes the students preparing for government jobs aware of the current affairs and latest news of the country.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

अपनी पसंदीदा भाषा में पढ़ने के लिए भाषा का चयन करें

Saturday 12 October 2024

current affairs today

current affairs


नोएल टाटा की टाटा ट्रस्ट के अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति

नोएल टाटा को हाल ही में टाटा ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है। वो रतन टाटा के सौतेले भाई हैं और टाटा समूह में उनकी गहरी भागीदारी है। नोएल टाटा टाइटन जैसी कई कंपनियों के बोर्ड में भी शामिल हैं। दूसरी ओर, टाटा संस की कमान नटराजन चंद्रशेखरन के हाथों में है, जो 2017 से चेयरमैन हैं।

नई डैमसेल्फ़्ली प्रजाति की खोज

शोधकर्ताओं ने केरल के तिरुवनंतपुरम में अगस्त्यमलाई बम्बूटेल नाम की एक नई डैमसेल्फ़्ली प्रजाति खोजी है। ये प्रजाति बम्बूटेल समूह से संबंधित है, जो अपने लंबे बेलनाकार पेट के लिए जानी जाती है। इसे पश्चिमी घाट के अगस्त्यमलाई में पाया गया। इस जीनस की दूसरी प्रजाति मालाबार बम्बूटेल है, जो कूर्ग-वायनाड में पाई जाती है। अगस्त्यमलाई बम्बूटेल के पंखों में गुदा पुल शिरा की कमी इसे खास बनाती है।

बिहार में दूसरा टाइगर रिजर्व

केंद्र सरकार ने बिहार के कैमूर जिले में दूसरे टाइगर रिजर्व के लिए अस्थायी मंजूरी दी है। यह निर्णय बिहार सरकार के प्रस्ताव के बाद आया है, जिसका उद्देश्य वन्यजीव संरक्षण में सुधार करना है। कैमूर का जंगल बिहार में सबसे बड़ा है, जिसका क्षेत्रफल 1,134 वर्ग किमी है।

भारत का चंद्र ध्रुवीय अन्वेषण मिशन

भारत के राष्ट्रीय अंतरिक्ष आयोग ने चंद्र ध्रुवीय अन्वेषण मिशन (लुपेक्स) को मंजूरी दे दी है, जो भारत का पांचवा चंद्र मिशन है। यह मिशन अगस्त 2023 में चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के बाद शुरू किया गया है। लुपेक्स एक संयुक्त मिशन है, जिसमें भारत का इसरो और जापान का जाक्सा शामिल हैं, और इसका उद्देश्य चंद्रमा की सतह और रेगोलिथ में पानी की मौजूदगी का अध्ययन करना है।

आईआईटी दिल्ली और IEA का एमओयू

आईआईटी दिल्ली और अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) ने क्लीन एनर्जी ट्रांजीशन के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस एमओयू का उद्देश्य नीति विश्लेषण और ऊर्जा प्रौद्योगिकी के रुझानों पर जानकारी साझा करना है।

उत्तराखंड में 38वें राष्ट्रीय खेल

उत्तराखंड 28 जनवरी से 14 फरवरी, 2025 तक 38वें ग्रीष्मकालीन राष्ट्रीय खेलों की मेज़बानी करेगा। ये खेल पहली बार जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के बाहर होंगे। भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा आयोजित ये खेल प्रतिभाओं की पहचान के लिए महत्वपूर्ण हैं।

मनोज कुमार दुबे की नियुक्ति

हाल ही में मनोज कुमार दुबे को आईआरएफसी लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति पांच वर्षों के लिए की गई है और वे इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स के स्नातक हैं।

पीएम आवास योजना का लाभ थारू जनजाति को

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए गए घर खीरी जिले में थारू जनजाति की महिलाओं के लिए खुशियाँ लेकर आए हैं। थारू जनजाति भारत-नेपाल सीमा पर बसी एक स्वदेशी समूह है, जो मुख्यतः उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और बिहार में रहती है।

राफेल नडाल का संन्यास

स्पेन के टेनिस स्टार राफेल नडाल ने प्रोफेशनल टेनिस से संन्यास की घोषणा की है। उन्होंने 22 बार ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं और 92 एटीपी एकल खिताब के साथ करियर में गोल्डन स्लैम हासिल किया है।

रूस का किंजल मिसाइल हमला

रूस ने हाल ही में यूक्रेन पर किंजल मिसाइल हमले का दावा किया है। ये मिसाइल हवा से प्रक्षिप्त बैलिस्टिक मिसाइल है, जो बहुत तेज़ी से लक्ष्य को भेद सकती है। इसकी रेंज 1,500-2,000 किमी है और यह परमाणु या पारंपरिक पेलोड ले जा सकती है।

साहित्य का नोबेल पुरस्कार

साल 2024 के साहित्य के नोबेल पुरस्कार से दक्षिण कोरियाई लेखिका हान कांग को सम्मानित किया गया है। उन्हें यह पुरस्कार उनके गहन काव्यात्मक गद्य के लिए दिया गया है, और इसके साथ 11 मिलियन स्वीडिश क्राउन की राशि भी मिलेगी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

ad

Post Bottom Ad

Pages